विशेष

भारत में पैसा लगाना क्यों पसंद नहीं करता दुनिया का तीसरा सबसे अमीर शख्स

वॉरेन बफेट – दुनिया भर के निवेशकों के लिए भारत एक बड़ी मार्केट है जिसके चलते दुनिया भर के बड़े – बड़े बिजनेसमैन आए दिन भारत में इनवेस्ट करते रहते हैं ।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ्फ बेज़ोस की कंपनी एमजोन भी पिछले कुछ वक्त से भारत में काफी अच्छी कमाई कर रही है । और भारत की सबसे पॉपुलर शॉपिंग वेबसाइट में से एक बन चुकी है ।

वहीं अलीबाबा, सैमसैंग जैसे दूसरे बड़े ब्रांडस ने भी भारत में काफी अच्छा इनवेस्ट किया है । ऐसा इसलिए क्योंकि प्राचीन काल से ही भारत दुनिया की सबसे बड़ी बाजार रहा है । जहां की डिमांड कभी खत्म नहीं होती ।

लेकिन एक ऐसा बिजनेसमैन भी है जो भारत की मजबूत आर्थिक स्थिति और बड़ी बाजार के बावजूद भी भारत में इनवेस्ट करना पंसद नहीं करता है ।

 कौन है वॉरेन बफेट

और ये कोई ओर नहीं दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति वॉरेन बफेट है जिन्हें शेयर मार्केट का किंग कहा जाता है । रिपोर्टस के मुताबिक वॉरेन बफेटके 87 अरब 70 करोड़ डॉलर की संपत्ति है । यही नहीं बफेट की कंपनी बर्कशायर हैथवे के पास 7.65 लाख करोड़ का कैश इन हैंड है । खबरों के मुताबिक बफेट के पास इतना पैसा है कि भारत की सबसे मंहगी कंपनी टीसीएस यानी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को भी वो आसानी से खरीद सकते है । जिसकी मौजूदा कीमत 100 अरब डॉलर है ।  और बफेट भी भली भातिं जानते है कि अगर वो भारत जैसे देश में इनवेस्ट करते है , तो उन्हें दुनिया का सबसे अमीर आदमी बनने से कोई नहीं रोक सकता । लेकिन फिर क्या वजह है कि बफेट भारत में निवेश नहीं करना चाहते हैं  ?

वॉरेन बफेट क्यों करना चाहते भारत में निवेश

ऐसा नहीं है कि बफेट भारत में निवेश नहीं करना चाहते है लेकिन वॉरेन बफेट के भारत में निवेश न करने की बड़ी वजह भारत की लालफीताशाही नीति है यानी भारत के कानून प्रणाली को बफेट पसंद नहीं करते हैं । वॉरेन बफेट का निवेश जापान , अमेरिका जैसे बडे़ विकसित देशों में है जहां पेपर वर्क नहीं होता । साथ ही भारत में निवेश करने की सबसे बड़ी समस्या ये है कि यहां सरकार बदलने के बाद नियमों में भी बदलाव आ जाता है । जिसे कई बार कंपनियों को भारी नुकसान झेलना पड़ता है  और बफेट अक्सर रिस्क वाली जगहों पर निवेश से बचते हैं । लेकिन माना जा रहा है कि बफेट आने वाले वक्त में तेल – गैस कंपनी एग्जॉन के जरिए भारत में निवेश कर सकते है । जिसमें बफेट का बड़ा हिस्सा है ।

 किस तरह के व्यक्तिव वाले हैं वॉरेन बफेट

वॉरेन बफेट दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति है लेकिन इतने अमीर होने के बावजूद भी बफेट की 99 प्रतिशत कमाई उन्होनें दान कर रखी है । बफेट को शेयर मार्केट का किंग कहा जाता है उनकी दुनिया भर की बड़ी – बड़ी कंपनियां जैसे एप्पल ,अमरीकन एक्सप्रेस, अमेरीकन एयरंलाइस में अच्छी खासी हिस्सेदारी है । बफेट ने अपना पहला शेयर 11 साल की उम्र में खरीदा था । और 13 साल की उम्र से बफेट टैक्स भरने लग गए थे । और दिलचस्प बात ये है कि बफेट की एप्पल में हिस्सेदारी होने के बावजूद भी उनके पास एप्पल का फोन नहीं है ।

बफेट के पास एक बहुत पुराना छोटा सा फोन है, जिसे उन्हें अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने दिया था। इतनी दिलचस्प शख्सियत का भारत की बाजार में न उतरना थोड़ा अजीब जरुर है ।

लेकिन माना जा रहा है कि बफेट आने  वाले सालों में भारत में निवेश कर सकते हैं।

Preeti Rajput

Share
Published by
Preeti Rajput

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago