ENG | HINDI

2018 में इन मोबाइल में नहीं चलेगा Whatsapp

मोबाइल फोन आजकल सभी की ज़िदंगी का ज़रूरी हिस्सा हैं या यूं कहा जाए कि मोबाइल फोन के बिना आजकल सभी की ज़िदंगी अधूरी है।

अब आप खुद ही सोचिए क्या आप एक भी दिन बिना मोबाइल चलाए निकाल सकते हैं या फिर अगर मैं आपसे यूं कहूं कि एक दिन आपको बिना मोबाइल चलाए रहना है तो आपकी तो मानो दुनिया ही हिल जाएगी। मोबाइल के बिना दिन नहीं बीतता, अगर फोन की बैटरी डाउन हो जाए तो उसे चार्ज पर लगाना ही सबसे ज़रूरी काम होता है।

जी हां, अगर यूं कहा जाए कि रोटी, कपड़ा और मकान के अलावा मोबाइल भी एक ज़रूरत बन गया है तो अतिश्‍योक्ति नहीं होगी।

आप ही बताइए क्या आपको कोई ऐसा कोई दिन याद है जो आपने बिना मोबाइल के गुज़ारा हो तो आपको शायद ही याद आएगा और जब से मोबाइल की दुनिया में ये स्मार्टफोन ने एंट्री मारी है तब से तो मोबाइल के बिना वक्त ही नहीं कटता।

मोबाइल अब सिर्फ फोन पर बात करने का ज़रिया नहीं रह गया है बल्कि एक छोटे से मोबाइल में पूरी दुनिया सिमट कर हमारी मुट्ठी में आ गई है।

अब ना तो किसी का नम्बर नोट करने के लिए डायरी की ज़रूरत है और ना ही किसी को बर्थडे विश करने के लिए बर्थडे कार्ड की ज़रूरत है क्योंकि सारे काम तो हमारा मोबाइल ही कर देता है।

सोशल मीडिया पर फीड चेक करना हो, दोस्तों से व्हॉट्सएप पर चैट करना हो या फिर गेम खेलना हो, हर काम के लिए तो हमे हमारा फोन ही याद आ जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन दुनिया में व्हॉट्सऐप यूज़र्स की संख्या तकरीबन 10 बिलियन पहुंच गई है।

किसी से कोई भी बात करनी हो तो व्हॉट्सएप सबसे पॉपुलर मैसेजिंग एप है जिसके ज़रिए पूरी दुनिया में एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा जो व्हाट्सएप यूज ना करता हो। व्हाट्सएप के बिना तो मानो ज़िंदगी ही अधूरी है।

व्हाट्सएप पर चैट करते रहना तो मानो आदत में ही शुमार हो गया है। मैं भी उन्हीं में से एक हूं और आप भी ऐसा करते होंगे, ऐसा मुझे लगता है।

तो जनाब, मेरी बात ज़रा ध्यान से सुनिए, अगर व्हॉट्सएप पर चैट करना आपके लिए डेली डोज़ है तो आपके लिए परेशानी आने वाली है क्योंकि कुछ ऐसे फोन हैं जिनमें जनवरी 2018 से व्हॉट्सएप चलना बंद हो जाएगा।

आज हम आपके लिए उन्हीं फोन की लिस्ट लाए हैं। तो चलिए बिना देर किए मैं आपको बता देती हूं कि वो कौन से फोन हैं जिनमें नए साल से व्हॉट्सएप चलना बंद हो जाएगा।

  • विंडोज़ 8 फोन्स
  • नोकिया S40
  • एंड्रायड 2.3.7 या इससे नीचे के वर्जन के सभी स्मार्टफोन
  • ब्लैकबेरी OS पर चलने वाले सभी स्मार्टफोन
  • ब्लैकबेरी 10 के सभी फोन्स

तो अगर आप भी इनमें से कोई फोन इस्तेमाल करते हैं तो बिना देर किए अपना फोन बदल डालिए वरना आपका व्हॉट्सएप चलना बस बंद ही होने वाला है। नए साल में इससे ज्‍यादा दुख की बात और क्‍या हो सकती है ि‍कि आप नए साल पर अपना प्‍यारा व्हॉट्सएप ही नहींं चला पाएंंगें।