ENG | HINDI

यात्रा में उल्टी की बीमारी को दूर करने में बेहद असरदार हैं ये उपाय

उल्टी बंद करने के उपाय

उल्टी बंद करने के उपाय – सफ़र के दौरान अक्सर लोगों को उल्टी की शिकायत रहती है। जिससे सफ़र का सारा मज़ा खराब हो जाता है। कई बार आपके साथ गए, रिश्तेदार या मित्र भी इससे खीझना शुरु हो जाते हैं जिस कारण सफ़र का सारा मूड़ ऑफ बन जाता है।

अगर किसी व्यक्ति को सफ़र के दौरान उल्टी की शिकायत रहती है, तो यहां वह कुछ उपायों को पढ़कर अपनी इस बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा पाकर सफ़र का लुत्फ़ उठा सकता है।

सफ़र के दौरान उल्टी बंद करने के उपाय

उल्टी बंद करने के उपाय

1 – सफ़र पर जाने से पहले, घर से भुनी लौंग को पीस कर डब्बे में बंद कर ले जाएं। यदि उल्टी का मन हो तो सिर्फ एक चुटकी मात्रा में काले नमक के साथ खा लें।

2 – कई लोगों को यात्रा के दौरान सिर घूमने की परेशानी रहती है जिससे मन उल्टी जैसा बन जाता है। ऐसे में नींबू को काले नमक के साथ चबा लें। इससे उल्टी का मन नहीं होगा।

3 – तुलसी के पत्तों को साथ रखने से उल्टी थम जाती है।

4 – आप एक बॉटल में पुदीने का रस साथ लेकर जा सकते हैं और उल्टी का मन होने पर काले नमक के साथ, थोड़ा-थोड़ा पी सकते हैं।

5 – सफ़र के दौरान कई लोग डॉक्टर से उल्टी बंद करने की दवा भी साथ लेकर जाते हैं। इसे वह सफ़र के बीच में खा लेते हैं।

6 – कई लोग सफ़र से पहले एक चम्मच प्याज के रस में अदरक का रस मिलकर पी लेते हैं। जिससे बाद में उल्टी नहीं होती है। यदि लंबा सफ़र है तो आप इसे साथ लेकर भी जा सकते हैं।

7 – सफ़र के दौरान मन मिचलाने लगे तो अदरक की चाय पी लें। आप अदरक को साथ लेकर ही जाएं। इससे बीच-बीच में थोड़ा खा भी सकते हैं।

8 – सफ़र पर जाने से पहले आप आधा चम्मच जीरा पाउडर को गुनगुने पानी में मिला कर पी लें। या लंबे सफ़र पर साथ लेकर ही जाएं।

ये है उल्टी बंद करने के उपाय  –  तो पढ़ा आपने सफ़र के दौरान आप कैसे उल्टी को बंद कर सकते हैं। इससे न आपका मूड खराब होगा और सफ़र का आनंद भी बना रहेगा ।

Don't Miss! random posts ..