ENG | HINDI

राहुल गांधी इन 5 गुप्त मंत्रों से नरेन्द्र मोदी को चुनाव में दे सकते हैं पटखनी

पंजाब चुनाव में जीत

पंजाब चुनाव में जीत – अभी कुछ दस साल पहले जब कांग्रेस लोकसभा में दुबारा चुनाव जीतकर आई थी तो उस समय प्रचार में राहुल गांधी ने यह कहा था कि बीजेपी का वक़्त पूरा हो गया है और वह भारत के नक़्शे से गायब हो जाएगी.

उस समय बीजेपी के साथ कुछ ऐसा हुआ भी था. किन्तु इसके बाद वक़्त ने करवट बदली और आज कांग्रेस अपने अस्तित्व के लिए लड़ रही है.

राहुल गाँधी जिनके ऊपर कांग्रेस का सारा भार आ गया है वह किसी भी दम पर कांग्रेस के दम तोड़ चुके शरीर में सांस डालने की कोशिश भी कर रहे हैं. राहुल गांधी अच्छी तरह से जानते हैं कि इन पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की स्थिति बस पंजाब में सही है.

इसीलिए राहुल अपने खास 5 सूत्रीय प्रोग्राम से पंजाब चुनाव में जीत दर्ज करने की कोशिश कर रहे हैं-

पंजाब चुनाव में जीत – 

  1. पंजाब के चेहरे पर चुनाव लड़ो

राहुल गान्धी अच्छी तरह से जानते हैं कि कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब का चेहरा है. इस व्यक्ति पर पंजाब पहले भी भरोसा दिखा चुका है. तो कांग्रेस इस चेहरे को आगे कर पंजाब में चुनाव जीतना चाहती है. वैसे अगर किसी भी स्थिति में कांग्रेस इस बार पंजाब नहीं जीतती है तो कैप्टन का करियर भी खत्म ही है.

पंजाब चुनाव में जीत

  1. लोगों को छोटे मुद्दे पर घेरो

राहुल गाँधी पंजाब में जो सबसे अच्छा काम प्रचार में कर रहे हैं वह यही है कि चुनाव प्रचार में छोटे मुद्दों पर जनता को अपनी तरफ किया जा रहा है. जैसे महगाई और कानून व्यवस्था से जनता परेशान है. किसान के मुद्दों पर जनता को अपने पाले में किया जा रहा है. नशे पर माता-बहनों के बीच बात की जा रही है. इस तरह से लोग कांग्रेस की तरफ अधिक रूचि लेते दिख रहे हैं. जमीनी सच्चाई यह भी है कि मोदी की अधिक बुराई करने से अपने लोगों को कांग्रेस रोक भी रही है. राहुल गांधी को शायद ऐसा लगता है कि मोदी जी की बुराई ही इनका प्रचार बन जाती है.

पंजाब चुनाव में जीत

  1. घर-घर जाकर प्रचार हो

राहुल गान्धी का ही यह प्लान था कि पंजाब में कांग्रेस की सोच घर-घर तक लेकर जानी होगी. कांग्रेस के कार्यकर्ता घर-घर जाकर अपने नेताओं का प्रचार कर रहे हैं. इससे कांग्रेस को यह फायदा हो रहा है कि जनता सीधे कांग्रेस से जुड़ रही है.

पंजाब चुनाव में जीत

  1. महिलाओं के वोट लेने की कोशिश

इसके साथ-साथ इस बार राहुल गांधी ने महिलाओं पर खास ध्यान दिया है. राहुल शायद जानते हैं कि युवाओं को अपनी तरफ लाना मुश्किल है किन्तु महिलाओं को आसानी से कांग्रेस के साथ जोड़ा जा सकता है. यही कारण है कि महिलाओं से बात करने के लिए महिला कार्यकर्ता दिन-रात एक किये हुए हैं.

पंजाब चुनाव में जीत

  1. पूर्व प्रधानमंत्री को किया आगे

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को आगेकर राहुल गांधी ने पंजाब के साथ भावनाओं का खेल खेला है. पंजाब को वैसे मनमोहन सिंह पर गर्व भी रहा है. एक पढ़ा-लिखा सरदार जिसने देश के लिए हमेशा अपनी कुर्बानी दी है. राहुल को लगता है इस तरह से कांग्रेस को बड़ा फायदा होगा.

पंजाब चुनाव में जीत

ये पांच मंत्र पंजाब चुनाव में जीत दिला सकते है –  कुलमिलाकर इन 5 सूत्रीय कार्यक्रम के दम पर राहुल गांधी कांग्रेस को जीवित रखना चाहते हैं. पंजाब जीतना वैसे कांग्रेस को आसान नजर भी आ रहा है शायद इसलिए यहाँ सबसे अधिक जोर लगाया भी जा रहा है.

Don't Miss! random posts ..