ENG | HINDI

दुनिया के सबसे ताकतवर नेता पुतिन के प्लेन के आगे फेल है फाइव स्टार होटल, तस्वीरें होश उड़ा देगी!

व्लादिमीर पुतिन का प्लेन

व्लादिमीर पुतिन का प्लेन – रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में शुमार होते हैं, इसके अलावा पुतिन अपने फिटनेस के लिए भी मसशहूर हैं, मगर आज हम आपको न तो उनकी फिटनेस और न ही राजनीति के बारे में बताने जा रहे हैं, बल्कि हम आपको उनके इस प्लेन के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है.

व्लादिमीर पुतिन का प्लेन और अन्दर की ये तस्वीरें देखकर किसी की भी आंखें चौंधिया जाएगी.

पुतिन के पास 4 प्रेजिडेंशल विमान हैं, जिनमें से एक आईएल-96-300पीयू जेट 500 मिलियन डॉलर (34,28,75,00,000 रुपये) का है. 4 हजार स्क्वायर फुट केबिन एरिया वाले इस जेट में बेडरूम, मीटिंग रूम, किचन और जिम सबकुछ है.

पुतिन के विमान में उनकी हर सुख-सुविधा का पूरा ध्यान रखा गया है ताकि यात्रा के दौरान भी उन्हें किसी भी तरह की तकलीफ न हो. जेट में मीटिंग रूम भी बनाया गया है. जिसमें राष्ट्रपति और उनका स्टाफ हजारों मीटर की ऊंचाई पर भी गंभीर मसलों पर शांति से बैठकर विचार-विमर्श कर सकते हैं. इसे देखकर लगता ही नहीं कि ये विमान में बना मीटिंग रूम हैं.

व्लादिमीर पुतिन का प्लेन –

इस शानदार जेट में एक आरामदायक बेडरूम भी है. यदि कभी पुतिन का सोने का मन हो तो वो यहां आराम फरमा सकते हैं. यहां उन्हें घर जैसा आराम महसूस होगा.

जेट का इंटीरियर बहुत ही लग्जीरियस है. इसकी खूबसूरती को निखारने का काम गोल्ड यानी सोना ने किया है। जेट के अधिकतर हिस्सों खासकर की टॉइलट में गोल्ड की प्लेटिंग की गई है. ऐसा टॉयलेट शायद ही आपने देखा होगा.

​पुतिन के विमान में किचन भी है. जहां हर चीज़ उपलब्ध रहती है. यानी राष्ट्रपति को यदि कुछ खाने का मन हुआ तो झट से वहां बन जाता है.

बाकी सारी चीज़ों के साथ एक और सबसे अहम चीज़ का ध्यान रखा गया है वो है जिम. फिटनेस फ्रीक पुतिन प्लेन में भी जिम कर सकते हैं, यहां खास जिम बना हुआ.

ये है व्लादिमीर पुतिन का प्लेन – दुनिया के इस पावरफुल नेता का विमान भी उन्हीं की तरह पावरफुल है. आम लोगों के लिए तो ये किसी सपने जैसा ही है, मगर पुतिन के अलावा दुनिया के कुछ अन्य ताकतवर नेताओं के विमान भी सारी सुविधाओं से लैस है.