ENG | HINDI

टेस्ट की टीम इंडिया इतनी कमजोर है कि बांग्लादेश से भी हार जाएगी !

टेस्ट में टीम इंडिया की कमजोरियाँ

अभी वेस्टइंडीज से टेस्ट सीरीज जीतने के बाद से टीम इण्डिया का मनोबल सातवें आसमान पर था.

लेकिन जब न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने टीम इंडिया ढेर हुई तो यही मनोबल ना जाने कहाँ उड़ गया है. भारत के अन्दर न्यूजीलैंड टीम इस सीरीज का अपना पहला टेस्ट खेल रही है और उसने वह कर दिखाया है जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी.

भारत ने पहले खेलते हुए अच्छी शुरुआत तो की थी लेकिन उसका अंत अच्छा नहीं हुआ है. स्पिन के सामने टीम इंडिया का ढेर होना वाकई सबको हैरान करता है. इंडिया ने पहले खेलते हुए अपनी पारी में मात्र 318 रन बनाये.

तो आज हम आपको बताते हैं कि पहले टेस्ट में टीम इंडिया की कमजोरियाँ जो इनको ले डूबी है –

टेस्ट में टीम इंडिया की कमजोरियाँ –

1. अनुभव का अभाव

टेस्ट की टीम इंडिया को बनाते वक़्त शायद चयनकर्ताओं ने अनुभव पर कम और कोहली पर ज्यादा ध्यान दिया था. इसी का नतीजा यह रहा है कि टीम में अनुभव के नाम पर खुद कोहली और पुजारा ही नजर आये. इसी का नतीजा यह हुआ है कि टीम इंडिया अपने ही घर में इतनी आसानी से बिखर गयी.

2. कप्तान जिम्मेदारी लेने के लिय तैयार नहीं

विराट कोहली को पता था कि अभी एक बल्लेबाज आउट हुआ है और मेरे बाद कम अनुभव वाले खिलाड़ी ज्यादा हैं. तब भी इनका जिम्मेदारी ना लेना वाकई सवाल खड़े करता है. कोहली इस तरह से खेल रहे थे जैसे वह ट्वेंटी-20 खेल रहे हों.

3. यह टीम टेस्ट टीम ही नहीं है

आप अगर टीम इंडिया की पारी देखते हैं तो आपको कहीं से लगेगा ही नहीं कि यह टेस्ट टीम है. हर बल्लेबाज जल्दी रन बनाने के चक्कर में बस आउट हो रहा था. कहीं से भी कोई भी खेल एक्सपर्ट इस टीम को टेस्ट टीम नहीं बोल सकता है.

4. पीच और मौसम समझ नहीं पाए कोहली

असल में विराट कोहली अब किसी जल्दी में नजर आते हैं. टॉस से लेकर बेटिंग तक ना जाने वह किसी जल्दी में होते हैं. सभी को पता था कि मौसम आज थोड़ा ठंडा रहेगा और बाल स्पिन अच्छा करेगी लेकिन कोहली फिर भी पहले बल्लेबाजी करने उतरते हैं.

5. रोहित पर फिर से विश्वास दिखाना

रोहित शर्मा की टेस्ट में औसत बस 30 के पास है. सभी जानते हैं कि रोहित अभी टेस्ट खेलने की स्थिति में नहीं थे क्योकि इनका टेस्ट का हाल का फॉर्म भी कुछ खराब ही था लेकिन फिर भी कोहली ने इस खिलाड़ी पर दांव लगाकर शायद गलती ही की थी.

6. स्पिन बनती जा रही है कमजोरी

अब यह बात सामने आने लगी है कि टीम इंडिया तेज गेंदबाजों को तो खेल रही है लेकिन स्पिन के खिलाफ बिखर जाती है. तो शायद यही गलती टीम इंडिया से यहाँ हुई है कि पेस के खिलाफ तो सभी ने अभ्यास किया था किन्तु न्यूजीलैंड के स्पिनर्स को हल्के में लिया गया था.

ये है टेस्ट में टीम इंडिया की कमजोरियाँ – इस प्रकार से इन गलतियों की वजह से ही भारतीय टीम अपने 500 वें टेस्ट के अन्दर बिखरी हुई नजर आ रही है. अभी अक के हालातों को देखने के बाद इस टेस्ट में टीम इंडिया जीत से धीरे-धीरे दूर होती जा रही है.