ENG | HINDI

इन तस्‍वीरों को देखने के बाद सो नहीं पाएंगें

तस्वीरों का सच

तस्वीरों का सच – हमें अपने पूरे जीवन में कई ऐसी चीज़ें नज़र आती हैं जो हमें बार-बार सोचने पर मजबूर कर देती हैं। कुछ अच्‍छा होता है तो कुछ बुरा होता है जो हमारे ज़हन में गहराई तक अपनी छाप छोड़ देता है।

आज हम आपको इस पोस्‍ट के ज़रिए कुछ ऐसीी तस्‍वीरें दिखाने जा रहे हैं जिन्‍हें देखने के बाद आप भी गहरी सोच में पड़ जाएंगें और हो सकता है कि इनके बारे में सोच-सोचकर आपकी रातों की नींद ही उड़ जाए।

जी हां, ये तस्‍वीरें आपके दिमाग को हिलाकर रख सकती हैं कि असल में ऐसा कैसे हो सकता है और जिसने भी इन्‍हें बनाया है उसने क्‍या सोचा होगा और उस समय उसके दिमाग में क्‍या चल रहा था।

तो चलिए जानते हैं इन तस्वीरों का सच – तस्‍वीरों के बारे में जो आपको सच में परेशान कर सकती हैं।

जब कोई लेखक लिखते समय गहरी सोच में डूब जाए तो उसके अंदर का चित्रकार जैसी भावना जागृत हो जाती है और ऐसे में इस तरह की भावना बनना लाजिमी है। इस तस्‍वीर को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे कि पुस्‍तक के पैन के अंदर ही कोई गड्डा हो गया हो वहां पर पानी बह रहा है।

पहली नज़र में ये तस्‍वीर आपको डरा भी सकती है और हंसा भी सकती है। इस तस्‍वीर में एक लड़की दिख रही है और अगर आप ध्‍यान से देखें तो आपको नज़र आएगा जैसे कि इस लड़की के सिर और पैर हैं और पूरा शरीर गायब है। गौर से देखें तो लड़की आईने को लेकर बैठी हुई और उसी में उसका पूरा शरीर छिपा हुआ है और बस सिर और पैर और दो हाथ्‍ज्ञ नज़र आ रहे हैं। वैसे ये तस्‍वीर भूतिया फील भी दे रही है।

ये तस्‍वीर वाकई में दिल और दिमाग को हिला सकती है। इस तस्‍वीर को जिसने भी बनाया है बड़ी ही शिद्दत के साथ सोच-समझकर अपनी पूरी कलाकारी को इस पेंटिंग में उतार दिया है। पहली नज़र में देखने पर इस तस्‍वीर में आंख नज़र आ रही है लेकिन अगर आप अच्‍छे से गौर करें तो आपको होंठों पर की गई कलाकारी नज़र आएगी। जी हां, हैरान रह गए ना..दरअसल इस तस्‍वीर में होंठों के ऊपर कलाकारी की गई है जिसमें होंठों को आंखों जैसा रंग-रूप दिया गया है लेकिन होंठ खुलने पर दांत दिखाई दे रहे हैं जिससे पता चलता है कि इसमें होंठों के ऊपर आंख जैसा चित्र बनाया गया है। वैसे मानना पड़ेगा जिस भी आर्टिस्‍ट ने ये काम किया है वो बहुत टैलेंटेड होगा।

देखा आपने इन तस्‍वीरों में कैसे आर्टिस्‍टों ने अपनी कारीगरी दिखाई है। आप भी इन्‍हें देखकर हैरान रह गए ना। दोस्‍तों, वैसे तो इन तस्‍वीरों को किसी खास वजह से नहीं बनाया गया है लेकिन इन्‍हें देखकर हर कोई हैरान जरूर रह जाता है।

आपको भी ये तस्‍वीरें देखकर तो एक बार को भरोसा नहीं हुआ होगा और कुछ लोगों को तो पहली नज़र में ये समझ ही नहीं आई होंगीं।

ये है तस्वीरों का सच – इन तस्‍वीरों को देखकर आपको कैसा लगा और क्‍या समझ आया, ये नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं और अपने विचारों को हमारे साथ शेयर करें।

Don't Miss! random posts ..