ENG | HINDI

जब इस अभिनेत्री ने संजीव कुमार को फेरीवाला कहकर की थी बेइज्जती !

संजीव कुमार

अभिनेता संजीव कुमार फिल्मों में जितनी सादगी भरे किरदार निभाते थे, असल ज़िंदगी में भी वो उतने ही सादगी पसंद इंसान हुआ करते थे.

दरअसल संजीव कुमार को असल जिंदगी में किसी भी तरह का दिखावा पसंद नहीं था. शायद यही वजह है कि हीरो होते हुए भी उनका लाइफ स्टाइल और पहनावा बिल्कुल आम इंसानों की तरह ही था.

बताया जाता है कि उनकी ये सादगी कई बार उनकी बेइज्जती की वजह भी बन जाती थी. कुछ ऐसा ही हुआ जब उनके पहनावे को देखकर उस दौर की एक मशहूर अभिनेत्री ने फेरीवाला कहकर उनकी बेइज्जती की थी.

आखिर क्या है ये पूरा वाकया चलिए हम आपको इससे रूबरू कराते हैं.

अभिनेत्री नंदा ने कहा था संजीव कुमार को फेरीवाला

दरअसल ये पूरा वाकया उस वक्त का है जब संजीव कुमार हिंदी फिल्मों में अपनी एक अलग पहचान बनाने की कोशिश में लगे हुए थे. उसी दौरान उन्हें उस दौर की मशहूर अभिनेत्री नंदा के साथ फिल्म ‘पति पत्नी’ में काम करने का मौका मिला.

इस फिल्म की शूटिंग के दौरान एक दिन  संजीव कुमार मुंबई के मेट्रो सिनेमा में फिल्म देखने के लिए पहुंचे. उस दिन एक आम आदमी की तरह ही उन्होंने निचली सीट का सस्ता टिकट खरीद लिया. पर इत्तेफाक से उसी दिन नंदी भी फिल्म देखने के लिए मेट्रो सिनेमा पहुंची.

नंदा फिल्म देखने के लिए बालकनी वाली सीट पर बैठीं लेकिन जब संजीव कुमार की नजर नंदा पर पड़ी तो दूर से ही उन्हें सलाम किया.

सिनेमा हॉल वाले उस वाकये के अगले दिन जब अभिनेत्री नंदा फिल्म के सेट पर पहुंची तो उन्होंने प्रोड्यूसर से संजीव कुमार की शिकायत कर दी और उन्हें फिल्म से निकालकर किसी दूसरे हीरो को लेने की मांग की.

संजीव कुमार की सादगी से चिढ़ी हुई नंदा ने कहा कि ये इतने बेढंगे कपडे पहनता है जैसे कोई फेरीवाला पहनता है. इतना ही नहीं सिनेमा हॉल में पहुंचकर निचली क्लास में बैठकर फिल्म देखता है.

नंदा के मुताबिक इस फेरीवाले के साथ काम करके उनका स्टेटस भी गिर जाएगा.

चुपचाप अपनी बेइज्जती बर्दाश्त करते रहे संजीव

अभिनेत्री नंदा ने संजीव कुमार को अपने सामने एक मामूली सा एक्टर समझकर उनकी काफी बेइज्जती कर दी. हालांकि संजीव को उस समय नंदा की कही हुई ये सारी बातें बहुत बुरी लगी. लेकिन संजीव कुमार ने उस समय कोई जवाब नहीं दिया.

बदलते वक्त के साथ संजीव कुमार की किस्मत ने ऐसी पलटी मारी कि देखते ही देखते संजीव कुमार के करियर की गाड़ी फिल्मों में चल निकली. जिसके बाद नंदा ने जब-जब संजीव के साथ काम किया उन्हें संजीव को फेरीवाला कहने वाली बात पर अफसोस जरूर हुआ होगा और वो हमेशा अपने कहे पर शर्मिंदा भी होती रहीं.

गौरतलब है कि नंदा ने जिस वक्त संजीव की बेइज्जती की थी तब उन्होंने ये नहीं सोचा होगा कि संजीव कभी करियर के मामले में उनसे कहीं आगे निकल जाएगें. लेकिन ये तो संजीव का बड़प्पन ही था कि उन्होंने कभी भी नंदा से इस वाकये के बारे में कुछ नहीं कहा.

Don't Miss! random posts ..