ENG | HINDI

विश्व की ये 6 घटनाएँ बताती है कि इस दुनिया में कभी भी कुछ भी हो सकता है!

घटनायें जो आपको अचंभित कर देगी

जिंदगी इंसानों के साथ कैसे-कैसे खेल खेलती है ये हम सोच भी नहीं सकते है।

इस विश्व में ऐसी कई विडंबनाएं हुई है जो ये बताती है कि जिंदगी से बड़ा कोई खिलाड़ी नहीं है।

इंसान कितनी भी कोशिश कर ले लेकिन कुदरत के सामने वह एक तुच्छ प्राणी ही है। यहाँ पर हम कुछ ऐसी ही घटनायें जो आपको अचंभित कर देगी, जिनको जानकर आप सोचने पर मजबूर हो जायेंगे।

विश्व की ये 6 घटनायें जो आपको अचंभित कर देगी –

घटनायें जो आपको अचंभित कर देगी –

1  –  अमोनिया गैस का औद्योगिक निर्माण-

जर्मन वैज्ञानिक फ्रित्ज हैबर को अमोनिया गैस के औधोगिक निर्माण की प्रक्रिया विकसित करने का श्रेय जाता है, इसके लिए उन्हें नोबेल प्राइज भी मिला था। हैबर एक यहूदी थे। लेकिन वैज्ञानिक हैबर ने खुद भी कभी नहीं सोचा होगा कि उसी अमोनिया गैस से हजारों यहूदियों को मारा जायेगा। आपको बता दें कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान गैस चैम्बर्स में हजारों यहूदियों को मारने के लिए इसी अमोनिया गैस का उपयोग किया गया था।

2  –  डेटिंग साईट मैच डॉट कॉम-

दुनिया की सबसे फेमस डेटिंग साइट मैच डॉट कॉम के फाउंडर गैरी क्रेमेन ने कभी नहीं सोचा होगा कि जो वेबसाइट उन्होंने बनाई है, उसी की मदद से एक दिन उनकी गर्लफ्रेंड किसी दूसरे आदमी को पसंद करके उन्हें छोड़ देगी।

घटनायें जो आपको अचंभित कर देगी

3  –  चार्ली चैपलिन हमशक्ल प्रतियोगिता-

एक बार चार्ली चैपलिन ने ‘चार्ली चैपलिन हमशक्ल’ प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में खुद चार्ली चैपलिन तीसरे नंबर पर रहे थे।

घटनायें जो आपको अचंभित कर देगी

4  –  सैंट पेट्रिक दिवस-

आयरलैंड के संरक्षक सैंट पेट्रिक खुद आयरिश नहीं थे। लेकिन फिर भी उनकी याद में हर साल 17 मार्च को आयरलैंड में सैंट पेट्रिक दिवस मनाया जाता है।

घटनायें जो आपको अचंभित कर देगी

5  –  टेलीफोन का आविष्कार-

क्या आप जानते है टेलीफोन का आविष्कार करने वाले महान वैज्ञानिक ग्राहम बेल कभी अपनी माँ और पत्नी से फ़ोन पर बात नहीं कर पायें, क्योंकि वे दोनों सुनने में असमर्थ थी।

घटनायें जो आपको अचंभित कर देगी

6  –  आधुनिक फ़ायर हाईड्रंट की खोज-

आग बुझाने के लिए जिस आधुनिक फायर हाईड्रंट की खोज की गई थी उसके वैज्ञानिक जार्ज स्मिथ ने कभी नहीं सोचा होगा कि उनके सभी रिकॉर्ड आग में जलकर ही खाक हो जायेंगे।

घटनायें जो आपको अचंभित कर देगी

ये है वो घटनायें जो आपको अचंभित कर देगी – इन विडम्बनाओं को देखकर तो यही कहा जा सकता है कि हम इंसान कितनी भी कोशिश कर ले लेकिन ऊपर वाले को कभी चैलेंज नही कर सकते, क्योंकि हमारी डोर उसी के हाथ में है और हम सिर्फ उसके हाथ की कंठपुतलियाँ है।

Don't Miss! random posts ..