ENG | HINDI

इन 5 तरीकों से पाकिस्तान को सबक सिखा सकता है भारत !

पाकिस्तान को सबक

पाकिस्तान को सबक – पाकिस्तान के नापाक इरादे ने हमेशा हीं भारत को छति पहुंचाने का काम किया है.

LOC पर पाकिस्तान की कायराना हरकत का जवाब भारतीय सेना ने हमेशा अपनी पूरी ताकत के साथ दिया और उन्हें सबक भी सिखाया है. लेकिन इसके बावजूद बार-बार पाकिस्तानी सेना कुछ न कुछ ऐसा करती है जिससे भारत का दिल दहल उठता है. LOC पर पाकिस्तान की दो सैन्य चौकियों को आर्मी ने ध्वस्त करते हुए 7 पाकिस्तानी सैनिकों को धाराशाई किया. इसी बीच सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने बॉर्डर पर पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सेना को खुली छूट दे रखी है. इसके बाद से सीमा पर हिंदुस्तानी सेना की तरफ से पाकिस्तान को सबक सिखा सकते है.

मेंढ़र में हुई घटना के बाद पूरे देश में अब पाकिस्तान के खिलाफ ये मांग तेज होने लगी है कि सर्जिकल स्ट्राइक पार्ट-2 किया जाए. न सिर्फ सेना बल्कि सरकार की तरफ से भी पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाने की मांग पूरे देश भर में की जा रही है. ऐसे कई कदम हैं जिनके जरिए भारत सरकार पाकिस्तान को सख्त संदेश दे सकती है. साथ हीं विश्वभर में अलग करने की दिशा में कदम रख सकती है.

पाकिस्तान को सबक सिखाने के तरीके –

1. सीमा पर दीवार बनाकर

जब उरी में हमला हुआ था तो उसके बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ये ऐलान किया था कि साल 2018 तक पाकिस्तान से लगती सीमा को सील कर दिया जाएगा. हालांकि बाद में उन्होंने ये स्पष्टीकरण दिया कि LOC पर कोई दीवार नहीं लगेगी. लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी गई है बॉर्डर पर दीवार बनाई जाए. सरकार के द्वारा जहां नदी और नाले हैं, फेसिंग नहीं हैं, उन इलाकों में इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस लगाने के निर्देश दिए गए हैं. और दूसरी बात जो इलाके ज्यादा खतरनाक है और जहां पर फेसिंग है, वहां से अगर आतंकी घुसपैठ करने की कोशिश करते हैं तो उसके लिए अंडर ग्राउंड सेंसर भी सरकार ने लगाए जाने के निर्देश दिए हैं. इन इलाकों में अंडर ग्राउंड वाटर सेंसर और नदी नालों के इलाके में लेजर वॉल लगाए जाएंगे. सीमा के आसपास इलेक्ट्रो ऑप्टिक्स सेंसर लगाए जाने की बात है. घुसपैठ को रोकने की खातिर माइक्रो एयरो स्टेट बैलून भी लगाए जाएंगे.

2. पाकिस्तान को आतंकी देश घोषित करके

सरकार अगर चाहे तो पाकिस्तान को आतंकी राष्ट्र घोषित करके दुनिया में उसे अलग-थलग करने का अभियान चला सकती है. हाल ही में भारत दौरे पर जब अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार आए थे तो उन्होंने पाकिस्तान को परोक्ष युद्ध के लिए आतंकवाद के इस्तेमाल पर खरी खोटी भी सुनाई  थी.

3. पाकिस्तान का मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीनकर

भारत चाहे तो एक तो पाकिस्तान को आतंकी राष्ट्र घोषित कर सकता है, साथ हीं उससे मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा भी छीना जा सकता है. और पाकिस्तान के साथ वीजा और व्यापार पर रोक लगा कर भी सबक सिखाया जा सकता है.

4. बलूचिस्तान के मुद्दे को हवा देकर

कश्मीर पर परोक्ष युद्ध का जवाब भारत की ओर से बलूचिस्तान मामले को हवा देकर भी दिया जा सकता है. साथ हीन गिलगित-बाल्टिस्तान और पीओके में पाकिस्तान के खिलाफ जो आवाजें ही उठ रही हैं उसे भी समर्थन देकर पाकिस्तान को काबू में कर सकते हैं.

5. अलगाववादियों के खिलाफ सख्ती दिखाकर

कश्मीर के अलगाववादी जो पाकिस्तान के इशारे पर काम कर रहे हैं, उन तत्वों के खिलाफ सरकार अगर सख्तची दिखाए तो पाकिस्तान के कश्मीर एजेंडे पर रोक लगाई जा सकती है. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान पैलेट गन के मामले पर ये साफ कर दिया है, कि देश के प्रति जो व्यक्ति निष्ठावान नहीं होगा उन अलगाववादियों के साथ किसी भी तरह की कोई बातचीत नहीं की जाएगी.

गौरतलब है की पाकिस्तान और भारत के बीच नियंत्रण रेखा पर फिर से तनाव की स्थिति बनी हुई है. पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम ने मेंढर में मोर्टार दागे, जिसमें 2 भारतीय शहीद हुए जवानों के शव के साथ उन्होंनज बर्बरता की. पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम ने भारत की सीमा में 250 मीटर अंदर घुसकर जवानों के शव को क्षत-विक्षत कर दिया. जिसके बाद इंडियन आर्मी को सरकार ने खुली तौर पर छूट दे दी और पाकिस्तानी सेना को करारा जवाब देते हुए दो सीमा चौकी ध्वस्त भी कर दिया और 7 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया गया.

पाकिस्तान को सबक सिखाने के तरीके – मेंढर से पहले कुलगाम में आतंकी हमला किया गया था और कुपवाड़ा में सेना के बेस पर भी आतंकी हमला किया गया. लगातार पाकिस्तान के कायराना हरकत ने भारत मां का सीना चकनाचूर किया है. इसलिए आवश्यक है कि पाकिस्तान के खिलाफ सख्त से सख्त कदम उठाया जाए.पाकिस्तान के नापाक इरादे ने हमेशा हीं भारत को छति पहुंचाने का काम किया है. LOC पर पाकिस्तान की कायराना हरकत का जवाब भारतीय सेना ने हमेशा अपनी पूरी ताकत के साथ दिया और उन्हें सबक भी सिखाया है. लेकिन इसके बावजूद बार-बार पाकिस्तानी सेना कुछ न कुछ ऐसा करती है जिससे भारत का दिल दहल उठता है. LOC पर पाकिस्तान की दो सैन्य चौकियों को आर्मी ने ध्वस्त करते हुए 7 पाकिस्तानी सैनिकों को धाराशाई किया. इसी बीच सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने बॉर्डर पर पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सेना को खुली छूट दे रखी है. इसके बाद से सीमा पर हिंदुस्तानी सेना की तरफ से पाकिस्तान को करारा जवाब दिया जा रहा है.

मेंढ़र में हुई घटना के बाद पूरे देश में अब पाकिस्तान के खिलाफ ये मांग तेज होने लगी है कि सर्जिकल स्ट्राइक पार्ट-2 किया जाए. न सिर्फ सेना बल्कि सरकार की तरफ से भी पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाने की मांग पूरे देश भर में की जा रही है.

इस तरह से पाकिस्तान को सबक सिखा सकते है – ऐसे कई कदम हैं जिनके जरिए भारत सरकार पाकिस्तान को सख्त संदेश दे सकती है. साथ हीं विश्वभर में अलग करने की दिशा में कदम रख सकती है.

Don't Miss! random posts ..