ENG | HINDI

अगर आप भी बांधते हैं ज्यादा टाइट बेल्ट तो हो सकती है पेट की ये बीमारी !

ज्यादा टाइट बेल्ट बांधना

ज्यादा टाइट बेल्ट बांधना – ये खबर हर उस व्यक्ति के लिए जरूरी है जो पेंट पहनते हैं.

यहां तक की उन महिलाओं के लिए भी जरूरी है जो सलवार या साड़ी पहनती है.

क्योंकि पेट को किसी भी चीज से ज्यादा टाइट बांधना वो चाहे बेल्ट हो या रस्सी या कुछ और ही क्यों ना हो हमेशा नुकसानदेह ही होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा टाइट बेल्ट बांधना आपके लिए जानलेवा बीमारी को जन्म देने वाला हो सकता है.

जी हां दोस्तों ज्यादा टाइट बेल्ट बांधना इंसान को गले के कैंसर का मरीज बना सकता है. कैसे इसे जानने के लिए इस खबर को पूरी विस्तार से पढ़िए.

ज्यादा टाइट बेल्ट बांधना –

कुछ समय पहले की ही बात है जब एक स्कॉटिश शोध हुआ और उस शोध के अनुसार जो भी व्यक्ति ज्यादा टाइट बेल्ट बांधना उन्हें गले के कैंसर का खतरा कई गुना अधिक बढ़ जाता है. बता दें कि स्ट्रेथक्लाइड यूनिवर्सिटी और ग्लासगो और सदर जनरल अस्पताल के शोधकर्ताओं ने एक रिसर्च के आधार पर इस बात की पुष्टि की है.

इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने 24 लोगों को शामिल किया और अध्ययन में पता चला कि जो व्यक्ति ज्यादा वजन वाले होते हैं और बेल्ट ज्यादा टाइट पहनते हैं, ऐसे लोग एसिड रिफ्लक्स जैसी परेशानी से जूझते रहते हैं. उनके पेट में बनने वाले एसिड ऑस्फेगल ग्रंथी पर प्रभाव डालता है. जिसकी वजह से व्यक्ति को गले के कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है.

ज्यादा टाइट बेल्ट बांधना

शोधकर्ता प्रोफेसर कैनेथ मेककॉल का कहना है कि जो व्यक्ति ज्यादा मोटे होते हैं और बेल्ट ज्यादा टाइट पहनते हैं उनके पेट और जो भोजन की नली होती है उनके वाल्व के बीच में अधिक दबाव पड़ने लगता है. जिसकी वजह से पेट में बनने वाले एसिड नीचे ना जाकर ऊपर की ओर जाने लगता है. और ऐसा ज्यादा समय तक ऐसा होते रहने की स्थिति में गले में कैंसर होने का खतरा बढ़ा देता है.

शोधकर्ताओं की माने तो अब दूसरी तरह के कैंसर की वजाय गले के कैंसर के मामले ज्यादा तेजी से बढ़ने लगे हैं. दरअसल एसिड रिफ्लक्स के कारण पेट में बनने वाला एसिड ऊपर की ओर जाता है और वो आपके गले की कोशिकाओं को नष्ट करने का काम करता है. जिसकी वजह से ये कोशिकाएं नष्ट होकर कैंसर का रूप ले सकती है.

दोस्तों आप खुद भी इस बात पर गौर फरमा सकते हैं कि जब कभी भी आप अपने पेट को किसी चीज से टाइट बांधते हैं तो आप काफी अनकंफर्टेबल फील कर रहे होते हैं. और जब भी आपके पेट में गैस बन रहा होता होगा तो आसानी से नहीं निकल पाता होगा. जैसे ही आप अपने शरीर को ढीला करते हैं यानि की बेल्ट खोलते हैं या जो भी टाइट चीज आपने बांधी है उसे ढीला करते हैं तो आपके शरीर में बनने वाले गैस आसानी से बाहर निकलते हैं. और आपको हल्का महसूस होने लगता है.

ज्यादा टाइट बेल्ट बांधना

लेकिन जब ये गैस अपनी सही जगह से नहीं निकल पाता है तो शरीर में परेशानियों का कारण बनता है.

आज फैशन के इस दौर में लोग अपने स्वास्थ्य को ज्यादा हीं नजर अंदाज करने लगे हैं. जिसकी वजह से तरह-तरह की बीमारियां हमारे शरीर को अपना घर बनाने लगी है.

दोस्तों अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तो ही आप किसी भी कार्य को भली-भांति सफलतापूर्वक कर पाएंगे. इस बात का खास ध्यान रखें और यही सोचें कि हेल्थ इज वेल्थ.