ENG | HINDI

हररोज़ हनुमान चलीसा पढ़ते है नरेन्द्र मोदी ! जानिए हमारे देश के प्रधानमंत्री 24 घंटे में क्या क्या करते है.

प्रधानमंत्री मोदी जी

नरेन्द्र दामोदर मोदी..

जब मुख्यमंत्री थे तब भी और आज जब प्रधानमंत्री है तब भी –  इनके दिनचर्या में कोई परिवर्तन नहीं आया है. पहले मोदी जी 18 घंटे काम करते थे, अब ज्यादा ही करते होंगे.

भारत देश के प्रधानमंत्री मोदी जी युवाओं के दिल धडकन तो हैं ही और अब विश्व में भी चहिते बन चुके है.

आज सभी मोदी की तरह बनना चाहते है. लेकिन मोदी बनना आसान नहीं, कड़ी तपस्या करनी होगी.

आइए हम आपको बताते है कि प्रधानमंत्री मोदी जी 24 घंटे में क्या क्या करते है. 

प्रधानमंत्री मोदी जी 24 घंटे में क्या क्या करते है –

1 . योग साधना

मोदी के दिन की शुरुआत पांच बजे सुबह हो जाती है, फिर चाहे रात में 3 घंटे ही क्यों ना सोएं हो. सुबह उठते ही वे योग साधना में जुट जाते है. साल के 365 दीन ना सही पर 300 दीन तो वे योग करते ही है. अगर कभी ज्यादा समय मिल जाए तो थोड़ी कसरत कर लेते है. 

2 . ईश्वर की अराधना

योग के बाद स्नान और फिर 10 मिनट ही लेकिन ईश्वर को याद करना नहीं भूलते. सूर्य को जल चढ़ाकर हनुमान चालीसा पढ़ते है मोदी.

3 . नाश्ता करते है

मोदी जी पूजा के बाद हल्का नाश्ता करते है. नाश्ते में ज्यादातर पोहा, खाखरा या भाखरी जैसी पसंदीदा चीजो का सेवन करते है. नाश्ते के साथ चाय और चाय के साथ किताबो के पन्ने पलटना उन्हें बेहद पसंद है.

4 . इंटरनेट पर आधे घंटे होते है

नाश्ते के बाद कम से कम 30 मिनट इंटरनेट पर होते है मोदी. जरुरी इमेल्स पढ़ते है – लगे हाथ इमेल्स का जवाब भी देते है -अखबारों की सुर्खिया पढ़ते है – खुद से जुडी खबरे पढ़ते है – देश दुनिया की जानकारी लेते है – मंत्रालय से जुडी महत्वपूर्ण रिपोर्ट्स पढ़ते है. ये सारी चीजे करते करते सुबह 7 तो बज ही जाते है.

5 . दिनचर्या प्लान करते है

देश-दुनिया का हाल जानने के बाद मोदी दिनभर की चर्या प्लान करते है. इसके लिए वे पहुंचते हैं अपने आवासीय कार्यालय. कार्यालय में कोर टीम के सदस्यों के साथ बातचीत करना, दिनभर की मीटिंग्स, सम्मेलन, समारोह की जानकारी लेना, उनकी प्राथमिकता होती है. इन सब चीजो के बाद वे कुछ समय मीडिया को देते है.

6 . सुबह 9 बजे घर से निकल जाते है मोदी

जेड प्लस सुरक्षा और एनएसजी कमांडो से लैस मोदी जी का काफिला सुबह 9 बजे घर से निकल जाता है. उसके बाद आधारित प्लान के तहत मोदी जी निर्धारित जगहों पर पहुचते है.

