ENG | HINDI

जब लडकी के माता पिता आपका प्यार स्वीकार नहीं करते तब अपनाइए ये 9 पैंतरे

प्यार

जब आप किसी से बेहद मोहब्बत करते है और अपने प्रेमिका से शादी करना चाहते है तो अक्सर देखा गया है कि 80 % लडकी के माता-पिता आपके प्यार को स्वीकार नहीं करते.

ऐसा क्यों होता है, ये एक बहोत बड़ा सवाल है..

लेकिन अपनी प्रेमिका के माता-पिता का प्यार किस तरह हासिल किया जा सकता है, यह हम आपको ज़रूर बता सकते है..

जी हां.. आप की समस्या का समाधान हमारे पास है.. हम आपको बाताएंगे कुछ ऐसे महत्वपूर्ण बातें, जिससे आपके प्रेमिका के परिवार वालो को पटाया जा सकता है.. यानि उनके दिल में खुद के लिए प्यार जगाया जा सकता है..

तो गौर से पढ़िए इन बातों को, जो आपकी तमन्ना पुरी कर सकते है..

1. परिवार सदस्यों की पुरी जानकारी लेले 

सबसे पहले अपने पार्टनर के परिवार वालों के बारे में पुरी जानकारी लेले.. मतलब कि परिवार में कुल कितने सदस्य है, किस सदस्य की वेल्यु परिवार में कितनी ज्यादा है.. और किसे क्या पसंद है.. ताकि आप लोगो को समझ सके.

2. प्रेमिका के माता-पिता से जाकर मिले

सबसे पहले जरुरी ये है कि आप जाकर अपनी प्रेमिका के माता-पिता से मिले और ये जानने की कोशिश करे कि आखिर क्यों वो आपको पसंद नहीं करते. वो अपने दामाद में ऐसी कौन सी खूबी देखना चाहते है, जो आप में नहीं है.. इन सारी जानकारीयों के मिलने के बाद ही आप यह तय कर पाएंगे कि आप ऐसा क्या करें कि आप कामयाब हो जाए.

3 . कुछ ऐसा करें की आपका जिक्र प्रेमिका के घर बार-बार हो   

अपने पार्टनर के परिवार में अपनी जगह बंनाने के लिए सबसे जरूरी है, आपके अच्छाइयों का जिक्र बार-बार सभी  सदस्यों के सामने होना.. वो भी उन सदस्यों के सामने जो आपको पसंद नहीं करते.. इसलिए सबसे पहले आपको परिवार के उस सदस्य को अपनी ओर खीचना होगा यानि पटाना होगा, जो आपकी प्रसंशा सभी के सामने हमेशा करता रहे.. जैसे कि आपके पार्टनर का छोटा भाई, छोटी बहन, उसकी भाभी, बुआ, फूफा .. दरअसल ये सदस्य घर के उन सदस्यों में से होते है, जिनकी बातों पर किसी को जल्दी गुस्सा नहीं आता. इसलिए ये अपनी बातें यानि आपकी प्रसंशा, बेख़ौफ़ सभी के सामने कह देते है.. पर इन्हें पटाना इतना आसान नहीं होता.. इन्हें पटाने के लिए वो सब करना होगा, जो इन्हें पसंद है.. वैसे इन्हें गिफ्ट्स बहोत पसंद आते है.

4 . प्रेमिका के परिवार से हमेशा जुड़े रहे 

प्रेमिका के घर की सुख-दुःख की जानकारी हमेशा रखे. हमेशा उनके परिवार के सदस्यों से मिलने की कोशिश करे. कुछ ऐसा करे की आप उनके काम आ सके..

5 . अपनी खासियत बताएं 

दरअसल पेरेंट्स द्वारा शादी नकारने का मुख्य कारण, जाति और आपकी आर्थिक आमदनी होती है.. हम ये वाक्य पुरुषो के लिए लिख रहे है.. आपको ये कोशिस करनी चाहिए कि आपके पार्टनर के परिवार को ये विश्वाश दिलाए, कि उनकी बेटी के लिए आप एक बेहतर हसबेंड बन सकते है.. अपनी अच्छाइयां कुछ इस तरह उन तक पहुचाएं कि उन्हें लगे, अच्छाइयों से बड़ी कोई जाति नहीं होती.. और भविष्य में आप आर्थिक रूप कैसे मजबूत बन सकते है, विस्तार के साथ उन्हें समझाएं.

6 . धार्मिक बने 

अक्सर आपके पार्टनर के परिवार वालो को धार्मिक बहु या धार्मिक दामाद पाने की बेहद इच्छा होती है. आप धार्मिक है तो अच्छी बात है, नहीं है तो बन जाइए. पूजा पाठ शुरू करे.. ऐसा करने से आप अपने पार्टनर के परिवार वालो को पसंद आयेंगे और पूजा करने से आपका मानसिक विकास होगा. आप अच्छी अच्छी बातें करेंगे और परिवार वालो खुश करने की अच्छी तरकीब सोच पाएंगे.

7 . प्रेमिका के रिश्तेदारों का साथ ले

जब इन सब चीजो से बात ना बने तो कुछ ऐसा सोचे जिससे काम हो जाए. जैसे आप ऐसे लोगो से मेलजोल बढाएं, जिनका बहोत आदर और सम्मान आपके पार्टनर के घर में होता है. जिनकी बातों को आपके पार्टनर के घर में गंभीरता से लिया जाता हो और अमल भी किया जाता हो.. इन लोगो में उनके धर्म गुरु, उनके रिश्तेदार, कोई पोलिटिशियन जैसे लोग शामिल हो सकते है.

8 . विभिन्न संस्थाओं का साथ ले 

आपको जानकार खुशी होगी कि सामज में ऐसी कई संस्थाएं काम कर रही है, जिनकी मदद से अपने पार्टनर के परिवार वालो को पटाया जा सकता है.. ये संस्थाएं आपके पार्टनर के घर आती है और पुरी कोशिश करती है कि आपकी बात बन जाए.

9 . पुलिस की मदत ले  

तब भी बात ना बने तो पुलिस द्वारा भी हमें मदद मिल सकती है. पुलिस विभाग में कई ऐसी टीम है, जो समाज में होने वाले त्रुटियों को ख़त्म करने का काम करती है. पुलिस अपने कुछ स्पेशल कम्युनिकेशन ऑफिसरों को आपके पार्टनर के घर भेजती है, जो बड़े प्यार से परिवार वालो को शादी के लिए राजी करवाने की कोशिश करती है. पुलिस आपके माता-पिता को भी अपने साथ, आपके पार्टनर के घर लेकर जाती है ताकि आपके परिवार का पूरा इतिहास उनके समक्ष रख सके.

आपने “डीडीएलजे’ फिल्म तो देखी ही होगी.

अरे भाई वही शाहरुख़ खान और काजोल वाली फिल्म “दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे”.

इस फिल्म में आपने देखा होगा किस तरह शाहरुख़, काजोल को हासिल करने के लिए, उसके पुरे परिवार को पटाता है, अपनी जगह उनके दिल में बनाता है और आखिर में अपनी दुल्हनिया ले ही जाता है.

इन सारे बातों पर अमल लाकर, आप दोनों ही तरफ का, यानि अपने घर का और ससुराल का प्यार पा सकते है.. एक खुशहाल जिंदगी जी सकते है.

तो सोच क्या रहे है.. जाइए और तुरंत शुरू हो जाइए..   वैसे हमारी ओर से आपको एडवांस में.. शादी मुबारक !

Don't Miss! random posts ..