ENG | HINDI

लग सकती है मुहर उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री के लिए ये पंसद है मोदी की

उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश में भाजपा को मिली बंपर सफलता के बाद सबकी नजरे अब मुख्यमंत्री की कुर्सी पर टिकी है.

लोगों की उत्सुकता अब इसको लेकर है कि प्रदेश में सत्ता की बागडोर किसके हाथ में आती है. उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन होगा ? यूँ तो प्रदेश में भाजपा की ओर मुख्यमंत्री पद के लिए कई दावेदार हैं लेकिन सूबे की गद्दी पर वही बैठेगा जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पैरामीटर में फिट बैठेगा.

ऐसे कौन लोग है जो नरेंद्र मोदी की कसौटी में फिट बैठ सकते हैं.

चलिए उन पर एक नजर डालते हैं.

उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री – 

1 – मनोज सिन्हा

उत्तर प्रदेश में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के सबसे बड़े दावेदारों में मनोज सिन्हा का नाम सबसे अधिक उछल रहा है. गोजीपुर से सांसद सिन्हा के पास संचार मंत्रालय के स्वतंत्र प्रभार के अलावा वे रेल मंत्रालय में राज्य मंत्री भी हैं. प्रधानमंत्री और अमित शाह के करीबी होने के साथ सिन्हा की पहचान एक पढ़े-लिखे और काम पूरा करने वाले नेता की है.

उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री

2 – केशव प्रसाद मौर्य

इसके बाद नंबर आता है भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य का. मुख्यमंत्री पद की दौड़ में वे किसी से भी पीछे नहीं हैं. पिछड़ा वर्ग से होने के कारण उनकी दावेदारी भी काफी मजबूत है. गौरतलब हो कि उन्हें प्रदेश अध्यक्ष भी अन्य पिछड़ा वर्ग को भाजपा के साथ लाने की रणनीति के तहत ही बनाया गया था और इस बार ओबीसी ने भाजपा के पक्ष में जमकर मतदान किया है. ऐसे में इस वर्ग से मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर भी पार्टी में गंभीरता से विचार हो सकता है.

उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री

3 – योगी आदित्यनाथ

इसके अलावा गोरखपुर के सांसद योगी आदित्यनाथ भी उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की दौड़ में हैं. भाजपा में कार्यकर्ता स्तर पर सबसे अधिक समर्थन योगी आदित्यनाथ को है. हिंदुत्व का बड़ा चेहरा होना जहां उनकी दावेदारी को मजबूती प्रदान करता है वहीं उनकी बेबाकी और दबंग छवि उनके विरोध में भी जाती है.

उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री

4 – दिनेश शर्मा

इसके अलावा पार्टी में लखनउ के महापौर और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा के नाम को लेकर भी सरगर्मी है. उनको भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में बताया जाता है. लेकिन ब्राह्मण होना उनके विरोध में जा सकता है. क्योंकि पार्टी इस बार किसी ओबीसी नेता पर दांव लगाएगी इसकी संभावना अधिक है.

उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री

5 – श्रीकांत शर्मा

इसके बाद पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा का नाम भी चर्चा में है. लेकिन उनके साथ भी जहां दिनेश शर्मा वाली समस्या है वहीं उत्तर प्रदेश जैसे बड़े विविधता वाले सूबे को वे चला पाएंगे इसको लेकर खुद पार्टी के भीतर भी संशय होगा.

उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री

इनमें से कोई एक होगा उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री – इनके अलावा और भी कुछ नाम भाजपा में मुख्यमंत्री पद के लिए चल रहे हैं. इनमें राजनाथ सिंह और संतोष गंगवार प्रमुख हैं. वैसे नरेंद्र मोदी और अमित शाह द्वारा अभी तक जिन राज्यों में भाजपा के मुख्यमंत्री चुने गए है उसको देखते हुए किसी अन्य नाम भी मुहर लग सकती है.