ENG | HINDI

जानिए सिर्फ एक मिनट में दुनिया भर में क्या क्या हो जाता है

एक मिनट में

एक मिनट में – दुनिया में ज्ञान का महासागर इतनी ज्यादा हद तक बढ चुका है की कोई भी व्यक्ति उस समुंद्र में डुबकी लगाना चाहेगा और उस ज्ञान को समझने की कोशिश करना चाहेगा.

इंटरनेट के आते ही हमारा जीवन काफी बड़े पैमाने पर बदल गया है.

यह हमारे जीवान का इतना महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है की इसके बिना हमारे लिए हमारी रोज मरा की समस्याओं को हल करना बेहद मुश्किल हो सकता है. यहा तक की दुनिया भर में सभी विकासशील देशों की अर्थव्यव्स्था इससे सीधे जुड़ी हुई है.

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आज कुछ ऐसी दिल्चस्प बाते बताएंगे जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नही होगा. हम आज बताएंगे की दुनिया भर में प्रति मिनट यानि मात्र 60 सेकेंड में इंटरेनेट पे क्या-क्या हो जाता है.

यकीन मानिए दोस्तो आपको इंटेरनेट के ये रोचक तथ्य हैरानी में डाल देंगे.

एक मिनट में क्या होता है –

१. पूरी दुनिया में हर एक मिनट यानि सिर्फ 60 सेकेण्ड में 1 करोड़ 50 लाख टेक्स्ट मैसेज का आदान प्रदान होता है.

२. दुनिया की सबसे बडी खोज करने वाली वैबसाइट गूगल पर सिर्फ 1 मिनट के अंदर 20 लाख सवालों के जवाब ढूँढे जाते हैं. गूगल की ही तरह दुनिया में 250 से ज्यादा सर्च इंजन मौजूद हैं.

३. ई-कॉमर्क्स वैबसाइट एमाजॉन पर प्रति मिनट 50 लाख रुपये से ज्यादा के सामान की बिक्रि होती है. और यही कारण है की एमाजॉन के मालिक जेफ बिजॉय इतनी तेजी से दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं.

४. दुनिया भर में प्रत्येक मिनट यानि सिर्फ 60 सेकेण्ड में 6.38 लाख गीगाबाइत डाटा ट्रांसफर होता है और यह डाटा 8 लाख 16 हजार फिल्मो के बराबर है.

५. दुनिया में भारी मात्रे में स्मार्टफोंस होने के कारण मात्र 1 मिनट में 47 हजार एपलिकेशन डॉउनलोड की जाती हैं और 701 नए एप्स रोजाना लॉन्च किए जाते हैं.

६. फेसबुक इस समय दुनिया की सबसे बडी सोशल मीडिया वैबसाइट है, और इस वैबसाइट के जरीए एक मिनट में करीब 60 लाख से ज्यादा फेसबूक पेज देखे जाते हैं. जबकि 200 करोड़ लोग इस दौरान ऑलाइन होते हैं.

७. दुनिया भर में सिर्फ 1 मिनट के भीतर ट्विटर पर 1 लाख नए ट्विट्स किए जाते हैं.

८. मात्र एक मिनट से भी कम समय में विकिपिडिया पर 6 नए आर्टिकल्स पोस्ट किए जाते हैं. जो की दुनिया की किसी भी अन्य वैबसाइट से कई गुना ज्यादा है.

९. केवल एक मिनट में यूट्यूब पर 13 लाख 40 हजार से ज्यादा वीडिओज देखे जाते हैं.

१०. यूट्यूब पर प्रत्येक मिनट यानि 60 सेकेण्ड में 30 घंटे के नए विडियोज अपलोड किए जाते हैं.

११. यूट्यूब पर दुनिया भर के उपभोक्ता हर महीने 3 अरब घंटे गुजारते हैं.

तो दोस्तो ये थे दुनिया के इंटरनेट पर एक मिनट में होने वाले रोचक तथ्य! यकीनन इन बातों को जानकर आपको हैरानी तो जरूर हुई होगी और आप भी सोच रहे होंगें कि आप तो एक मिनट के मामूली से समय को यूंही जाया कर देते हैं जबकि देश और दुनिया में एक मिनट के अंदर कितना कुछ घट जाता है। आपका इस बारे में क्‍या कहना है?

 

Don't Miss! random posts ..