ENG | HINDI

पेट की चर्बी कम होगी, ज़रूर होगी और वो भी बिना जिम किये! कुछ ऐसे!

belly fat

उल्टा-सीधा खा-खा कर पेट पर चर्बी जमा हो गयी है लेकिन उसे कम करने के लिए मेहनत नहीं हो पा रही? कोई बात नहीं, मोटापा कम करने के कुछ और भी रास्ते हैं अगर आप अनुशासन से उनका पालन करें!

कुछ टिप्स यहाँ आपके साथ बाँट रहा हूँ, इनका पालन कीजिये और फिर पाइए गज़ब की हेल्दी बॉडी!

1) गहरी सांसें

कहते हैं शरीर में मोटापा बढ़ने का एक कारण चिंताएँ भी होती हैं! अब चिंता ख़त्म तो नहीं हो सकती लेकिन उसे कम किया जा सकता है! इसलिए सुबह उठकर या दिन में जब मौका मिले, गहरी सांसें लीजिये| तनाव कम होगा तो सेहत अच्छी होगी!

2) अच्छी नींद

7-8 घंटे की नींद आजकल सबको नसीब नहीं होती लेकिन कम से कम इतनी कोशिश तो ज़रूर कीजिये कि रोज़ सोने और उठने का वक़्त तय हो! और जहाँ तक हो सके, जल्दी सोइये और जल्दी उठिए!

3) डिनर

Contest Win Phone

हम भारतियों को आदत है रात को 9-10 बजे डिनर करने की! होना ये चाहिए कि शाम को 6 बजे के बाद कुछ नहीं खाना पर ये मुमकिन नहीं है| तो कोशिश कीजिये कि 8 बजे तक आपका डिनर हो जाए और 11 बजे तक आप सो जाएँ!

4) पार्टी थोड़ी कम

पार्टी होगी तो शराब होगी, तले हुए स्नैक्स होंगे और दिन भर की मेहनत एक पार्टी में हवा हो जायेगी! इसलिए रोज़ पार्टी न करें और करें तो शराब ज़रा संभल के पियें क्योंकि उसमें मौजूद चीनी आपको मोटापा दे जायेगी!

5) सब्ज़ियों को पीजिये, फलों को खाइये

जी हाँ, फलों में शुगर के साथ फ़ाइबर भी होता है और जब आप फल खाते हैं तो शुगर, फ़ाइबर की वजह से मोटापे में नहीं बदलती बल्कि एनर्जी दे जाती है! और सब्ज़ियाँ पकाने की वजह से अपनी पौष्टिकता खो बैठी हैं इसलिए हो सके तो उनका रस या उनका सूप पीजिये!

6) एक्सरसाइज़

करने के लिए मत कीजिये पर अपनी पसंद की एक चीज़ चुन लीजिये जैसे डांस, योग, तैरना, ज़ुम्बा, बॉक्सिंग वगैरह! आपका शौक़ होगा तो ये एक्सरसाइज़ नहीं लगेगी, बस एक मज़ेदार एक्टिविटी हो जायेगी!

7) खड़े होकर काम कीजिये

सारा दिन एक ही कुर्सी पर बैठे-बैठे काम करेंगे तो सारा फ़ैट पेट पर जमा हो जाएगा! कोशिश कीजिये अगर मुमकिन हो तो खड़े रहकर अपना काम कीजिये या फिर हर थोड़ी देर में अपनी कुर्सी से उठकर यहाँ-वहाँ चलें!

8) प्रोटीन और फ़ाइबर

खाने में प्रोटीन और फ़ाइबर की मात्रा बढ़ा दीजिये और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम कीजिये! कार्बोहाइड्रेट्स वैसे तो एनर्जी देते हैं लेकिन अगर आप उन्हें खा कर सिर्फ बैठे रहेंगे तो वो फ़ैट में तब्दील हो जाते हैं!

9) बाहर का खाना

जहाँ तक हो सके, घर पर पका पौष्टिक खाना ही खाइये और बाहर के खाने को ना कहिये! हाँ, कभी-कभी दोस्तों के साथ या यूँ ही खाना पड़ जाए तो उस में भी ज़रा देख-संभल कर वो चुनिए जो सेहत के लिए अच्छा हो!

10) ड्राई फ्रूट्स

बादाम, किशमिश अखरोट वगैरह हमेशा अपने साथ रखिये! जहाँ भूख लगी, थोड़े से खा लिए! ये पौष्टिक होते हैं, सेहत के लिए अच्छे और भूख भी मिटाते हैं! बस हाँ, ज़्यादा मत खाईयेगा और नमकीन या तले हुए ड्राई फ्रूट्स मत लीजियेगा!

तो ज़रा अपनाईये ये आसान और फ़ायदेमंद तरीके अपना मोटापा कम करने के और कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा! मगर कीजियेगा पूरी ईमानदारी और अनुशासन के साथ!

Contest Win Phone
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..