ENG | HINDI

पढ़िए नवरात्रों में किस दिन करें, किस ग्रह को शांत ! चैत्र नवरात्रों में कब करें घट स्थापना

नवरात्रों में किस दिन करें किस ग्रह को शांत

वैसे नवरात्रे तो साल में कुल 4 बार  बताये जाते हैं लेकिन चैत्र और आश्विन नवरात्रि ही मुख्य माने जाते हैं.

इनमें भी आश्विन नवरात्रों का बहुत महत्व है. इनको यथाक्रम वासंती और शारदीय नवरात्र कहते हैं. इनका आरंभ चैत्र और आश्विन शुक्ल प्रतिपदा को होता है.

इस वार चैत्र नवरात्र की शुरुआत नववर्ष प्रतिपदा गुड़ी पड़वा के साथ 8 अप्रैल से होगी और 15 अप्रैल को रामनवमी के साथ ही नवरात्र का समापन हो जाएगा. इस बार दिन में दो तिथियां पडऩे के कारण आठ दिवसीय नवरात्र की स्थिति बन रही है. अधिकांश पंचांगों में चतुर्थी और पंचमी तिथि एकसाथ पड़ रही है.

माता की पूजा से पहले घट स्थापना का बहुत अधिक महत्त्व माना जाता है. इसके साथ-साथ कहा जाता है कि घट को रखने से पहले मुहूर्त का ध्यान देना बहुत जरुरी है.

क्या है घट स्थापना का मुहूर्त

प्रतिपदा को सुबह 10.40 बजे तक वैधृति योग रहेगा. ऐसे में घट स्थापना अभिजित मुहूर्त में दोपहर 12.04 से 12.54 बजे तक करना सर्वश्रेष्ठ बताया जा रहा है.

वैधृति योग के बाद सुबह 10.40 से 10.55 बजे तक अमृत के चौघडि़ए व दोपहर 12.29 से 2.03 बजे तक शुभ के चौघडि़ए में भी घट स्थापना करना भी सही रहेगा.

इसके साथ-साथ बोला जाता  है कि नवरात्रों में कोई भी व्यक्ति अपने नौ ग्रहों को शांत कर सकता है. बस ध्यान रखें कि किस दिन कौनसा ग्रह शांत किया जाता है. इनको शांत करने की विधि सामान्य ही है. मात्र आपको माता के सही रूप की पूजा करनी होती है और उसने विनती करनी होती है कि उनक कृपा से यह ग्रह शांत हो जाये.

किस दिन शांत किया जाता है कौन-सा ग्रह

माता के पहले दिन  मंगल ग्रह की शांति करानी चाहिए.नवरात्रों के दूसरे दिन राहु ग्रह की शान्ति हो सकती है. इसी तरह से  तृतीय दिन बृहस्पति ग्रह की शान्ति कार्य करना चाहिए.चतुर्थी के दिन व्यक्ति शनि शान्ति के उपाय कर स्वयं को शनि के अशुभ प्रभाव से बचा सकता है. पांचवे दिन बुध ग्रह को शांत किया जा सकता है. छठे दिन केतु  तो सातवे दिन शुक्र शांत होता है. इस तरह से बाकी दो दिन में पहले सूर्य को तो  नवमी के दिन चन्द्रमा की शांति कार्य किए जाते है.

इस तरह से माता के नौ दिनों में आपकी नौ ग्रह शांत हो जाते हैं और आपके जीवन में आ रही हर परेशानी का अंत हो सकता है. तो इन नवरात्रि में नौ ग्रहों को शांत करना बिलकुल भी ना भूलें.