ENG | HINDI

जानिये, बीवियाँ अपने पति से क्या-क्या उम्मीदें रखती हैं

पति से पत्नि की उम्मीदें
पति से पत्नि की उम्मीदें – शादी के बंधन में बंधने के बाद पति-पत्नी का रिश्ता एक-दूसरे के साथ जीवन भर का हो जाता है.
ना सिर्फ एक जन्म बल्कि सात जन्मों तक एक साथ जीने-मरने की कसमें खाते हैं. हर बुरे और अच्छे वक्त में दोनों एक साथ जीने-मरने का वादा करते हैं. ऐसे में पति से पत्नि की उम्मीदें होती है और होनी भी चाहिए.
क्योंकि एक-दूसरे की उम्मीदों पर अगर आप खरे उतरते हैं, तो रिश्ता निभाने में काफी आनंद भी आता है और रिश्ते में मजबूती आती है.
आज यहां हम आपको बता रहे हैं, कि एक पत्नी अपने पति से क्या-क्या उम्मीदें रखती हैं. जिसे समझना और पूरी करना भी आपकी जिम्मेदारी होती है. अगर आप उनकी उम्मीदों पर पूरी तरह खरे उतरते हैं, तो आपकी जिंदगी हमेशा खुशहाल बनी रहती है.
पति से पत्नि की उम्मीदें –
पति से पत्नि की उम्मीदें
पत्नी के साथ इमोशनली जुडें
पत्नी अपने पति से सबसे ज्यादा उम्मीद अगर किसी चीज की रखती है, तो वो है उसके साथ की. फिर चाहे परिस्थिति कैसी भी हो. इमोशनल सपोर्ट की आवश्यकता हमेशा पत्नी को रहती है. और अगर आप उनके साथ इमोशनली जुड़े हुए होते हैं,  तो ये आपके रिश्ते को मजबूती प्रदान करने का काम करता है.
हमेशा याद रखें पत्नी का जन्मदिन
वैसे तो आमतौर पर हर पति अपनी पत्नी का जन्मदिन याद रखते ही हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि काम की व्यस्तता या फिर किसी और तरह की व्यस्तता की वजह से कई बार लोग भूल भी जाते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि अपनी पत्नी का जन्मदिन हमेशा याद रखें. क्योंकि इससे महिलाएं बहुत हीं भावनात्मक रूप से जुड़ी हुई रहती हैं. और अगर समय पर आप विश करते हैं और उन्हें स्पेशल फील कराते हैं, तो पत्नी के दिल में आपके लिए प्यार और भी ज्यादा बढ़ जाता है. और रिश्ते में हमेशा प्यार बना हुआ रहता है.
याद रखें शादी की सालगिरह
जन्मदिन के साथ-साथ शादी की सालगिरह भी आपको याद रखनी चाहिए. ये आप दोनों के लिए हीं बहुत ज्यादा मायने रखने वाला होता है. इससे आपकी पत्नी काफी खुश रहती हैं. दोस्तों आमतौर पर सभी पत्नियां यही चाहती हैंं कि उनका पति उनसे पहले शादी की सालगिरह विश करे. और स्पेशली रुप से इस दिन को सेलिब्रेट करे.
तारीफ करना ना भूलें
वैसे तो सभी महिलाओं को अपनी तारीफ सुनना पसंद होता है. लेकिन खासकर जब पति की बात हो, तो ये और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है. जब कोई पति अपनी पत्नी की तारीफ करते हैं, तो पत्नियों को सबसे ज्यादा अच्छा लगता है. इसलिए जब भी मौका मिले अपनी जीवन संगिनी की प्रशंसा निश्चित रुप से करें.
कमियों को नजरअंदाज करें
हर काम में अपनी पत्नी की गलतियों को ढूंढने की बजाय उन्हें नजरअंदाज करते हुए समझाएं. ऐसा करने से उन्हें बुरा भी नहीं लगेगा और दुबारा वो उस तरह की गलती भी नहीं करेंगी. और इससे आपकी पत्नी का मनोबल निश्चित रुप से बढ़ेगा. जो आपके वैवाहिक जीवन के लिए काफी बेहतर होगा.
साथ में शॉपिंग करने जाएं
शॉपिंग करना सभी महिलाओं का शौक होता है. और इससे महिलाओं को अपनी टेंशन और परेशानी को दूर रखने में भी मदद मिलती है. इसलिए सभी पत्नियां यही चाहती हैं कि उनका पति उनके साथ शॉपिंग करने जाएं. और इससे भी खास बात ये होती है कि पत्नी चाहती है कि हर चीज अपने पति के पसंद से ही खरीदे. इसलिए जब भी मौका मिले अपनी पत्नी के साथ शॉपिंग करने अवश्य जाएं. इससे आप दोनों के बीच प्यार और लगाव बढ़ेगा.
पत्नी की बात को समझें और उनसे बात करें
दोस्तों कई व्यक्तियों की आदत होती है, कि वे अपनी पत्नी का मजाक बनाते रहते हैं. जबकि पत्नियों को ये बातें बिल्कुल भी पसंद नहीं आती. क्योंकि हर पत्नी की यही उम्मीद होती है कि उनका पति उनके साथ अच्छा व्यवहार करे. उन्हें जाने, समझे और उनसे अच्छे से बात करे. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी जिंदगी काफी खुशहाल रहेगी.
मायके की बुराई ना करें
हर औरत के लिए उनका मायका बेहद खास होता है. इसलिए कभी भी वो अपने मायके के खिलाफ किसी भी तरह की बुराई सुनना पसंद नहीं करती. और अपने पति से भी यही उम्मीद रखती हैं कि वो उनके मायके वालों के खिलाफ ना बोले. और हर जरूरत के वक्त पर उनका साथ दें. उनकी इज्जत करें.
ढेर सारा प्यार करें
हर महिलाएं अपने पति से ढेर सारा प्यार पाना चाहती है. बात-बात पर वे चाहती हैं कि उसका पति उसे गले लगाए. उसे किस करे. अगर वो रुठ जाए तो उसे मनाए. इस तरह के प्यार से महिलाएं भावनात्मक रूप से जुड़ी हुई रहती हैं. और ऐसा करने से रिश्ते में मिठास और मजबूती बनती है.
पति से पत्नि की उम्मीदें – दोस्तों हर रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए छोटी-छोटी बातों का खास ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है. और खासकर जब रिश्ता पति और पत्नी का हो, तो ये और भी खास हो जाता है. साथ-साथ आपको जिंदगी बितानी है. खुशियों के ढेर सारे पल अगर आप उसमें भर देते हैं, तो जिंदगी बेहद खूबसूरत और खुशनुमा हो जाता है.

Don't Miss! random posts ..