ENG | HINDI

ये 10 नुस्खे आपको 100% सुखी बनाएंगे

सुखी होने के नुस्खे

सुख व शांति हासिल करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते.

इस भागती दौड़ती ज़िन्दगी में हम घंटो मेहनत करते है, जिससे हमें अपने काम में सफलता मिले. लेकिन फिर भी कमियां रह ही जाती है. अक्सर दिमाग में एक ही बात गूंजती है कि ऐसा क्या करें कि जिंदगी सुखी हो जाए.

पर अब आपको अपना दिल छोटा करने कि ज़रूरत नहीं है…

क्योकि हमने आपके लिए ऐसे जबरदस्त सुखी होने के नुस्खे खोजे है, जिससे आप की जिंदगी सुखी हो जाएगी.

ये है वो 11 सुखी होने के नुस्खे है, जो बदल देंगे आपकी जिंदगी

1. जिंदगी मे कुछ पाना हो तो तरीके बदलो ईरादे नही.

2. इस कलयुग में रूपया चाहे कितना भी गिर जाए, इतना कभी नहीं गिर पायेगा, जितना रूपये के लिए इंसान गिर चूका है. इसलिए पैसो के पीछे उतना ही भागो जितनी जरुरत हो.

3. रास्ते में मंदिर देखकर प्रार्थना नहीं करोगे तो चलेगा, पर रास्ते में एम्बुलेंस दिखे तो उस मरीज के लिए प्रार्थना जरूर करना. शायद आपकी प्रार्थना से किसी की जिंदगी बच जाए.

4. हम लाख बार भी हार जाए तो भी कभी अपनी उम्मीद नहीं तोडनी चाहिए, क्योंकि उम्मीद हैं तो जीत पक्की है.

5. बादाम खाने से उतनी अक्ल नहीं आती, जितनी धोखा खाने से आती है. इसलिए धोखे को हमें एक सबक की तरह लेना चाहिए.

6. एक बहुत अच्छी बात जो जिन्दगी भर याद रखिये – आप का खुश रहना ही आप का बुरा चाहने वालों के लिए सबसे बड़ी सजा है. इसलिए हमेशा हंसते रहे.

7. आपके पास इंसानों को पहचानने की क्षमता होनी चाहिए. आप उन्ही से दोस्ती करिए, जो आप का साथ हमेशा दे. क्योंकि खुबसूरत लोग हमेशा अच्छे नहीं होते, लेकिन अच्छे लोग हमेशा खूबसूरत होते है.

8. रिश्ते और रास्ते एक ही सिक्के के दो पहलु हैं. कभी रिश्ते निभाते निभाते रास्ते खो जाते हैं और कभी रास्तो पर चलते चलते रिश्ते बन जाते हैं. इसलिए जरुरी है उन रिश्तों को पहचानना, जो आपके जीवनसाथी है.

9. बेहतरीन इंसान अपनी मीठी जुबान से ही जाना जाता है, वरना अच्छी बातें तो दीवारों पर भी लिखी होती है. इसलिए सदैव मीठी वाणी का इस्तमाल करे और ध्यान रखे कि आपकी बातों से किसी का दिल ना दुखे.

10. जब सड़क पर बारात नाच रही हो तो हॉर्न मार-मार के परेशान ना हो बल्कि गाडी से उतरकर थोड़ा नाच लें, मन शान्त होगा. टाइम तो उतना लगना ही है.

अगर आप ये सोच रहे है कि आप दुनिया बदलेंगे! ये तो बड़ी अच्छी बात है पर हमारी माने तो एक बार खुद को बदल कर देखे.

हमें यकीं है कि सुख आपके कदम चूमेगा. जीवन में शांती होगी और आप बहोत खुश रहेंगे, बशर्ते आप इन सुखी होने के नुस्खे को अमल में लाए.

इस सुखी होने के नुस्खे पर आप कोई टिप्पणी रखना चाहे तो जरुर लिखे, हमें इंतज़ार है.