ENG | HINDI

अजीब एक्‍शन के कारण क्रिकेट में मशहूर हुए ये गेंदबाज!

bowlers-with-weird-action

किसी भी टीम के लिए उसके गेंदबाज रीढ़ की हड्डी के समान होते हैं।

अगर हम क्रिकेट के इतिहास में झांककर देखें तो गेंदबाजी में कई श्रेणियां देखने को मिली जैसे तेज गेंदबाजी, मध्‍यम तेज गेंदबाजी, ऑफ स्पिन, लेग स्पिन आदि।

यह सही है कि हर गेंदबाज दूसरे गेंदबाज से अलग है, लेकिन उनमें कुछ समानताएं भी हैं। कई गेंदबाजों के एक्‍शन को ही देखे तो बहुत समानता देखने में आती है। क्रिकेट में कुछएक ही ऐसे गेंदबाज है जिनका एक्‍शन बिलकुल जुदा, अपरंपरागत और अजीब है।

हम आपको ऐसे ही गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका गेंदबाजी एक्‍शन दुर्लभ रहा और वे सिर्फ अपने एक्‍शन की ही बदौलत दुनिया में मशहूर हुए।

पॉल एडम्‍स-

अजीब एक्‍शन वाले गेंदबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका पूर्व स्पिनर पॉल एडम्‍स का नाम आता है। उनका एक्‍शन बहुत अपरंपरागत है। माइक गैटिंग ने तो उनके गेंदबाजी एक्‍शन को  ‘एक ब्‍लेंडर में मेंढक’ से जोड़ दिया था। गेंदबाजी करते समय उनका सिर आसमान की तरफ होता है और बाया हाथ सिर के ऊपर, इसके बावजूद भी उनकी गेंद सही टप्‍पे पर जाकर गिरती थी। इस गेंदबाज के शुरुआती करियर में बल्‍लेबाजों को थोड़ी तकलीफ जरूर हुई, लेकिन बाद में उनकी गेंदों में कोई जादू नहीं दिखा और बल्‍लेबाज उन्‍हें आसानी से खेलने लगे। एडम्‍स ने 2008 में संन्‍यास लिया। उन्‍होंने 32.87 की औसत से 134 टेस्‍ट विकेट लिए। एक टेस्‍ट मैच में 106 रन देकर 10 विकेट हासिल करना उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा।

paul-adams

वेन डेनियल-

पूर्व कैरेबियाई गेंदबाज को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर खेलने का ज्‍यादा मौका नहीं मिला। हालांकि 10 टेस्‍ट में उन्‍हें मौका जरूर मिला। डेनियल्‍स तेज गेंदबाज होने के बावजूद बहुत धीमे दौड़कर आते थे और फिर बहुत झुककर गेंद फेंकते थे। हालांकि बाद में डेनियल्‍स ने अपने एक्‍शन पर सुधार किया और फिर काउंटी क्रिकेट में बल्‍लेबाजों को खूब डराया। उन्‍होंने इस दौरान प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 867 विकेट चटकाए।

Wayne-Daniel

लसिथ मलिंगा-

श्रीलंका के तेज गेंदबाज को अजीब एक्‍शन के कारण स्लिंगा मलिंगा बुलाया जाता है। वह जब क्रीज के पास आते है तो अंपायर के चेस्‍ट के सामने से गेंद फेंकते हैं। इस एक्‍शन के साथ बल्‍लेबाज को गेंद समझने में दिक्‍कत होती है और वर्तमान में 32 वर्षीय मलिंगा क्रिकेट जगत की मशहूर हस्‍ती है। मलिंगा ने टेस्‍ट से संन्‍यास ले लिया है। उन्‍होंने 30 टेस्‍ट में 101 विकेट अपने नाम किए है।

lasith-malinga

सोहेल तनवीर-

पाकिस्‍तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का एक्‍शन भी बहुत जुदा है। उन्‍हें पॉल एडम्‍स का तेज गेंदबाज वर्जन कहने में हिचकिचाहट नहीं होगी। उनके अलग एक्‍शन के कारण बल्‍लेबाज को काफी परेशानी होती है। वह टी-20 लीग में काफी मशहूर गेंदबाज बन चुके हैं। आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से उन्‍होंने 14 रन देकर छह विकेट चटकाए थे जिसे लोग आज तक नहीं भूल पाए हैं।

