ENG | HINDI

गर्मियों में इन पांच तरीकों से करेंगे स्नान तो हमेशा बने रहेंगे तरोताजा !

स्नान करने के तरीके

स्नान करने के तरीके – गर्मियों के मौसम में चाहे जितनी बार स्नान कर लें लेकिन पसीना और पसीने की बदबू की वजह से हम ज्यादा देर तक खुद को तरोताजा नहीं रख पाते हैं. इस मौसम में हमारी त्वचा के साथ शरीर को भी इसके दुष्प्रभाव झेलने पड़ते हैं.

इन दिनों शरीर से खूब पसीना निकलता है जिसके कारण पसीने की दुर्गंध आती है और चिड़चिड़ाहट के अलावा हमारे शरीर में भारीपन महसूस होने लगता है.

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि गर्मियों के मौसम में ज्यादा देर तक आप खुद को तरोताजा बनाए रखें तो ये मुमकिन है. इसके लिए सिर्फ आपको अपने नहाने के तरीके में थोड़ा सा बदलाव लाना होगा.

तो चलिए हम आपको बताते हैं स्नान करने के तरीके – स्नान करने के वो पांच तरीके जो आपको तरोताजा रख सकते हैं.

स्नान करने के तरीके –

1- नीम के पत्तों से स्नान

अगर आप इस भीषण गर्मी में त्वचा से संबंधित किसी समस्या से पीड़ित हैं तो फिर आपको नीम के पत्तों से स्नान करना चाहिए. इसके लिए नीम की पत्तियों को उबालकर उस पानी को ठंडा करके नहाएं. ये स्नान उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जिनके शरीर पर फोड़े-फुंसी जैसी समस्याएं होती हैं.

2- गुलाब के पत्तों से स्नान

दिनभर खुशबूदार और तरोताजा बने रहने के लिए गर्मियों के मौसम में गुलाब के पत्तों से स्नान करना काफी फायदेमंद है. इसके लिए देसी गुलाब के पांच-छह पत्तों को एक मग पानी में मिलाकर रखें. फिर सादे पानी से नहाने के बाद गुलाब के पत्तों वाले पानी से स्नान करें.

3- चमेली के फूलों से स्नान

गर्मियों में पसीने की बदबू से राहत और दिनभर तरोताजा रहने के लिए चमेली के फूलों को बाथ टब में डालकर रखें और इस पानी से नहाएं. इससे आप दिनभर फ्रेश रहेंगे इसके साथ ही आपका मानसिक और शारीरिक तनाव भी दूर भाग जाएगा.

4- अरोमा थैरेपी स्नान

गर्मियों के मौसम में ज्यादा समय तक फ्रेश बने रहने के लिए अरोमा थैरेपी स्नान सबसे बेहतर विकल्प है. इसके लिए एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदों को अपने बाथ टब या बाल्टी में डालें और उस पानी से स्नान करें. अरोमा थैरेपी स्नान के लिए आप अपनी पसंद के फ्लेवर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

5- डियो स्नान है फायदेमंद

डियो स्नान उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जिनके शरीर से गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा पसीने की बदबू आती है. इसके लिए एक बाल्टी पानी में नमक और एक चम्मच डियो मिलाकर इस पानी से स्नान करें. इससे दिनभर आपका शरीर खूशबूदार बना रहेगा.

ये है स्नान करने के तरीके – बहरहाल अब ये आपको तय करना है कि इन पांच प्रकार के तरीकों में से आप स्नान करने के किस तरीके का इस्तेमाल करना चाहते हैं ताकि गर्मियों में आप खुद को दिनभर तरोताजा रख सकें.

 

Don't Miss! random posts ..