ENG | HINDI

चेन्नई के इंजीनियरिंग कॉलेजेस क्यों खींच रहे हैं छात्रों को अपनी तरफ़? आख़िर क्या है ख़ासियत?

iit-madras

चेन्नई धीरे-धीरे आई टी इंडस्ट्री का हब बनता जा रहा है|

सभी बड़ी कंपनियों जैसे कि माइक्रोसॉफ़्ट, विप्रो, इनफ़ोसिस वगैरह ने अपने ऑफ़िस वहाँ खोल लिए हैं और उसका एक बड़ा कारण है चेन्नई के इंजीनियरिंग कॉलेजेस जहाँ से इन कंपनियों को अच्छी तादाद में बेहद टैलेंटेड और स्किल्ड इंजीनियर्स मिल जाते हैं! यहाँ आजकल ढेर सारे स्टार्ट-अप्स भी शुरू होने लगे हैं जिस से कि करियर में आगे बढ़ने की नयी संभावनाएँ पैदा हो गयी हैं|

आइए बताऊँ चेन्नई के इंजीनियरिंग कॉलेजेस कौन से हैं जहाँ से शिक्षा प्राप्त करके आप करियर को एक जम्प-स्टार्ट दे सकते हैं:

1) आई आई टी, चेन्नई

सबसे पहले तो हम बात करेंगे आई आई टी, चेन्नई की जो देश के चुनिंदा बेहतरीन कॉलेजेस में से एक है! और आज से नहीं, कई दशकों से इसका पूरी दुनिया में सिक्का चलता है! न सिर्फ़ इस कॉलेज का कोर्स मॉड्यूल सर्वश्रेष्ठ क्वालिटी का है, बल्कि यहाँ के प्रोफ़ेसर भी किसी से पीछे नहीं हैं| और अब तो हाल ही में ओला और फ़्लिपकार्ट जैसी कंपनियों ने भी इस कॉलेज के छात्रों को नौकरी पर रखना शुरू कर दिया है!

2) अन्ना यूनिवर्सिटी

इसके बाद बारी आती है अन्ना यूनिवर्सिटी की जहाँ से हमारे पूर्व राष्ट्रपति श्री ए पी जे अब्दुल कलाम ने भी पढ़ाई की है! इसकी इतनी मान्यता है कि सरकार ने इसके लिए एक अपना ही सॅटॅलाइट चैनल लॉन्च कर दिया है! इस कॉलेज के छात्रों की डिमांड हर जगह है और जो कंपनियाँ यहाँ से हर साल छात्रों को नौकरी के लिए ले जाती हैं उन में से कुछ हैं रैनबैक्सी, एस्सार, एक्सेंचर, आई बी एम वगैरह!

3) एस आर एम यूनिवर्सिटी

ये यूनिवर्सिटी आई टी कंपनियों को बेहद पसंद है और हर साल यहाँ से ढेरों छात्रों को नौकरियाँ मिलती है! अगर आपको मोटर रेसिंग पसंद है तो ये कॉलेज और भी नयी संभावनाएँ पेश करता है आपके लिए! इस यूनिवर्सिटी के छात्रों द्वारा बनायीं गयी एक कार फ़ोर्स 1 अमरीका के 2015 फ़ॉर्मूला हाइब्रिड कम्पटीशन में हिस्सा भी लेनी वाली है!

4) अलगप्पा कॉलेज ऑफ़ टेक्नोलॉजी

ये कॉलेज भी एक बड़ा नाम है अगर आपकी रूचि केमिकल इंजीनियरिंग, टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी, बायो टेक्नोलॉजी, सिरेमिक टेक्नोलॉजी वगैरह में है! इस कॉलेज से इन फ़ील्ड्स में इंजीनियरिंग करने के बाद आपको घर नहीं बैठना पड़ेगा बल्कि बहुत ही अच्छी नौकरी से अपना करियर शुरू कर सकते हैं!

तो फिर इंतज़ार किस बात का है? पढ़ाई पर ध्यान दो और कोशिश करो कि इन में से किसी भी कॉलेज में एडमिशन हो जाए! उसके बाद करियर एक सुनहरे रास्ते पर अपने आप चल पड़ेगा!