ENG | HINDI

7 कारण आखिर क्यों गिर सकती हैं वक़्त से पहले केजरीवाल की दिल्ली सरकार!

केजरीवाल की दिल्ली सरकार

जबसे दिल्ली के अन्दर आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है तभी से पार्टी के साथ अशुभ ही अशुभ हो रहा है.

कभी कोई विधायक डिग्री के चक्कर में जेल जाता दिखता है तो कभी कोई विधायक मार-पीट के कारण फंसता नजर आता है.

अब तो हद ही हो गयी है जब विधायक जी सीडी सेक्स कांड में नजर आ रहे हैं. एक विधायक सीडी में सेक्स करता साफ़ नजर आ रहा है और यह वीडियो पोर्न साईट पर नजर आने वाला वीडियो जैसा है.

तो इस तरह से आम आदमी पार्टी केजरीवाल की दिल्ली सरकार अब अपना पूरा कार्यकाल करती नजर नहीं आ रही है.

आज हम आपको वह 7 कारण बताने वाले जिनके कारण हो सकता है कि केजरीवाल की दिल्ली सरकार वक़्त से पहले ही गिर जाये-

1. जनता है परेशान

आम आदमी पार्टी एक तरह से दिल्ली के अन्दर कोई भी काम करती नजर नहीं आ रही है. पानी और बिजली जैसी चीजों पर भी जनता परेशान है. हो सकता है कि जल्द की दिल्ली की जनता सरकार के खिलाफ सड़कों पर आ जाये.

केजरीवाल की दिल्ली सरकार

2. नेताओं का चरित्र सामने आने लगा है

आप के विधायकों का चरित्र एक के बाद एक जिस तरह से सामने आ रहा है उसको देखकर लग रहा है कि जल्द ही आप के पास दिल्ली के लिए जरुरी विधायक ही कम पड़ जायेंगे. कभी डिग्री का विवाद है तो कभी सीडी का विवाद सामने आने लगा है.

केजरीवाल की दिल्ली सरकार

3. कोर्ट में है एक फैसला

लाभ के पद पर जिस तरह से विधायकों को मुख्यमंत्री ने बैठाया था उसका फैसला भी आना भी बाकी है. यह केस अभी कोर्ट में है. यदि फैसला खिलाफ गया तो पार्टी का गिरना तय हो जाएगा.

केजरीवाल की दिल्ली सरकार

4. आपराधिक मामलों के केस

दिल्ली पुलिस ने एक चार्जशीट कोर्ट में दायर करने की बात कही थी जिसमें आप के 21 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले होने का दावा किया था. इसका अर्थ यह है कि आप के 21 विधायक तो ऐसे हैं जो अपराध की दुनिया से संबंध रखते हैं. जिस दिन इनके खिलाफ कार्यवाई हुई तो पार्टी की घर वापसी तय है.

केजरीवाल की दिल्ली सरकार

5. मुख्यमंत्री का लालच

अरविन्द केजरीवाल का बार-बार लालच करना भी पार्टी के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. अब पंजाब चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री ज्यादा चिंतित हैं जबकि दिल्ली को भगवान भरोसे छोड़ दिया गया है. यह लालच भी पार्टी को दिल्ली से दूर कर सकता है.

केजरीवाल की दिल्ली सरकार

6. पार्टी के पास नेताओं की कमी है

दिल्ली में अगर वक़्त से पहले आप की सरकार गिर सकती है तो उसका एक बड़ा कारण यह हो सकता है कि अभी भी पार्टी के पास अच्छे नेताओं की कमी है. ऐसे नेता जो अनुभवी हों और विरोधियों की चाल समझ जाये, ऐसे नेता अब पार्टी के पास नहीं हैं.

केजरीवाल की दिल्ली सरकार

7. आंदोलन ही बन सकता है डूबने की वजह

अभी पार्टी एक तरह के अहंकार में है क्योकि अभी पार्टी ने दिल्ली के अन्दर इतिहास रचा था लेकिन अभी तक पार्टी ने दिल्ली के अन्दर कोई भी ऐसा काम नहीं किया है कि खुद जनता बोले कि हाँ आप ने वादा पूरा किया. दिल्ली का यूथ समझ रहा है कि हर बार मोदी पर बातें डालकर, केजरीवाल बस नौटंकी कर रहे हैं. इसलिए ऐसा हो सकता है कि जैसे आन्दोलन से दिल्ली की सरकार बनी थी, उसी तरह के आन्दोलन से आप की सरकार गिर भी जाये.

केजरीवाल की दिल्ली सरकार

तो केजरीवाल की दिल्ली सरकार को यहाँ बताई गयी बातों पर ध्यान देना होगा, अन्यथा हो सकता है कि जल्द ही आप के हाथ से समय निकल जाये और तब बस पार्टी एक दूसरे का ही मुंह ताकती रह जाये.