ENG | HINDI

काम करते-करते थक जाती हैं आप तो आजमाएं ये 9 उपाय

काम करते करते थकान

काम करते करते थकान – महिलाओं में खासतौर पर पाया जाता है कि वो जल्दी थक जाती हैं.

ज्यादा काम का लोड बढ़ते हीं थकान अनुभव होने लगता है. कई बार ऐसा होता है कि आराम करने के बावजूद थकान कम नहीं होती है. थकान मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की हो सकती हैं.

अगर आपको काम करते करते थकान लगती है तो ये उपाय कीजिये –

काम करते करते थकान – 

1 – कारण

थकान के कई कारण हो सकते हैं. जैसे नींद पूरी नहीं होना, मानसिक श्रम, इमोशनल स्ट्रैस, वजन बढना, बोरियत या फिर खान-पान का सही नहीं हो पाना.

2 – हमेशा एक्टिव रहिए

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि चुस्ती और फुर्ती के लिए चुस्त आदतें बेहद आवश्यक होती हैं. जितना हो सके कोशिश करें कि चलती फिरती रहें. लिफ्ट के बदले सीढी का इस्तेमाल करें. आधा किलो वजन कम करने के लिए सिर्फ 3000 कैलोरी हीं घटानी होती है. इससे थकान फटाफट दूर हो जाती है.

3 – ब्रेकफास्ट जरूर करें

इस बात का खास ध्यान रखें कि खाली पेट रहने से शरीर का मेटाबॉलिज्म घट जाता है. और इससे आप गलत तरह का खाना खा लेती हैं. रात भर भूखे पेट रहने के बाद सुबह का जो भोजन होता है, उसे जमा कर लेता है. और परिणाम ये होता है की मोटापा बढ़ने लगता है. इसलिए जरूरी है सुबह का नाश्ता सही टाइम पर अवश्य होना चाहिए. ये आपको थकान से बचाए रखने में बेहद कारगर साबित होगा.

4 – पैदल चलिए

वर्किंग महिलाओं के लिए बहुत आवश्यक है कि ज्यादा से ज्यादा पैदल चले. क्योंकि दिन भर कुर्सी पर बैठकर काम करने से वजन बढ़ता है. और साथ हीं पीठ में दर्द की शिकायत भी होती है. इस वजह से थकान महसूस होते रहना आम बात है. इसलिए जरूरी है कि जितना हो खुद को एक्टिव रखें. ज्यादा – से – ज्यादा पैदल चलें. इससे आप खुद को चुस्त – दुरुस्त महसूस करेंगी. और थकान भी नहीं होगी.

5 – थोड़ा-थोड़ा खाएं

एक बार में भरपेट खाना खाने के बजाए थोड़ी – थोड़ी देर में थोड़ा-थोड़ा भोजन करना सेहत के लिए लाभदायक होता है. इससे वजन बढ़ता नहीं है. शरीर में फुर्ती बनी रहती है. पाचन क्रिया अच्छा रहता है. और इससे थकान महसूस नहीं होती. शरीर भारी नहीं लगता. और स्फूर्ति बनी रहती है.

6 – नींद पूरी लें

ध्यान रखें कि चाहे आप कितना भी कुछ क्यों न कर लें. लेकिन अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी, तो थकान महसूस होता हीं रहेगा. और नींद पूरी नहीं होने से वजन भी बढ़ता है. शरीर में बहुत सारे हारमोंस होते हैं जिनका संतुलन खराब हो जाता है. और हमेशा थकान महसूस होती रहती है.

7 – व्यायाम करें

व्यायाम करना हर किसी के लिए आवश्यक होता है. थोड़ा बहुत व्यायाम करने की आदत अपने रोजमर्रा में डाल लें. आउटडोर गेम भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

8 – संतुलन बनाइए

सारे कामों का बोझ खुद पर ना लादें. कोशिश करें कि कुछ काम दूसरों से भी करवा लें. नहीं तो ज्यादा काम करने की वजह से भी आप थकान महसूस करेंगे. और इससे वजन भी बढ़ेगा.

9 – अपना लंच पैक कीजिए

दूसरों के लंच बॉक्स से खाने की आदत से खुद को छुटकारा दिलाएं. अपने लिए हेल्दी लंच पैक करें. वही खाएं. सही खाना खाने से आप थकान से बची रहेंगी.

अगर आपको काम करते करते थकान लगती है तो इस तरह से दूर कर सकती है – आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय की बहुत पाबंदी होती है. खासकर उन महिलाओं के पास, जो कामकाजी हैं. ऑफिस जाती हैं. ऐसे में खुद के लिए वक्त नहीं मिल पाता है. जिससे कि वो अपना खास तौर पर ध्यान रख सकें, जो कि महिलाओं की सेहत को खराब करने में मददगार साबित होता है. महिलाएं जल्दी थकान महसूस करने लगती हैं. इसके लिए जरूरी है कि वो इन छोटे-छोटे आसान से उपायों को अपना कर, अपने आप को चुस्त-दुरुस्त और स्फूर्ति से भरपूर रख सकतीं हैं.