ENG | HINDI

इन आसान तरीकों को अपनाकर आप कम कर सकते हैं बिजली का बिल!

बिजली के बिल में कटौती
अगर आप भी हर महीने बिजली के बिल आने से परेशान हैं.
महीने भर आपको यही चिंता सताती रहती है कि ऐसा क्या करें कि बिजली का बिल कम आए.
तो हम आपके लिए लेकर आए हैं, कुछ आसान से तरीके. जिसे अपनाकर आप बिजली के बिल में कटौती कर सकते हैं. आप प्रति यूनिट दर तो कम नहीं कर पाएंगे.
लेकिन इस्तेमाल किए गए यूनिट में कटौती करके बिजली के बिल में कटौती कर सकते हैं.
बिजली के बिल में कटौती –
 
1. पुराने बल्ब की जगह एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल करें
अगर आप चाहते हैं कि बिजली का बिल कम आए. तो सबसे पहले आपको अपने घर के बल्ब बदल देने चाहिए. और उस सामान्य बल्ब की जगह led बल्ब का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए. LED  बल्ब थोड़े महंगे जरुर होते हैं, लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो बिजली के बिल में कटौती हो सकती है.
 
2. एयर कंडीशनर को सही रखें
हमेशा ध्यान रखें कि आपके घर में लगे हुए एसी का समय पर सर्विसिंग जरूर कराते रहें. उसकी साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें. और तापमान की सेटिंग को भी सही रखना अनिवार्य होता है. ऐसा करने से आप बिजली के बिल में कटौती हो सकती है.
 
3. घर में वेंटिलेशन की बेहतर व्यवस्था करें
अगर आपके घर में वेंटिलेशन अच्छा होगा, तो इससे ज्यादा देर तक पंखा चलाने की आवश्यकता नहीं होगी. और लाइट भी जला कर रखने की आवश्यकता हमेशा नहीं रहेगी. ऐसे में आपके बिजली के बिल में कटौती हो सकती है.
4. वाशिंग मशीन
अगर आप रोज-रोज कपड़े धोने के लिए वाशिंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं, तो ये सही नहीं है. मशीन की छमता के अनुसार जब कपड़े जमा हो जाए, तो हीं मशीन चलाएं.
 
5. प्लंबिंग का काम सही होना
अपने घर के पानी की पाइप लाइन और नलके का ध्यान रखें कि कहीं से पानी तो नहीं टपक रहा है. क्योंकि ये बूंद – बूंद  टपकने वाले पानी हमारे टंकी को खाली कर देते हैं. जिसे भरने के लिए बार-बार वॉटर मोटर या टुल्लू चलाना पड़ता है. जिससे बिल में काफी तेजी से बढ़ोतरी होती है.
6. सोलर ऊर्जा का इस्तेमाल करना बेहतर है
सोलर ऊर्जा के लिए शुरुआत में ज्यादे पैसे खर्च करने पड़ते हैं. लेकिन बाद में इसके कारण बिजली का बिल काफी हद तक कम हो जाता है.
7. इस्तेमाल के बाद स्विच बंद कर दें
ध्यान रखें कि कभी भी आपके घर में बिना कारण बिजली खर्च नहीं हो रहे हों. घर में कहीं अगर बेवजह बल्ब जल रहा है, पंखा चल रहा है या टीवी इत्यादि चल रहा है, तो उसे बंद कर दें.
इस तरह से आपके बिजली के बिल में कटौती हो सकती है. ये हैं कुछ आसान तरीके, जिसे अपनाकर आप हर महीने आने वाली भारी-भरकम बिजली के बिल से राहत पा सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..