ENG | HINDI

कम बजट में इस तरह से करें अपनी शादी की शानदार प्लानिंग !

कम बजट में शादी

कम बजट में शादी – लड़की की शादी हो या फिर लड़के की, इसकी तैयारियां महीनों पहले शुरू हो जाती है. शादी की शॉपिंग, हॉल की बुकिंग, लाजवाज खाना, बैंड बाजा और बारात की प्लानिंग में तो पैसे पानी की तरह बहने लगते हैं.

बात करें मध्यम वर्ग के लोगों की तो वो शादी ब्याह करने में लाखों रुपये खर्च कर देते हैं. अगर आप भी शादी करने की सोच रहे हैं लेकिन बजट की चिंता सता रही है तो फिर अब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है.

आप कम बजट में भी अपनी शादी की शानदार प्लानिंग कर सकते हैं और अपनी शादी में शरीक होनेवाले मेहमानों की वाहवाही भी लूट सकते हैं.

चलिए हम आपको बताते हैं कम बजट में शादी करने के कुछ बेहद ही आसान से टिप्स.

कम बजट में शादी –

1- रेंट पर लें ब्राइडल लहंगा

शादी में एक दुल्‍हन के लिए उसका ब्राइडल लहंगा सबसे महंगा और जरूरी होता है. बाजार में ब्राइडल लहंगे काफी महंगे दामों पर बेचे जाते हैं. करीब 50 हजार रुपये से शुरू होनेवाले लहंगे की कीमत से आपका बजट हिल सकता है.

शादी का लहंगा वैसे भी दुल्हन एक बार ही पहनती है इसलिए अगर आप चाहें तो लहंगा रेंट पर भी ले सकती हैं. आजकल ऐसी कई ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स हैं जो ब्राइडल लहंगे और ड्रेसेस रेंट पर देती हैं. इसलिए अगर आप अपनी शादी कम बजट में करना चाहती हैं तो कम रेंट पर ब्राइडल लहंगा भी ले सकती हैं.

2- डेकोरेशन की प्लानिंग

शादी की शॉपिंग के बाद अगर किसी चीज में ज्यादा खर्चा होता है तो वो है शादी का हॉल और उसका डेकोरशन. लेकिन अगर आप कम बजट में शादी का अच्छा डेकोरेशन चाहते हैं तो महंगे फूलों और गुलदस्तों के बजाय सजावट के लिए प्राकृतिक और हरे भरे प्लांट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ज्यादा खर्चे को कम करने के लिए आप असली फूलों की जगह कागज के फूलों से भी अपनी वेडिंग वेन्यू को खूबसूरत लुक दे सकते हैं.

3- हॉल और खाने का अरेंजमेंट

शादी में लड़के और लड़की वालों की तरफ से ढेर सारे मेहमान शरीक होते हैं. ऐसे में जाहिर है कि मेहमानों के खाने पर बहुत ज्यादा पैसे खर्च होते हैं. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो शादी के लिए ऐसा वेन्यू चुनें जहां आपको कम दाम में ही खाने की अच्छी डील मिल जाए.

शादी के लिए हॉल और मेहमानों के लिए खाना अलग-अलग जगह से बुक करने पर हो सकता है कि ज्यादा खर्चा हो जाए. इसलिए एक ही जगह से सर्विस लेकर आप अपने थोड़े पैसे तो बचा ही सकते हैं.

4- डिजीटल कार्ड से भेजे निमंत्रण

ये जमाना है डिजीटाइजेशन का, ऐसे में हर कोई अपने ज्यादातर काम डिजीटल माध्यम से ही कर लेता है. हालांकि शादी में मेहमानों और रिश्तेदारों को निमंत्रण देने के लिए बकायदा शादी के कार्ड छपवाए जाते हैं. कार्ड छपवाने और फिर उसे लोगों तक पहुंचाने में बहुत पैसे खर्च हो जाते हैं.

लेकिन आप अपनी शादी के कार्ड को डिजाइन करवाकर अपने मेहमानों को ईमेल, व्हाट्सएप या फेसबुक के जरिए भी भेज सकते हैं. इस तरह डिजीटल कार्ड भेजने से आपके काफी पैसे बच सकते हैं.

इस तरह से हो सकती है कम बजट में शादी – शादी के दौरान इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप ना सिर्फ पैसों की बचत कर सकते हैं बल्कि कम बजट में शादी को बेहद ही शानदार तरीके से अंजाम देकर उसे यादगार भी बना सकते हैं.