7 . मोदी जी का कीमती समय

चुकिं मोदी जी भारत देश के प्रधानमंत्री है इसलिए उन्हें देश के सभी राज्यों का भ्रमण करना ही पड़ता है. दुसरे राज्यों में जाने के लिए मोदी जी अपने प्रायवेट प्लेन से यात्रा करते है. जिस मंच पर मोदी जी को पहुचना होता है, वहाँ मौजूद नेता पहले ही अपना भाषण खत्म कर चुके होते है. मंच पर पहुचते ही मोदी जी सीधे भाषण देकर 15 से 20 मिनट में मंच छोड़ अगले सभा के लिए निकल जाते है.

8 . हर 15 मिनट में पानी पीते है

मोदी के भाषण के दौरान हर पंद्रह-बीस मिनट के अंतराल पर उनके पास पहुंचाया जाता है पानी का एक ग्लास. दरअसल डॉक्टर ने उन्हें हर 15 मिनट बाद एक ग्लास गरम पानी पीने की सलाह दी है. चुकिं मोदी जी को महीनो भाषण देना ही है इसलिए उन्हें अपने गले का ख्याल रखना ही होता है.

9 . ठीक 1 बजे लंच करते है

परिस्थिति कोई भी हो, मोदी जी ठीक 1 बजे शाकाहारी लंच करते ही है, वो भी अकेले में. उनका भोजन बहोत सामान्य होता है. आम लोगो की तरह उनके साथ घर का ही टिफिन होता है. ज्यादातर वे गुजराती लंच ही खाते है.

10 . बीस मिनट का ब्रेक

लंच के बाद मोदी जी 20 मिनट आराम करते है लेकिन व्यस्तता इतनी होती है कि वे सिर्फ नाम मात्र ही लेटे होते है. उस 20 मिनट में भी लोगो की भीड़ उनके आसपास होती है और बातचीत जारी रहती है.

11 . घर वापसी की तैयारी

मोदी की रैलियों का सिलसिला दोपहर ग्यारह बजे से शुरु होकर शाम तक चलता है. रैली खत्म करने के बाद एक बार फिर से चार्टर्ड विमान में सवार होते हैं. इस बार उनके विमान की वापसी यात्रा शुरु होती है. विमान में एक बार फिर वही से रुटीन, फाइलों को निपटाना, नियमित अंतराल पर गरम पानी पीना और फिर कभी-कभार अदरख वाली चाय पी लेना उनके दिन चर्या में शामिल है.

12 . चार बार कपडे बदलते है मोदी

पूरे दिन सभाएं संबोधित करने के बाद उनका कुर्ता चूर-चूर हो जाता है, पसीने से भर जाता है. ऐसे में मोदी जी अपने कपडे बदल लेते है. चुकिं कई बार उनकी रात में मीटिंग होती है इसलिए ये ज़रूरी भी है.

13 . घर पहुचकर भी काम करते है मोदी

घर पहुचने के बाद सिर्फ चुनिंदा लोगो से ही बात करते है. अगले दिन के महत्वपूर्ण कामो की प्लानिंग करते है. दफ्तर के पेंडिंग काम खत्म करते है.

14 . ठीक 9 बजे डिनर

रात 9 बजते ही वे डिनर करते है. उनका डिनर भी सादा ही होता है. उनके थाली में तुवर की डाल, 2 चपाती और थोड़ा सा चावल जो अचार के साथ मौजूद होता है. अगर वे कही बाहर है तो अपने प्लेन या गाडी में ही कुछ खा लेते है.

15 . आधे घंटे मनोरंजन

जब मौका मिलने पर बच्चो के साथ खेलना, थोड़ी सी टीवी देखना, गीत सुनना और गुनगुनाना, मोदी जी को अच्छा लगता है. ये करने से वे अपने आप ताज़ा तरीन महसूस करते है.

काम बहोत होता है तो देर राते प्रधानमंत्री मोदी जी को जागना पड़ता है वरना वे 11 बजे सोना पसंद करते है.

प्रधानमंत्री मोदी जी की ये दिनभर की चर्या है, जो थोड़ी कठिन है पर आप इस दिनचर्या को अपनाते है तो आप भी मोदी बन सकते है.