ENG | HINDI

रात को खाना खाते समय अगर ये गलतियाँ आप करेंगे तो बीमार हो जायेंगे !

रात को खाना

सुबह उठते ही क्या ऐसिडिटी का समस्या हो जाती है.

रात का खाना सुबह सही तरह से डाइजेस्ट नहीं होता या फिर सुबह पेट फुल लगता है.

इसके कई कारण हो सकते हैं. आमतौर पर रात को खाना खाते समय इस तरह की गई ग़लतियों के कारण ही ये परेशानी होती है.

रात को खाना खाते समय किन ग़लतियों से बचना चाहिए, आइए, जानते हैं.

1 – 8 के बाद नो डिनर

रात में 8 बजे के बाद खाना खाना सेहत के लिए ठीक नहीं होता. चाहे आप जितने बिज़ी क्यों न रहें, लेकिन रात में 8 बजे तक खाना खा ही लें. इससे खाना अच्छी तरह से डाइजेस्ट हो जाता है और सुबह अच्छी होती है.

2 – स्पाइसी फूड

रात का खाना जितना लाइट हो, सुबह उतनी ही हैप्पी होती है. हैप्पी सुबह के लिए ज़रूरी है कि डिनर में जो भी बनाएं लाइट ही बनाएं. ये ग़लती न करें. ज़्यादा स्पाइसी खाने से खाना डाइजेस्ट नहीं होता और फिर एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

3 – खाने के साथ पानी 

क्या आपको भी आदत है खाने के साथ पानी पीने की, अगर हां, तो ग़लती है. ख़ासतौर पर रात का खाना खाते समय पानी नहीं पीना चाहिए. रात में आपकी बॉ़डी दिनभर के काम से इतना थक जाती है कि खाना पचाने में ज़्यादा मेहनत नहीं कर पाती. ऐसे में पानी के साथ खाना खाने पर वो और भी हैवी हो जाता है, जिससे बॉडी का बैलेंस गड़बड़ हो जाता है.

4 – खाने के बाद तुरंत सोना

रात में थक गए हैं और नींद आ रही है, तो खाना न ही खाएं. कुछ हल्का खा लें, क्यों कि रात में खाना खाने के तुरंत बाद सोना सेहत के लिए बहुत नुकसान दायक होता है. इससे कई बीमारियों होती हैं. खाना खाने के कम से कम 2 घंटे बाद ही बिस्तर पर जाएं.

इस तरह से रात को खाना खाते समय इन गलतियों को न दोहराएं – कुछ नियमों को फॉलो करके आप रात में खाना खाते समय इन ग़लतियों से बच सकते हैं. तो देर किस बात की आज से ही फॉलो कीजिए और स्वस्थ रहिए.

Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..