ENG | HINDI

जिनको किसी ने भी नहीं देखा है वो भगवान आखिर क्या है?

भगवान क्या है

भगवान क्या है – एक सवाल ऐसा भी है जो आज तक रहस्य बना है.

सवाल है कि भगवान क्या है?

भगवान को हमने तो कभी देखा नहीं और जिसको कभी देखा नहीं तो उसका वजूद हो सकता है क्या?

भगवान कैसा होता है?

जब किसी विद्वान से पूछो तो सवाल आता है कि भगवान मरने के बाद नजर आएगा. तो इसका मतलब है कि भगवान को जीते-जी नहीं देखा जा सकता है.

आज हम आपको बताते हैं कि आखिर भगवान चीज क्या है ताकि अगली बार आप किसी से पूछे नहीं बल्कि सबको यह बताये कि आखिर भगवान क्या है –

सबसे पहले बताओ तुमको बुराई करने से कौन रोकता है?

आगे बढ़ने से पहले यह बताओ कि अगर तुम बुराई नहीं कर रहे हो, तो कौन है जिसकी वजह से आप बुराई नहीं कर रहे हैं? असल में आप अगर बुराई नहीं कर रहे हैं तो उसके पीछे की वजह भगवान ही है. एक नाम या एक ना दिखने वाली शक्ति जिसकी वजह से इन्सान बुराई से बचता है और नेक कर्म करता है वह भगवान ही तो है.

भगवान आपके दिल में है

भगवान एक शक्ति है जो संसार को चला रही है. एक ऐसी शक्ति जो किसी को दिखती नहीं है लेकिन उसके वजूद को अधिकतर लोगों ने महसूस जरुर किया होगा. दिन के बाद रात होती है और फिर से दिन निकल आता है. पृथ्वी सही दिशा में घुमती रहती है, नदी बहती रहती है और इंसान का शरीर एक मशीन की तरह काम करता है. तो इन सब चीजों को नियंत्रित कौन कर रहा है? विज्ञान जहाँ खत्म होता है असल में धर्म वहां से शुरू होता है. पूरे संसार को जो चला रहा है वह भगवान ही तो है.

भगवान को देखा जा सकता है

सच यह भी है कि भगवान को देखा जा सकता है. लेकिन आपको बस वक़्त देना होगा. जैसे आप 24 साल तक पढ़ते हैं और उसके बाद आपकी नौकरी लगती है. आपकी नौकरी इसलिए लगती है क्योकि आपने वक़्त दिया है. इंसान पैसे कमाने के लिए वक़्त देता है और परिवार को वक़्त देता है, सभी चीज को वक़्त देता है किन्तु भगवान के लिए बोलता है कि मैंने उसको देखा नहीं, इसलिए मैं नास्तिक हूँ. आप भगवान के लिए कुछ महीने दीजिये और तब आपको भगवान ना दिखे तो बोलिए कि भगवान नहीं होता है. असल में भगवान एक शक्ति के रूप में मौजूद है. वह शक्ति जो आपको चला रही है. जिसने आपको बनाया है और जो आपसे बात भी करती है.

भगवान, अल्लाह, गॉड सब एक ही है

आज इंसान धर्म के नाम पर विभाजित है, एक कहता है कि भगवान है, एक कहता है कि अल्लाह है. असल में वह शक्ति एक ही है. ऊपर एक ही शक्ति में जाकर हमको मिल जाना है. वह शक्ति हमारी सुनती भी है और हमारी मदद भी करती है. इंसान का जन्म ही एक ऐसा जन्म बताया गया है जहाँ आप उस शक्ति के दर्शन पृथ्वी पर कर सकते हैं. तो भगवान को जिस रूप में आप पूजते हैं वह उसी रूप में प्रकट होता है, यही इस शक्ति की खासियत है.

भगवान क्या है? तो अब कोई आपसे भगवान के बारें में पूछे तो आप उसको इस शक्ति के बारें में जरुर बतायें. वह शक्ति जिसने इन्सान बनाया है और वह शक्ति जो आपका अंत भी करती है. ईश्वर को देखने के लिए बस आपको समय और सही रास्ता अपनाना है, समय देने पर आप ईश्वर के दर्शन भी कर सकते हैं.