कैरियर

इंटरव्यू में सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं ये 8 सवाल, तो हो जाइए तैयार

इंटरव्यू में सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं ये 8 सवाल, तो हो जाइए तैयार

इंटरव्‍यू का नाम सुनते ही लोग घबरा जाते हैं और ऐसा हो भी क्‍यों न क्‍योंकि यही एक ऐसी चीज़ है जिस पर आपका भविष्‍य टिका होता है।

किसी को भी नहीं पता होता कि इंटरव्‍यू में उनसे कैसे और किस तरह के सवाल पूछ जाएंगें। कई बार तो तैयारी करने के बावजूद इंटरव्‍यू में सवालों के जवाब दे पाना मुश्किल हो जाता है।

लेकिन आपको शायद मालूम नहीं होगा कि इंटरव्‍यू में कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो काफी आसान और लगभग हर इंटरव्‍यू में पूछे जाते हैं लेकिन इनका जवाब दे पाना मुश्किल होता है।

तो चलिए देखते है इंटरव्‍यू में पूछे जानेवाले सवाल –

  1. आप अपने बारे में बताएं?
  2. आप अपनी नौकरी क्‍यों बदलना चाहते हैं?
  3. इस जॉब के लिए आप किस तरह योग्‍य हैं?
  4. आप इस कंपनी के साथ काम क्‍यों करना चाहते हैं?
  5. आपकी सबसे बड़ी ताकत और कमज़ोरी क्‍या है?
  6. आने वाले पांच सालों में आप खुद को कहां देखते हैं?
  7. सैलरी को लेकर आपकी एक्‍सपेक्‍टेशन क्‍या है?
  8. क्‍या आपको कभी किसी मुश्किल वक्‍त में काम करने का मौका मिला है?

इसके अलावा इंटरव्‍यू में पूछे जानेवाले सवाल इस तरह के भी होते हैं।

– अकसर प्राइवेट कंपनियां कैंडिडेट का आईक्‍यू लेवल चेक करने के लिए ये पूछ सकती हैं कि आपके शहर में कितनी ट्रैफिक लाइट्स हैं? इससे रिक्रूटर को ये पता चलता है कि आप अपने आसपास कि चीज़ों को कितना नोटिस करते हैं।

– कई कंपनियों में कैंडिडेट की रैलिवेंसी को चेक करने के लिए से सवाल पूछा जाता है कि आप बैटमैन और सुपरमैन के बीच का अंतर कैसे पहचानोगे। रिक्रूटर आपसे इस सवाल का जवाब काफी सीधा चाहता है।

– कई बार कैंडिडेट की क्रिएटिविटी चैक करने के लिए उसे एक कागज़ का टुकड़ा दे दिया जाता है और उनसे पूछा जाता है कि वो इस कागज़ के टुकड़े का क्‍या कर सकते हैं। ऐसे सवाल का जवाब आप अपनी जॉब पोस्‍ट और कंपनी के प्रोफाइल को ध्‍यान में रखकर ही दें।

–  इंटरव्‍यू में कई दिलचस्‍प सवाल भी पूछे जाते हैं। जैसे कि रिक्रूटर आपसे पूछ सकता है कि आपके दिमाग का क्‍या रंग है। अमूमन ये सवाल कैंडिडेट का मूड चेक करने के लिए पूछा जाता है।

इंटरव्‍यू में पूछे जानेवाले सवाल कुछ अजीब होते है – इसी तरह और भी कई तरह के  सवाल इंटरव्‍यू में पूछे जाते हैं लेकिन इस तरह के सवाल ज्‍यादातर हाई पोस्‍ट के लिए अप्‍लाई करने पर ही पूछे जाते हैं। अगर आप भी किसी हाई पोस्‍ट के लिए अप्‍लाई कर रहें हैं या आपको इंटरव्‍यू पर जाना है तो ऐसे सवालों के लिए तैयार रहें।