ENG | HINDI

दोपहर का भोजन कब, कैसे और क्या ? 10 ऐसी बातें जो आपके लाखों-करोडों रुपैय बचा सकती हैं

दोपहर का खाना

दोपहर का खाना ही इंसान के जीवन के लिए जहर और अमृत का काम करता है.

अक्सर हम नाश्ते पर तो ध्यान दे लेते हैं किन्तु दोपहर के भोजन में गलती कर देते हैं. बाद में यही गलती हमारी जेब से लाखों-करोड़ों का नुकसान करा देती है.

तो आज हम आपको दोपहर का खाना आपके लाखों-करोड़ों रुपैय को बचा सकते हैं-

क्या खायें दोपहर का खाना

1.  रोटी जरूर खायें

दोपहर के भोजन में रोटी जरूर खायें. आप अपने वजन के अनुसार भोजन करें. वैसे दो से तीन रोटियाँ तो हर कम पर जाने वाले व्यक्ति को करनी चाहिए. घर में काम करने वाली महिलायें भी इसका ध्यान रखें. रोटी ‘गेहूं’ की ही हों.

2.  बहुत थोड़े से चावल

आप दोपहर के भोजन में थोड़ी मात्रा में चावल जरूर लें. दोपहर के समय में शरीर को प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट सब चाहिए होता है. इसलिए चावल हल्की मात्रा में जरूर हों.

3.  दाल लें किन्तु उड़द की दाल नहीं

आप दोपहर में दाल जरूर ले सकते हैं लेकिन बादी वाली दाल से आपको बचना जरूर है. कोई भी ऐसी चीज जो बादी करें, वह ना लें. अन्य दालें जरूर खायें.

4.  हरी सब्जियां

हल्के तड़के के साथ आप हरी सब्जियां जरूर लें. अब आपको पसंद हो या नहीं किन्तु हरी सब्जियां इंसान को जरूर खानी चाहिए.

5.  बाहर का भोजन बिल्कुल नहीं

आप बेशक कितने ही परेशान हों, या कितने ही महंगे रेस्टोरेंट में हों लेकिन रोज-रोज बाहर का भोजन आपको लाखों-करोड़ों की चपत लगाने वाला होता है. वह हर व्यक्ति बीमार है जो बाहर से भोजन करता है. दिल की बीमारी से लेकर अन्य गंभीर बीमारी तक उसके अन्दर घर की हुई होती है.

6.  दोपहर को दही, छाछ और कच्ची प्याज

दोपहर के भोजन में आप दही, प्याज और छाछ जरूर इस्तेमाल करें. यह दिनों चीजें इंसान के लिए अमृत हैं. घर की महिलाओं को इन चीजों का ध्यान रखना चाहिए.

अब बात आती है कि दोपहर का भोजन कब करना चाहिए?

7.  कब करे भोजन

तो वैसे तो बोला गया है कि दोपहर का भोजन 12 बजे से पहले कर लेना चाहिए. हमारे शरीर को सबसे ज्यादा ताकत की इसी समय जरूरत होती है. अब इस समय में ही हम जहर खाते हैं तो ध्यान रखें कि इस समय में शरीर को या तो भोजन दें या हलके फल खा लें और दोपहर भोजन को किसी भी हालत में 2 बजे से पहले कर लें.

8.  भोजन के बाद पानी

भोजन करने के तुरंत बाद शरीर को अधिक पानी ना दें. खासकर ठंडा पानी ना इस्तेमाल करें. पानी मात्र आधा गिलास ही लें. बाकी पानी भोजन के आधे घंटे बाद शरीर को दें.

कैसे करें दोपहर का भोजन

9.  आराम से और धीरे धीरे

दोपहर का भोजन शांति के साथ आराम से करना चाहिए. हम हमेशा दोपहर का भोजन मात्र 5 मिनट में खत्म कर देते हैं. लेकिन याद रखें कि दोपहर का भोजन आराम से धीरे-धीरे करें.

10.  भोजन  से पहले प्रार्थना

भोजन शुरू करने से पहले 10 सैकंड के लिए बस भगवान को जरूर याद कीजिये. वो कहते हैं ना जैसा खाए अन्न, वैसा होवे मन. तो भोजन की शुरुआत में ईश्वर को जरूर याद करें.

तो अब दोपहर का खाना करने से पहले इन 10 बातों का ध्यान जरूर रखें. यह आदतें आपके जीवन को काफी हद तक प्रभावित करती हैं.

Don't Miss! random posts ..