ENG | HINDI

क्या आप भी प्यार के मामले में डेमीसेक्सुअल हैं ?

डेमीसेक्सुअल

अगर आपको भी किसी अजनबी के साथ समय बिताकर ऐसा लगता है कि आप ऐसा नहीं कर सकते तो आप डेमीसेक्सुअल हो सकते हैं।

डेमीसेक्सुअल शब्‍द का इस्‍तेमाल उन लोगों के लिए प्रयोग होता है जिसके दिल में किसी को सिर्फ देखकर सेक्‍शुअल आकर्षण पैदा नहीं होता है।ऐसे लोग पहले किसी अजनबी से भावनात्‍मक रूप से जुड़ना पसंद करते हैं और फिर उनके साथ शारीरिक संबंध बनाने के इच्‍छुक होते हैं। ऐसे लोग बहुत ही कम पाए जाते हैं।

डेमीसेक्सुअल शब्‍द का पहली बार इस्‍तेमाल एक वेबसाइट द्वारा किया गया था। उसके बाद ये शब्‍द काफी लोकप्रिय होता चला गया क्‍योंकि इसके बाद ऐसे बहुत लोगों की पहचान हुई जो इस तरह की सेक्‍शुएलिटी रखते हैं।

एक 24 वर्षीय लड़की ने बताया कि किसी पुरुष को देखने भर से उसके अंदर आकर्षण पैदा नहीं होता है। अपने बारे में बताते हुए युवती ने लिखा कि – मेरे दोस्‍त सिलेब्रिटीज़ के बारे में बात करते थे कि वो कितने हॉट हैं लेकिन मेरी समझ में नहीं आता था कि किसी इंसान को जाने बगैर आप उसके प्रति कैसे आकर्षित हो सकते हैं।

वैसे देखा जाए तो पुरुषों में डेमीसेक्सुअल कम ही देखे जाते है क्‍योंकि वो तो किसी भी खूबसूरत महिला को देखकर फिसल जाते हैं लेकिन इस मामले में लड़कियों की संख्‍या ज्‍यादा हो सकती है क्‍योंकि वे पुरुषों को अच्‍छी तरह से जानने और उनसे भावनात्‍मक रूप से जुड़ने के बाद ही शारीरिक संबंध बनाना या आकर्षण महसूस करती हैं।

ये सभी की अपनी अपनी च्‍वॉइस है कि वो किससे और कैसे प्‍यार करता है। किसी को पहली नज़र में ही प्‍यार हो जाता है तो कुछ लोगों को इसमें बहुत समय लग जाता है। वैसे भी प्‍यार के मामले में थोड़ा संभलकर ही चलना चाहिए क्‍योंकि ये आपकी पूरी जिंदगी का सवाल होता है।

Article Categories:
संबंध