ENG | HINDI

हाथ से निकल जाए नौकरी तो करें ये काम !

नौकरी जाने पर

नौकरी जाने पर – नौकरी एक ऐसी चीज़ है जो पल में आपको सब कुछ दे सकती है तो एक पल में ही आपसे सब कुछ छीन भी सकती है।

कई लोग नौकरी जाने पर अपना मानसिक संतुलन खो बैठते हैं और निराशा में कोई गलत कदम उठा बैठते हैं। ये वक्‍त काफी सोच-समझकर चलने वाला होता है।

इस समय आपको खुद को संभालकर चलने की जरूरत होती है।

अगर आप चाहते हैं नौकरी जाने पर आपकी आर्थिक स्थिति ज्‍यादा न बिगडे तो आपको खुद पर तनाव को हावी नहीं होने देना है साथ ही अच्‍छी नौकरी पाने के लिए नीचे दिए गए टिप्‍स जरूर फॉलो करें।

1 – आत्‍मविश्‍वास न हिलने दें

जॉब जाने पर पैसों की तंगी होना तो स्‍वाभाविक है। खराब वित्तीय स्थिति आपको तनाव में ढकेल सकती है। लेकिन अगर आपको खुद पर आत्‍मविश्‍वास रहेगा तो आप अपनी स्थिति को संभाल सकते हैं। अपने स्किल्‍स पर फोकस करें। सामने से जॉब ऑफर आने का इंतज़ार करने से बेहतर है कि आप खुद ही कोशिश करें।

2 – लेनदारों से बचने की कोशिश न करें

अगर आपने काई लोन ले रखा है तो आपको लेनदारों से बचने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप बैंक से आग्रह कर कुछ समय भी मांग सकते हैं। अगर आप एक विश्‍वसनीय ग्राहक हैं तो बैंक आपको जरूर कुछ समय देगा।

3 – अपने पीएफ को न छेडें

चाहे आपको कितनी भी तंगी क्‍यों न हो जाए अपने पीएफ या सेविंग के पैसों को न छेड़ें। नौकरी मिलने के फौरन बाद दोबारा सेविंग करना मुश्किल होता है। उस राशि को तोड़ने से आप भविष्‍य में निवेश का अवसर भी खो देंगें।

4 – अपने स्किल्‍स को लेकर समझौता न करें

किसी भी मजबूरी में अपने स्किल्‍स और सैलरी को लेकर समझौता न करें। कम सैलरी में अपने स्किल्‍स से कम पोस्‍ट वाला काम करना बिलकुल भी सही नहीं है। किसी भी जॉब ऑफर को बिना सोचे-समझे एक्‍सेप्‍ट न करें।

5 – अपने पूर्व नियोक्‍ता के बारे में गलत न बोलें

भले ही आपको किसी भी वजह से नौकरी से निकाला गया हो लेकिन आगे अपने इंटरव्‍यू में अपने नियोक्‍ता के बारे में बुरे शब्‍द न बोलें। ऐसा करने से जॉब मिलने में अड़चन आ सकती है।

इस तरह से नौकरी जाने पर  अपने आपको संभालके रखिये – नौकरी जाना वाकई बहुत मुश्किल भरा समय होता है इसलिए ऐसे मुश्किल के समय में खुद को टूटने न दें और हिम्‍मत से काम लें।

Don't Miss! random posts ..