ENG | HINDI

डर सबको लगता है – इस लेख को पढ़िए और बताइए कि इनमें से आपको कौन सा वाला फोबिया है !

फोबिया

चाहे इंसान अंदर से कितना ही मजबूत क्यों ना और वो भले ही सबसे ये कहता हो कि उसे किसी से डर नहीं लगता, लेकिन डर एक ऐसी चीज है जो हर इंसान के अंदर किसी ना किसी कमजोरी के रुप में मौजूद है.

अधिकांश लोगों के दिमाग में हमेशा किसी ना किसी बात का डर बना ही रहता है. जिसके बारे में सोचकर या उस डर से सामना होने पर वो बूरी तरह से घबरा जाता है.

हालांकि किसी खास किस्म के डर को फोबिया के नाम से जाना जाता है यानी एक इंसान को किसी एक खास चीज से डर लगता है तो समझ लीजिए कि वो फोबिया से पीड़ित है.

अगर आपको भी किसी खास किस्म का डर हमेशा सताता है लेकिन आपको अपने उस डर का नाम नहीं पता है तो चलिए हम आपको आपके डर से रूबरू कराते हैं और बताते हैं कि आपको कौन सा वाला फोबिया है.

फोबिया जो आपको डराता है  – 

1- नैक्टोफोबिया

वैसे ज्यादातल लोगों को अंधेरे से डर लगता है अपने आस-पास अंधेरा देखकर उनका जी घबराने लगता है. सामान्य तौर पर अधिकांश लोगों में दिखनेवाले इस डर को नैक्टोफोबिया के नाम से जाना जाता है.

2- पेनोफोबिया

अगर आपके दिमाग में अक्सर किसी अंजान चीज, बात या फिर किसी अंजान घटना का डर बना रहता है. जिसके घटित होने की गुंजाइश ना के बराबर होती है बावजूद इसके आपके मन में किसी अनहोनी का खौफ बना रहता है तो आपके इस डर को पेनोफोबिया कहते हैं.

3- एयरोफोबिया

कई लोगों को उड़ने या फिर ज्यादा ऊंचाई पर जाने से डर लगता है. अगर आप भी किसी ऊंचाई वाले स्थान पर या फिर हवाई जहाज में सफर करने से डरते हैं तो समझ लीजिए कि आप एयरोफोबिया के शिकार हैं.

4- एस्ट्राफोबिया

कई बार बारिश के मौसम में या फिर बेमौसम तेज आंधी चलने लगती है, बादल जोर-जोर से गरजने लगते हैं और बिजली भी चमकने लगती है. मौसम के इस खतरनाक मिजाज को देखकर कई लोग डर जाते हैं. ऐसी स्थिति में पैदा होनेवाले इस डर को एस्ट्राफोबिया कहते हैं.

5- सोमनीफोबिया

कुछ लोग अक्सर इस बात को लेकर घबराते हैं कि कहीं उन्हें अचानक से नींद ना आ जाए. ऐसे लोगों के मन में हर वक्त यही चल रहा होता है कहीं वो सो ना जाएं. इस तरह के डर को सोमनीफोबिया कहा जाता है.

6- मायसोफोबिया

कुछ लोगों को आपने देखा होगा कि वो ज्यादातर समय सिर्फ साफ-सफाई में लगे रहते हैं. ऐसे लोगों को अक्सर किसी भी चीज को छूने या कोई काम करते वक्त कीटाणुओं के संक्रमण का भय बना रहता है और यही बात हमेशा उनके दिमाग में चलती रहती है. इस प्रकार के डर को मायसोफोबिया कहते हैं.

7- आर्कनोफोबिया

क्या आपको मकड़ी से डर लगता है इतना ज्यादा डर कि उसे देखते ही चीखने-चिल्लाने या फिर भागने की नौबत आ जाती है, तो आप आर्कनोफोबिया नाम के डर से पीड़ित हैं.

गौरतलब है कि हमारे आसपास कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जो इनमें से किसी ना किसी प्रकार के फोबिया से ग्रसित हैं और उनके दिमाग में हमेंशा एक खास किस्म का डर बना ही रहता है.