ENG | HINDI

विदेश में कॉलेज चुनते समय ध्यान रखें ये बातें

विदेश में कॉलेज चुनते समय

विदेश में कॉलेज चुनते समय – विदेश में कॉलेज चुनने से पहले जरूरी होता है उस पर रिसर्च करना।

अकसर लुभावने विज्ञापन, सुनी-सुनाई बातों और दूसरे बच्‍चों की देखा-देखी स्‍टूडेंट्स गलत कॉलेज का चुनाव की लेते हैं और ऐसे में उनका करियर शुरु होने से पहले ही बर्बादी की राह पर निकल पड़ता है।

अगर आप भी विदेश में कॉलेज चुनते समय इन बातों का जरूर ध्‍यान रखें।

विदेश में कॉलेज चुनते समय –

1 – कॉलेज के कोर्सेस के बारे में

कॉलेज का चुनाव करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि वो क्‍या-क्‍या कोर्सेस ऑफर करता है। उसका करिकुलम क्‍या है और क्‍लासरूम में पढ़ाने का क्‍या तरीका है। कॉलेज द्वार दिए जा रहे प्रैक्‍टिकल एक्‍स्‍पोजर पर भी ध्‍यान दें।

2 – पुराने छात्रों की करें रिसर्च

आपसे पहले जो छात्र पढ़ कर जा चुके हैं उनके बारे में रिसर्च या पता करें। जानने की कोशिश करें कि उस कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद उनके स्किल्‍स कितने बेहतर हुए और उन्‍हें क्‍या और कैसी जॉब ऑफर हुई।

3 – फैकल्‍टी

कॉलेज की फैकल्‍टी पर ही आपकी पढ़ाई और भविष्‍य टिका होता है। इ‍सलिए सबसे पहले आप उस कॉलेज की फैकल्‍टी की योग्‍यता के बारे में सर्च करें। कॉलेज की वेबसाइट पर आपको फैकल्‍टी के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

4 – प्‍लेसमेंट रिकॉर्ड

पिछले 5 सालों का प्‍लेसमेंट रिकॉर्ड और इंटर्नशिप देने वाली कंपनियों की लिस्‍ट की जानकारी हासिल करें।

5 – कैंपस लाइफ

स्‍टूंडेट्स को सबसे ज्‍यादा प्रभावित करती है कैंपस का एनवायरमेंट। अगर कैंपस का एनवायरमेंट अच्‍छा नहीं होगा तो इसका असर छात्र की एजुकेशन के साथ-साथ उसकी पर्सनल लाइफ और व्‍यवहार पर भी पड़ेगा। इसलि कॉलेज चुनते समय कैंपस लाइफ के बारे में जानकार जरूर जुटा लें।

विदेश में पढ़ाई बहुत महंगा होता है, आपकी एक चूक आपको बहुत भारी पड़ सकती है। बेहतर होगा कि आप अपने लिए विदेश में कॉलेज चुनते समय विशेष सावधानी बरतें।

Don't Miss! random posts ..