ENG | HINDI

इन 4 तरीकों से अमीर और ज्या‍दा अमीर बनते हैं, आप भी आजमाकर देखिये !

अमीर और ज्या‍दा अमीर बनते हैं

अमीर और ज्या‍दा अमीर बनते हैं – बड़ा आदमी बनने के लिए या खूब सारा पैसा कमाने के लिए आपको इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि दुनिया के बड़े अमीर लोग क्‍या कर रहे हैं।

हाल ही में कैपजेमिनी ने दुनिया के बड़े आदमियों पर आधारित वर्ल्‍ड वैल्‍थ रिपोर्ट 2017 जारी की है।

इस रिपोर्ट में कई ऐसे तथ्‍य सामने आए हैं जिनके बारे में जानकर आप अपनी वैल्‍थ को बढ़ा सकते हैं।

अमीर और ज्या‍दा अमीर बनते हैं कैसे बनते है –

1 – फिक्‍स इनकम

अमीरों की सबसे अच्‍छी आदत है कि वो अपनी फिक्‍स इनकम का पूरा ध्‍यान रखते हैं। अमीरों की फिक्‍स इनकम का पैसा एफडी से लेकर बॉन्‍ड तक में लगाया जाता है। इन जगहों पर रिटर्न भले ही कम मिले लेकिन पैसा सुनिश्चित रहता है।

2 – रियल एस्‍टेट में निवेश

भारत में निवेश का सबसे बढिया और बेहतर साधन माना जाता है रियल एस्‍टेट। सही जगह और प्रॉपर्टी में निवेश कर अमीर लोग दोगुना से ज्‍यादा पैसा कमाते हैं। हर साल इनकी इनकम में रियल एस्‍टेट की वजह से बढ़ोत्तरी होती है।

3 – इक्‍विटी मार्केट

दुनियाभर के इक्‍विटी मार्केट में आम लोगों को उठापटक नज़र आ रही है लेकिन बड़े आदमियों को इसमें मौके नज़र आ रहे हैं। इन लोगों के पोर्टफोलियो में 2016 के चौथी तिमाही में जहां इक्‍विटी मार्केट में निवेश 24.8 फीसदी था, वह 2017 की दूसरी तिमाही में बढ़कर 31.1 फीसदी हो गया। ध्‍यान दें कि अमीरों के 1 फीसदी का मतलब 63 हज़ार करोड़ रुपए होता है।

4 – अल्‍टरनेटिव इंवेस्‍टमेंट से दूरी

स्‍टॉक मार्केट, बॉन्‍ड और रियल एस्‍टेट के अलावा किया जाने वाला निवेश इस कैटिगिरी में आता है। इसमें कोई कीमती चीज़, एंटीक वस्‍तुएं और प्रीशियस मैटल खरीदना शामिल है। अमीर लोग इन चीज़ों पर भी पैसा खर्च कर उसे निवेश करते हैं। वैसे पैसा निवेश करने का ये काफी स्‍मार्ट तरीका है।

इस तरह से अमीर और ज्या‍दा अमीर बनते हैं – आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो दुनिया के इन अमीर लोगों की तरह अपने पैसे को सही जगह निवेश करना सीखें। खर्चे से ज्‍यादा बचत पर ध्‍यान दें।