ENG | HINDI

व्हॉट्सऐप के इस फीचर से आपकी नौकरी और इज्जत दोनों रहेगी सेफ

व्हॉट्सऐप का फीचर

व्हॉट्सऐप का फीचर – व्‍हॉट्सऐप पर भेजे गए मैसेज का हाल कमान से छोड़े गए तीर जैसा है जो एक बार निकल गया तो वापिस नहीं आ सकता। एक बार जो मैसेज गया वो फिर लौटकर नहीं आ सकता।

लेकिन अब इस मुश्किल का हल भी व्‍हॉट्सऐप ने ढूंढ लिया है।

व्हॉट्सऐप का फीचर सबसे पहले बताने वाली WAbetalinfo वेबसाइट के अनुसार व्‍हॉट्सऐप जल्‍द ही भेजे गए मैसेज को डिलीट करने का फीचर लाने वाली है। इस फीचर की चर्चा तो काफी समय से थी लेकिन अब इसकी बीटा टेस्टिंग शुरु की जा चुकी है। इस फीचर में एक डिलीट फॉर एवरीवन का ऑप्‍शन रहेगा।

व्हॉट्सऐप का फीचर में मैसेज को भेजने के बाद उसे 7 मिनट के भीतर डिलीट किया जा सकेगा। सात मिनट के बाद आप उस मैसेज को डिलीट नहीं कर सकते हैं। जब ग्रुप में शामिल सभी लोगों के पास अपडेटेड वर्जन होगा तब मैसेज डिलीट होने के बाद उस जगह पर this message was deleted लिखकर आएगा। ये मैसेज ग्रुप के सभी मेंबर्स को दिखेगा। अब आपको व्‍हॉटसऐप के नए अपटेडेट नोटिफिकेशन का इंतज़ार करना है।

मैसेज डिलीट करने का तरीका बहुत आसान है। इसके लिए आपको बस मैसेज के ऊपर टैप करना है और फिर मैसेज के ऊपर डिलीट का ऑप्‍शन आएगा। उस पर क्‍लिक करने के बाद डिलीट फॉर एवरीवन पर क्‍लिक करके वो मैसेज डिलीट हो जाएगा। इस फीचर की खास बात है कि इसमें मैसेज टेक्‍स्‍ट, विजुअल, जिफ या वीडियो भी डिलीट कर सकते हैं।

इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा है कि अगर आपने कभी भी ऑफिस के ग्रुप में गलती से मैसेज कर दिया और उस ग्रुप में आपके बॉस भी हुए तो आपको बहुत ज्‍यादा शर्मिंदा होना पड़ता है। ये व्हॉट्सऐप का फीचर बॉस के आगे आपकी नौकरी और इज्‍जत दोनों ही बचा सकता है। इस तरह से व्हॉट्सऐप का ये delete फीचर आपके लिए बड़े काम की चीज़ साबित होगा.