ENG | HINDI

इस अभिनेता की बेवफाई ने ले ली ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी की जान !

ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी

बॉलीवुड इंडस्ट्री की ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी के साथ उस दौर का हर कलाकार काम करने के लिए बेताब रहता था.

मीना कुमारी ने ज्यादातर ट्रेजेडी वाली कहानियों पर आधारित फिल्मों में काम किया, लेकिन फिल्मों की तरह उनकी असल जिंदगी भी ट्रेजेडी सी भरी हुई थी.

कहा जाता है कि मीना कुमारी की जिंदगी में एक ऐसे अभिनेता ने दस्तक दी जिसकी चाहत में दीवानी हो गईं. लेकिन बदले में अगर मीना कुमारी को कुछ मिला तो वो है बेवफाई और यही बेवफाई आगे चलकर उनके मौत की सबसे बड़ी वजह भी बन गई.

क्या आप नहीं जानना चाहेंगे कि वो अभिनेता कौन है, जिसने ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी के प्यार का सिला बेवफाई से दिया.

धर्मेंद्र के कारण कमाल अमरोही से अलग हुईं ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी

असल जिंदगी में जीवन की कड़वाहट और तन्हाइयों के साथ जीने वाली इस ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी को उस दौर के मशहूर फिल्मकार कमाल अमरोही में अपने प्रति प्यार की भावना नज़र आई और पहली बार अपनी जिंदगी में निस्वार्थ प्यार पाकर वो इतनी खुश हुईं कि उन्होंने कमाल अमरोही की दूसरी पत्नी बनना भी स्वीकार कर लिया.

कमाल अमरोही और मीना कुमारी की शादी के करीब 10 साल बाद दोनों के रिश्ते में कड़वाहट आने लगी. बताया जाता है कि इन दोनों के रिश्ते में कड़वाहट घोलनेवाला शख्स कोई और नहीं बल्कि धर्मेंद्र ही थे और उन्हीं की वजह से कमाल और मीना एक-दूसरे से अलग हो गए.

हालांकि उस दौरान धर्मेंद्र ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की थी. लेकिन मीना कुमारी के सितारे कामयाबी की बुलंदियों पर थे क्योंकि उनकी तकरीबन सभी फिल्में हिट हो रही थी.

फिल्मी करियर में कामयाबी मिलते ही धर्मेंद्र ने की बेवफाई

मीना कुमारी उस दौर की एक ऐसी बेमिसाल अभिनेत्री थीं जिनके साथ काम करने के लिए हर कोई बेताब था. लेकिन धर्मेंद्र उनमें ज्यादा खुशकिस्मत निकले, क्योंकि मीना कुमारी के रूप में धर्मेंद्र के करियर की हिचकोले खाती हुई नैया को किनारा मिल गया था.

अपनी शोहरत और कामयाबी के बल पर मीना कुमारी ने धर्मेंद्र के करियर को उड़ान देने और उन्हें कामयाब बनाने के लिए अपनी जी जान लगा दी.

मीना कुमारी की सोहबत पाते ही धर्मेंद्र के फिल्मी करियर ने रफ्तार पकड़ ली और उन्हें फिल्मों में कामयाबी मिलने लगी. जिसके बाद धर्मेंद्र ने मीना कुमारी से दूरियां बनानी शुरू कर दी.

मीना कुमारी धर्मेंद्र की इस बेवफाई को झेल ना सकीं.

धर्मेंद्र की बेवफाई ने मीना को बना दिया शराबी

धर्मेंद्र की बेवफाई से मीना कुमारी बहुत टूट चुकी थीं क्योंकि एक बार फिर से वो अपनी जिंदगी में तन्हा हो गईं.

लिहाजा अपनी इस तन्हाई को दूर करने के लिए ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी ने शराब पीना शुरू कर दिया. हद से ज्यादा शराब पीने की वजह से उन्हें लिवर सिरोसिस बीमारी हो गई.

शराब की लत से मीना कुमारी की हालत बद से बदतर होने लगी. बताया जाता है कि फिल्म पाकीजा के रिलीज होने के तीन हफ्ते बाद ही मीना कुमारी गंभीर रूप से बीमार हो गईं और महज 39 साल की उम्र में ही उन्होंने इस दुनिया को हमेशा हमेशा के लिए अलविदा कह दिया.

गौरतलब है कि ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी ने धर्मेंद्र के लिए अपने पति का साथ छोड़ दिया और उनके करियर को बनाने के लिए अपना सबकुछ न्यौछावर कर दिया बावजूद इसके उन्हें धर्मेंद्र से सिर्फ बेवफाई ही मिली जो उनके मौत का कारण बन गई.

Don't Miss! random posts ..