ENG | HINDI

रूस और चीन के इन दिग्गज नेताओं का याराना देख हैरान रह जाएंगे!

व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग – दुनिया के दिग्गज नेताओं के बीच गहरी दोस्ती कम ही देखने को मिलती है, लेकिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का यारना कमाल का है.

हाल ही में आई व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग दोस्ती की तस्वीरें देखकर आप हैरान रह जाएंगे.

वैसे तो व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग की दोस्ती किसे से छिपी नहीं है. कई मौकों पर उनके गहरी दोस्ती देखने को मिली. कई वैश्विक सम्मेलनों में दोनों का दोस्‍ताना अंदाज नज़र आ चुका है. और हाल ही में दोनों की साथ खाना बनाते हुए तस्वीर देखकर किसी को भी हैरानी हो सकती है, लेकिन इस तस्वीर से एक बार फिर साबित हो जाता है कि दोनों पक्के दोस्त हैं.

दुनिया के दो शक्तिशाली नेताओं को इस तरह साथ कुकिंग करते देखने का अनुभव वाकई बहुत खास है.

दरअसल, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात  मंगलवार को एक आर्थिक सम्मेलन के दौरान हुई, लेकिन सम्मेलन के बाद दोनों किचन टेबल तक भी साथ पहुंच गए.

दोनों ने मिलकर डोसे जैसी डिश ‘पैनकेक’ बनाई.

आपको बता दें कि जिनपिंग ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लेने के लिए रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंचे हैं. सम्‍मेलन के बाद दोनों देश के नेताओं ने ‘फार ईस्ट स्ट्रीट’ नाम के मेले में भी हिस्‍सा लिया. कुकिंग के दौरान दोनों नेताओं ने शेफ की ड्रेस पहनी और बहुत ध्यान से अपनी कुकिंग स्किल दिखाई. दोनों ने मिलकर जो डिश बनाई वह रूस की स्‍पेशल पैनकेक थी. इसे ब्‍लीनी कहा जाता है.

व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग ने साथ कुकिंग करने के बात लंच भी साथ ही किया. दरअसल, दोनों खाना बनाने के दौरान कॉम्‍प‍िटिशन करते हुए नज़र आए और इसमें जिनपिंग ने बाजी मार ली. उनका बनाया पैनकेक पुतिन से अच्छा बना.

यह पहली बार नहीं है कि दोनों नेताओं ने साथ में खाना पकाने के लिए हाथ आजमाया हो. इससे पहले पुतिन जून में चीन के दौरे पर जिनपिंग के लिए पैनकेक बनाया था. आपको बता दें कि व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग की दोस्‍ती कई बार सामने आ चुकी है. एक सम्‍मेलन के दौरान पुतिन ने जिनपिंग को काफी महंगी सोने की चेन गिफ्ट की थी. जिनपिंग खुद कई बार बोल चुके हैं कि पुतिन उनके गहरे दोस्त हैं और उनसे रिश्‍ता दो नेताओं के बीच दोस्‍ती से बढ़कर है.

व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग ने ट्रेड वार के मुद्दे पर भी बात की. लगता है अमेरिका से चल रहे ट्रेड वार के संकट से चीन को उबरने में उनके खास दोस्त पुतिन ज़रूर मदद करेंगे.

Don't Miss! random posts ..