ENG | HINDI

अंडा पहले आया या फिर मुर्गी, आखिर वैज्ञानिकों ने ढूंढ लिया इसका जवाब

अंडा पहले आया या मुर्गी

हम सभी ने बचपन में ये सवाल अपने मम्मी-पापा या टीचर या दोस्तों से जरूर किया होगा कि अंडा पहले आया या मुर्गी?

उस समय तो हमें इस सवाल का हर कोई जवाब मजाक में दे देता था लेकिन आज हम आपको इस सवाल का फूलप्रूफ जवाब देंगे. वैज्ञानिकों ने इस बात का पता लगा लिया है कि मुर्गी पहली आई थी या अंडा.

हो ना हो आपके ज़हन में आज भी इस सवाल को लेकर बहुत सी चीजें चलती होंगी कि अगर अंडा पहला आया तो वो कहां से आया और अगर मुर्गी पहले आई तो वो कहां से आई.

वैसे तो इस सवाल का जवाब एकदम छोटा सा है लेकिन इसका जवाब देना है बेहद मुश्किल.

अंडा पहले आया या मुर्गी – अगर आप कहेंगे कि अंडा तो अगला सवाल होगा कि अंडा दिया किसने? और अगर आप कहेंगे कि मुर्गी पहले आई तो सवाल होगा कि मुर्गी आसमान से तो टपकी नहीं होगी, वह भी तो किसी अंडे से ही निकली होगी.

अंडा पहले आया या मुर्गी

तो अब अगर मुर्गी अंडे से निकली तो अंडा पहले से था…

ये सुनते ही आप चकरा जाते होंगे, झुंझला जाते होंगे और इतना परेशान होने के बाद भी जवाब नहीं मिलता होगा लेकिन अब यह परेशानी दूर होती दिख रही है क्योंकि शोफिल्ड अय्र वारविक विश्‍वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि उनके पास इस सवाल का जवाब है.

अंडा पहले आया या मुर्गी

तो आइए जानते हैं अंडा पहले आया या मुर्गी – आखिर इस सवाल का जवाब है क्या –

डॉक्टर कोलिन फ़्रिमैन का कहना है कि “मुर्गी के अंडे का खोल बनाने के लिए मुर्गी का होना आवश्‍यक है, ऐसा इसलिए है क्योंकि अंडे को बनाने के लिए ओसी17 प्रोटीन की जरुरत होती है जो कि केवल मुर्गी के पास है, क्योंकि अंडे का खोल तैयार करने के लिए जिस प्रोटीन की जरूरत है वह सिर्फ मुर्गी के अंडाशय में होता है. वह मुर्गी के शरीर में और कहीं नहीं होता.”

डॉकटर कोलिन फ़्रिमैन ने कम्पयूटर मॉडलिंग का उपयोग करते हुए एक प्रोटीन का पता लगाया है जिसे ओसी17 या फिर ओबोक्लीडीन 17 के नाम से जाना जाता है. यह प्रोटीन तेजी से अंडे का खोल तैयार करने में सहायता करता है. तो इसका साफ तौर पर मतलब है कि अंडा मुर्गी से आया. तो लीजिए मिल गया जवाब.

अंडा पहले आया या मुर्गी – लेकिन ये तो बताइए कि अंडे देने के लिए मुर्गी कहां से आई?

आसमान से तो नहीं टपकी होगी. घबराईये नहीं हम आपको आपके बचपन में मिले सवाल का जवाब जरुर देंगे. हम आपके दोस्तों या टीचर की तरह आपको किसी दुविधा में नहीं डालेंगे.

दरअसल, इस सवाल का जवाब भी डॉक्टर फ़्रिमैन के पास है. तो आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह –

उनक कहना है, कि “मुर्गी कुछ उन पक्षी प्रजातिओं से पैदा हुई है जो अंडे देती हैं”.

तो इसका मतलब हुआ कि मुर्गी अंडे से पैदा हुई. अब अगर आप इस जवाब के बारे में ज्यादा सोचेंगे तो आप फिरसे कंफ्यूजन में पड़ जाएंगे तो इसलिए बेहतर यही है कि जैसा डॉक्टर फ़्रिमैन का कहना है उसे ही मान लिया जाए और समझ लिया जाए की मुर्गी अंडे से पहले आई.

अब अगर आपसे कोई यह सवाल पूछे तो आपके पास इसका जवाब तर्क सहित होगा.

Don't Miss! random posts ..