ENG | HINDI

व्यापम के बारे जानने को उत्सुक है दुनिया

इस वक़्त लोगों के दिलो दिमाग में व्यापम छाया हुआ है.

इसके कई कारण हो सकते हैं. सबसे अहम् कारण ये हो सकता है कि व्यापम के कारण लगातार लोगो की रहस्यमयी तरीके से हत्या हो रही है. जो बार-बार इस बात को और पुख्ता करती है की व्यापम कोई छोटी मोटी बात नहीं, ये तो एक बड़ी जासूसी कथा जैसी है.

व्यापम घोटाले की चर्चा अब देश ही नहीं विदेशों में भी हो रही है. बीबीसी से लेकर वाशिंगटन पोस्ट, डेली मेल तक ने इस खबर को तरजीह दी. और इसे भारत का सबसे बड़ा घोटाला करार किया.

वाशिंगटन पोस्ट ने इसे भारत का सबसे बड़ा घूसखोरी मामला बताया, तो न्यूयॉर्क टाइम्स ने लगातार हो रही हत्या पर व्यंग्य किया.

व्यापम घोटाले ने गूगल ट्रेंड में भी सबको पीछे छोड़ दिया है. हाल ही में नरेन्द्र मोदी ने तीन बड़ी योजनायें शुरू की. सेल्फी विथ डॉटर, डिजिटल इंडिया और स्वच्छ भारत अभियान. लेकिन गूगल ट्रेंड ने इन सबको पीछे छोड़ दिया. और इन तीनो योजनाओं से ज्यादा व्यापम को गूगल में सर्च किया गया.

सिर्फ मध्यप्रदेश ही नहीं इस राज्य के अलावा भी लोग व्यापम के बारे में सर्च कर रहे हैं.

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के अलावा सबसे ज्यादा गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में व्यापम सर्च किया जा रहा है.  इनमे से दिल्ली को छोड़ दें तो बाकि सभी राज्यों में भाजपा की सरकार है.

गूगल में सर्च किये जाने वाला टॉप कीवर्ड है व्यापम स्कैम और व्यापम एमपी. व्यापम की कलई जैसे- जैसे खुल रही है वैसे-वैसे ये घोटाला भयावह होता जा रहा है.

पता नहीं जांच पूरी होते होते तक कितनी मौतें और हो जाए?

फिलहाल भारत अगर दुनिया भर में खबरों पर छाया है तो एक बार फिर नकारात्मक वजहों से.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..