ENG | HINDI

ये अजीबो-गरीब डिग्रियाँ जो आपको डाल देगी हैरत में !

अजीबो-गरीब डिग्रियाँ

दोस्तों अब वो समय काफी पीछे रह गया जब डॉक्टरी, इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में ही लोग अपना भविष्य देखते थे.

आज के समय में अगर आपके पास हुनर है तो आप अच्छी-खासी कमाई कर ऐश की जिंदगी जी सकते हैं.

आज हम आपको अजीबो-गरीब डिग्रियाँ के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में हममें से बहुत लोगों को शायद पता भी ना हो.

अजीबो-गरीब डिग्रियाँ –

1 – कंटेंपररी सर्कस एंड फिजिकल परफॉर्मेंस
कंटेंपररी सर्कस एंड फिजिकल थिएटर से बीए ऑनर्स की डिग्री ब्रिटेन की बाथ स्पा यूनिवर्सिटी से कराई जाती है.

2 – टर्फ ग्रास साइंस
पेनसिल्वेनिया की पेनस्टेट यूनिवर्सिटी में ये कोर्स उपलब्ध है. यहां मौजूद कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चरल साइंस के तहत इस कोर्स को कराया जाता है. इसमें बताया जाता है कि घास कैसे उगाई जाती है. और इससे जुड़ी सारी जानकारियां इस कोर्स में उपलब्ध है.

अजीबो-गरीब डिग्रियाँ

3 – इंटरनेशनल स्पा मैनेजमेंट
ब्रिटेन की डर्बी यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल स्पा मैनेजमेंट का कोर्स उपलब्ध है. इस कोर्स के तहत बताया जाता है कि स्पा क्या होता है. और इसमें काम कैसे किया जाता है. इस कोर्स में एक्सरसाइज और डाइट से जुड़ी साभी जानकारियां उपलब्ध कराई जाती है.

अजीबो-गरीब डिग्रियाँ

4 – कठपुतली कला
अमेरिका की कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी में कठपुतली कला का कोर्स कराया जाता है. इस कोर्स के तहत कठपुतलियों को बनाना, उनके इतिहास और इनसे जुड़ी सभी जानकारियां उपलब्ध कराई जाती है.

अजीबो-गरीब डिग्रियाँ

5 – सर्फ साइंस एंड टेक्नोलॉजी
सर साइंस एंड टेक्नोलॉजी के लिए 2 साल का कोर्स ब्रिटेन के कार्नवल कॉलेज में उपलब्ध है. जिसका नाम है – सर्फ साइंस एंड टेक्नोलॉजी. ये कोर्स फुल टाइम होता है. जिसमें सर्फिंग के बारे में सारी जानकारियां दी जाती है.

अजीबो-गरीब डिग्रियाँ

6 – विटीकल्चर और एनोलॉजी
वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी में सर्टिफिकेट प्रोग्राम उपलब्ध है. परफेक्ट वाइन बनाने के तरीकों और उनकी देखरेख की पूरी पढ़ाई कराई जाती है.

अजीबो-गरीब डिग्रियाँ

7 – थीम पार्क इंजीनियरिंग
कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी में ये कोर्स उपलब्ध है. इसमें किस तरह से थीम पार्क बनाए जाएं, और यहां का संचालन कैसे किया जाए, इसकी पूरी जानकारी दी जाती है.

अजीबो-गरीब डिग्रियाँ

ये है अजीबो-गरीब डिग्रियाँ – दोस्तों है ना यह बहुत हीं अजीबो-गरीब लेकिन आपके काम की डिग्रियां. जिन्हें भी इस तरह के किसी भी कोर्स में रुचि हो, वो इन जगहों से डिग्री प्राप्त कर अपना भविष्य बना सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..