ENG | HINDI

नींद न आने की समस्या के कारण और घरेलु उपाय !

नींद न आने की समस्या

दिनभर की भागदौड़ और थकान के बाद अक्सर लोगों को रात में गहरी नींद आ जाती है, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हे भागदौड़ और थकान के बावजूद रात में नींद नहीं आती है और अगर नींद आती भी है तो बार-बार उनकी नींद खुल जाती है.

कई बार नींद न आने की समस्या इतनी ज्यादा गंभीर हो जाती है कि यह हमारी मानसिक सेहत को प्रभावित कर सकती है.

इतना ही नहीं रात में नींद न आने की समस्या नाइट ड्रेड नाम की गंभीर बीमारी की ओर संकेत भी करता है जिसकी चपेट में आप आ सकते हैं.

कटस्ट्रोफिसिंग या नाइट ड्रेड नाम की बीमारी में अक्सर आधी रात में नींद खुल जाती है और इंसान चौंक कर बैठ जाता है.

अगर आप भी नींद न आने की समस्या या  ऐसी ही किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो इसके पीछे ये कारण हो सकते हैं.

no-sleep

नींद न आने की समस्या के कारण और उपाय –

1 – सबसे बड़ा कारण है तनाव

चैन की नींद से तनाव का गहरा रिश्ता है. जब दिमाग शांत और तनावमुक्त होता है तो अच्छी नींद आती है और दिनभर ताज़गी का एहसास होता है. लेकिन जैसे ही दिमाग में तनाव और काम को लेकर टेंशन बढ़ जाती है तो इससे हमारी नींद पर बूरा प्रभाव पड़ता है. रात में सोते समय भी दिमाग में वहीं चलता रहता है जिससे नींद बार-बार खुल जाती है.

2 – चिंता और डर भी है वजह

अगर आपकी नींद बार-बार टूट जाती है, बेचैनी महसूस होती है, मन उदास हो जाता है और पसीना आने लगता है तो इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह हो सकती है आपकी चिंता और आपका डर.

कई लोग चिंता और डर के कारण रात में बार-बार उठ जाते हैं और फिर दोबारा सो नहीं पाते हैं यह समस्या किसी को भी हो सकती है.

3 – खराब लाइफ स्टाइल

खराब लाइफ स्टाइल की वजह से अधिकांश लोग रात में नींद नहीं आने या फिर बार-बार नींद खुल जाने की समस्या से परेशान हैं.

इसके पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं. जैसे देर रात तक जागना, खानपान की आदतों का खराब होना, डिप्रेशन, नकारात्मक सोच और किसी भी बात को लेकर जल्दी हाइपर होना.

ऐसे करें बचाव

नींद से जुड़ी इस समस्या से आप खुद को बचा सकते हैं इसके लिए सबसे पहले अपने दिमाग में सकारात्मक भाव लाने की कोशिश करें. इसके अलावा छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

1- भले ही आपका रूटीन कितना भी बिजी क्यों न हो लेकिन अच्छी नींद के लिए सबसे पहले आप अपने सोने का एक समय निर्धारित करें. इससे आपके शरीर के सोने और उठने का चक्र संतुलित हो जाता है.

2- अच्छी और सुकून की नींद के लिए बेडरूम का साफ होना बेहद ज़रूरी है. अगर आपके सोने का कमरा साफ-सुथरा रहेगा तो इससे मन शांत होगा और आसानी से अच्छी नींद आएगी.

3- दिनभर काम करने के बाद अगर आप अपने आराम के क्षणों में भी कंप्यूटर या टीवी से चिपके रहते हैं तो फिर इनसे थोड़ी दूरी बना लें.

4- रात में चाय और कॉफी जैसे पेय पीने से परहेज करें. बहुत अधिक मसालेदार और हैवी भोजन रात में नहीं करना चाहिए.

5- अनिद्रा से छुटकारा पाने के लिए सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध का सेवन करना सबसे कारगर नुस्खा माना जाता है. इसके अलावा चेरी, खसखस और मेवे का सेवन भी फायदेमंद होता है.

6- सोने से पहले हाथ-पैर अच्छे से साफ करें और अपने तलवों की मसाज करें. इससे शरीर का रक्त प्रवाह सही रहता है और थकान भी दूर होती है.

7- सेहतमंद शरीर के लिए योग और व्यायाम कारगर माना जाता है लेकिन शवासन, वज्रासन और भ्रामरी प्राणायाम जैसे कई योग आसन अच्छी नींद के लिए बेहतर माने जाते हैं.

ये है नींद न आने की समस्या के कारण  – बहरहाल इन तरीकों से न सिर्फ आपको अच्छी नींद आएगी बल्कि ऐसा करने से रात में बार-बार नींद खुलने की इस समस्या से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा.

Don't Miss! random posts ..