ENG | HINDI

इन 3 कामों में बेशर्म बनेंगे तभी बन पायेंगे सफल

सफलता पाने के रास्‍ते

सफलता पाने के रास्‍ते कई होते हैं, बस आपको पता करना पड़ता है कि आपके लिए कौन-सा रास्‍ता बना है।

किसी को कम मेहनत से भी सफलता मिल जाती है तो किसी को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ता है। भगवान ने सभी की किस्‍मत में कुछ अलग लिखा है और उसे पाने का तरीका भी सभी का अलग है।

आज हम आपको आचार्य चाणक्‍य द्वारा बताई गई तीन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके मामले में अगर कोई इंसान बेशर्म बन जाए तो वो अपने जीवन में सफल हो सकता है। आचार्य चाणक्‍य की मानें तो अगर कोई इंसान इन 3 चीज़ों को लेकर शर्म करना छोड़ दे तो फिर सफलता खुद उसके पीछे आने लगेगी।

अगर आपक्प सफलता पाने के रास्‍ते ढूँढने है और जीवन में सफल बनना चाहते हैं तो आचार्य चाणक्‍य की इन बातों पर गौर फरमाएं।

सफलता पाने के रास्‍ते –

१ – पैसों के लेन-देन मामले में

देखिए इस बात में कोई संशय नहीं है कि आज के समय में धन ही सब कुछ है। पैसे से सब कुछ खरीदा जा सकता है और सब कुछ पाया भी जा सकता है। अगर आपके पास धन है तो संसार की सारी ताकतें आपके आगे झुक जाएंगीं। चाणक्‍य का कहना है कि पैसों के लेनदेन में शर्म करना सही नहीं है। अगर हमने किसी को पैसा दिया है तो उसे मांगने में शर्म कैसी। इस मामले में किसी तरह की झिझक हमें नुकसान दे सकती है।

२ – खाना खाने में शर्माना

खाना खाने में इंसान को कभी झिझक नहीं करनी चाहिए, हमें अपनी जरूरत के हिसाब से खाना खा लेना चाहिए। कभी-कभी बाहर होते हैं या किसी के घर पर मेहमान बनकर जाते हैं तो खाने में संकोच करते हैं लेकिन ऐसा करना बिलकुल भी अच्‍छा नहीं होता है। हमे कभी खाने में कॉम्‍प्रोमाइज़ नहीं करना चाहिए। जितना आप रोज़ खाते हैं उतना ही खाएं या मांगने में कभी संकोच ना करें।

३ – शिक्षकों से पूछें हर सवाल का जवाब

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि हमें विद्या ग्रहण करते समय किसी भी तरह की लज्‍जा नहीं रखनी चाहिए। अगर आप पढ़ाई करते हैं तो निसंकोच अपनी बात या प्रश्‍न शिक्षक से पूछ सकते हैं। जो भी आपके समझ नहीं आता है आपको बेझिझक होकर अपने शिक्षक से उसका सवाल कर लेना चाहिए। ऐसा करने से ज्ञान में वृद्धि होती है। अगर हम कभी ज्ञान ग्रहण कर रहे हों तो हमें निसंकोच होकर प्रश्‍न पूछने चाहिए।

अगर आप आचार्य चाणक्‍य के कथन अनुसार इन तीन बातों को अपने जीवन में उतार लेते हैं तो आपके सारे दुख दूर हो जाएंगें और आप जीवन में सफल बन पाएंगें। इस बात को जान लें कि पैसा, भोजन और ज्ञान जीवन के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं और अगर आपने इन तीन चीज़ों को लेकर शर्म की तो इससे केवल आपका ही नुकसान होगा।

ये है सफलता पाने के रास्‍ते – इन 3 बातों में शर्म करना आपको असफल बना सकता है इसलिए खुद अपनी सफलता के मार्ग को मत रोकिए और इन चीज़ों में बेशर्म बन जाइए क्‍योंकि तभी आप सफल हो सकते हैं। आचार्य चाणक्‍य के अनुसार यही सफलता की कुंजी है, जो समय रहते आपको अपना लेनी चाहिए।

Don't Miss! random posts ..