sohail-tanvir

मुथैया मुरलीधरन-

अपने गेंदबाजी के कारण कई विवादों के बावजूद मुरलीधरन का नाम क्रिकेट के इतिहास में विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजों में लिया जाता है। उनका अनोखा गेंदबाजी एक्‍शन जिसमें वह छोटे रनअप से आकर आड़े हाथ की बदौलत गेंद को फेंकते थे। गेंद डालते समय उनके चेहरे के हाव-भाव भी बल्‍लेबाजों के लिए परेशानी का सबब थे। टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्‍ठ विकेट मुरली के नाम ही है। उन्‍होंने 133 टेस्‍ट में 800 व 350 वन-डे में 534 विकेट लिए। उनकी गेंदबाजी अजीब, अनोखी और किफायती थी।

murali

कोलिन क्रॉफ्ट-

70-80 के दशक में वेस्‍टइंडीज के लिए खेलने वाले क्रॉफ्ट का एक्‍शन भी मजेदार था। वह क्रीज के बाहर जाकर गेंद फेंकते थे जो बल्‍लेबाज के शरीर की लाइन पर आती थी। उनकी गेंदबाजी एक्‍शन को चक्‍कर भी कहा जाता था। कोलिन ने 27 टेस्‍ट में 125 व 19 वन-डे में 30 विकेट हासिल किए।

Colin-Croft

माइक प्रोक्‍टर-

दक्षिण अफ्रीका के सबसे प्रतिभाशाली गेंदबाज माने जाते थे। वह तेज गेंदबाज होने के साथ-साथ दमदार शॉट लगाने वाले बल्‍लेबाज भी थे। उनका एक्‍शन सोहेल तनवीर के समान ही था। बस फर्क यह था कि सोहेल बाएं हाथ से गेंद फेंकते हैं जबकि प्रोक्‍टर दाहिनें हाथ के गेंदबाज रहे। उनका हाथ अंपायर के सिर के ऊपर से जाता था। प्रोक्‍टर ने सात टेस्‍ट में 41 शिकार किए।

Mike-Proctor

जैफ थॉमसन-

लसिथ मलिंगा जब पैदा भी नहीं हुए थे, ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज जैफ थॉमसन ने क्रिकेट जगत को स्लिंगा एक्‍शन से परिचित कराया था। उनका एक्‍शन इतना कमाल था कि वह धीमे दौड़कर आते थे और फिर तेजी से स्लिंग एक्‍शन की बदौलत गेंद फेंक देते थे। इसका नतीजा यह रहा कि उन्‍होंने बहुत ही जल्‍द टेस्‍ट क्रिकेट में 200 विकेट हासिल कर लिए और डेनिस लिली के साथ शानदार जोड़ी बनाई।

jeff-thompson

सईद अजमल-

पाकिस्‍तान के इस गेंदबाज का एक्‍शन काफी बार संदिग्‍ध माना गया, लेकिन वे वापसी करने में सफल रहे। वह गेंद को छुपाते हुए लाते है और क्रीज के पास आकर अपना शरीर पूरा खोलते हुए गेंद फेंकते है। वह इस एक्‍शन की बदौलत गेंद को दोनों तरह से स्पिन कराने में सफल होते है। 30 वर्षीय अजमल ने टेस्‍ट में अब तक 35 मैचों में 178 विकेट व 113 वन-डे 184 विकेट अपने नाम किए हैं। यह गिनती अभी जारी रहेगी।

saeed

कोरे कोलीमोर-

एक और कैरेबियाई गेंदबाज ने अपने अजीब एक्‍शन की बदौलत क्रिकेट जगत में अलग पहचान बनाई। कोरे कोलीमोर भी क्रीज के बाहर जाकर गेंद फेंकने में माहिर रहे। हालांकि वह जब हवा में गेंद डालने के लिए छलांग लेते थे तो दोनों हाथों को क्रॉस कर लेते थे और फिर बल्‍लेबाज को देखकर गेंद फेंकते थे। कोलीमोर ने 30 टेस्‍ट में 93 व 84 वन-डे में 83 विकेट लिए। कोरे का एक्‍शन इतना अलग था कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट के कई खिलाडि़यों ने उनके एक्‍शन को कॉपी करने की कोशिश भी की।

corey-collymore

28 अगस्‍त को श्रीलंका के खतरनाक गेंदबाज लसिथ मलिंगा का जन्‍मदिन है। हमने सोचा आपको स्लिंगा मलिंगा के बारे में बताने के साथ ही उन गेंदबाजों से रूबरू करा दे जो अपने एक्‍शन के लिए ज्‍यादा मशहूर हुए।