ENG | HINDI

ये नेक काम करने से आप अमीर बन सकते है !

धनवान

दुनिया में हर कोई धनवान बनना चाहता है।

हर किसी की ख्वाहिश है कि उसके पास पैसों की कमी न हो, पर क्या सिर्फ मेहनत के दम पर पैसा कमाया जा सकता है ! अगर ऐसा होता तो शायद मजदूर दुनिया में सबसे अमीर होती क्योंकि उनसे ज्यादा मेहनत कोई नहीं करता।

वे दूसरों का घर बनाते हैं पर कई बार उनके खुद के घर नहीं होते। खैर बात हो रही थी धनवान बनने की।

आइए हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह धनवान बन सकते हैं।

1 – कभी पैसों की कमी का रोना न रोएं

अक्सर लोगों को देखा गया है कि वे पैसे हों या न हों उसकी कमी का रोना रोया करते हैं। ऐसा करते हुए कहीं न कहीं उनके इर्द-गिर्द एक निगेटिव ऑरो बनने लगता है। इस निगेटिव ऑरा के कारण उनके पैसे बेवजह दवा, एक्सीडेंट, बीमारी आदि में ज्यादा जाने लगत हैं। इसलिए कोशिश करें कि हमारे पास जितना भी धन आ रहा है उसके प्रति मन में सम्मान करने के साथ ही भगवान का हर दिन हर पल  शुक्रिया अदा करें।

2 – दान-पुण्य में करें इन्वेस्‍ट

जी हां, सुनने में भले अटपटा लगे पर अगर आप समय समय पर जरूरतमंदों को दान करते रहेंगे तो कहीं न कहीं उनकी दुआओं से आपकी तरक्की भी होगी। कभी किसी का दिल न दुखाएं। जानबूझकर धोखा देना, झूठ बोलना, किसी की मजबूरी का फायदा उठाना। ये कुछ ऐसी आदतें हैं जो हमें न चाहते हुए भी गर्त में ठकेल देती हैं। को‌शिश करें कि अपने कर्तव्यों और लोगों के प्रति हमेशा वफादार करें। इससे भी अपने आप सुख समृद्िध आपकी तरफ आएगी।

3 – पॉजिटिव एटीट्यूट करेगा मालामाल

कई बार नाकामियों के कारण हमारी सोच नकारात्मक हो जाती है। पर ऐसा करना उचित नहीं। समय से पहले किस्मत से ज्यादा भले ही किसी को कुछ न मिलता हो पर हमारी सकारात्मक सोच हमारी और हानि नहीं होने देती। कभी ये न कहें कि मेरे पास पैसे नहीं हैं, बल्कि ये कहें कि मैं जल्द ही धनवान बनूंगा। ऐसा सोचने के बाद ही आप टारगेट पर फोकस करेंगे और यकीनन सफलता आपके कदम चूमेगी।

4 – पक्षियों व जानवरों से करें प्रेम

जब भी मौका मिले जानवरों, पक्षियों को खाना या दाना जरूर खिलाएं। इन सब कर्मों का फल भी हमें धनवान बनाने में सहायता करता है। इस तरह हम न सिर्फ खुद के लिए भी सुख शांति के रास्ते को खोलते हैं बल्कि इंसानियत के नाते भी एक अच्छे मनुष्य होने का फर्ज निभाते हैं। ऐसा आप चलते-फिरते भी कर सकते हैं। किसी कुत्ते को बिस्कुट खिला दीजिए। पक्षियों को दाना डाल दीजिए। कभी एकांन्‍त में नदी किनारे बैठिए तो मछलियों को तैरते हुए देखने के साथ उन्हें दाना भी खिला सकते हैं।

ये सब उपाए नहीं बल्कि वो नेक काम हैं जिन्हें हर इंसान को करना चा‌हिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो न सिर्फ आप दिन दूनी रात चौगुनी सफलता की सीढ़ियां चढ़ते जाएंगे बल्कि एक दिन आप धन के पीछे नहीं धन आपके पीछे अपने आप भागेगा। खुद पर यकीन रखिए और सोच को सकारात्मक फिर आप जो चाहें वो ‌खुद कर सकते हैं।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..