ENG | HINDI

बची हुई चाय पत्ती के जबरदस्त उपयोग!

बची हुई चाय पत्ती

दोस्तों आज हम बची हुई चाय की पत्ती के बेहद उपयोगी इस्तेमाल के तरीके आपको बता रहे हैं, जो आपके स्वास्थ्य और बालों के साथ – साथ और भी कई  कामों के लिए काफी उपयोगी और फायदेमंद है.

1 – घाव के लिए रामबाण

चाय पत्ती में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो किसी तरह की चोट या घाव के लिए रामबाण का काम करता है. इसके लिए उबली हुई चाय पत्ती को अच्छी तरह से धो लें, और इसे चोट पर लगा लें. ऐसा करने से घाव जल्दी भर जायेगा और इसके अलावा चाय पत्ती को धोकर दुबारा उबाल लें, और उस पानी से घाव धोने से भी फायदा मिलता है.

2 – बेहतरीन कंडीशनर

चाय पत्ती का पानी बालों के लिए बहुत ही शानदार कंडीशनर का काम करता है. इसके लिए चाय पत्ती को धोकर दुबारा उबाल लें और इस पानी से अपने बालों को धोएं. इससे बाल खुबसूरत, चमकदार और सिल्की हो जाएंगे.

3 – चने की रंगत निखारने में मददगार

अगर आप काबुली चने बना रहे हैं, तो बची हुई चाय पत्ती आपके चने को आकर्षित बना सकता है. इसके लिए बची हुई चाय पत्ती को दोबारा धो कर सुखा लें. और काबुली चने बनाते समय चाय पत्ती का इस्तेमाल करें. इससे चने की रंगत निखर कर आएगी.

4 – फर्नीचर को चमकाने में मददगार

आपके घर के फर्नीचरों को खुबसूरत बनाने में बची हुई चाय पत्ती मददगार साबित हो सकती है. इसके लिए चाय पत्ती को दुबारा उबाल लें. और इस पानी  को एक स्प्रे की बोतल में रख लें. अब इस पानी से अपने फर्नीचर की सफाई करें. आपके फर्नीचर चमक उठेंगे.

5 – खाद के रुप में इस्तेमाल करें

बची हुई चाय की पत्ती को अच्छी तरह साफ कर लें, और इस चाय पत्ती का उपयोग खाद के रुप में करें.

तो है ना दोस्तों, बची हुई चाय पत्ती के गजब के इस्तेमाल. तो आज से अगर आप बची हुई चाय पत्ती को फेंक देते हैं. तो फेंकना बंद कर दें. और उसका सही इस्तेमाल इस तरह से करें. अगर आपको हमारा ये सुझाव पसंद आए, तो इसे अपने दोस्तों से शेयर करना ना भूलें.

Don't Miss! random posts ..