ENG | HINDI

अगर आपके अंदर है इतने सारे लक्षण तो समझ लीजिए आपके भीतर है विटामिन बी12 की कमी !

विटामिन बी12 की कमी

विटामिन बी12 की कमी – हमारा शरीर पूरी तरह से स्वस्थ और निरोगी तभी हो सकता है जब शरीर में आवश्यक सारे विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में मौजूद हों. शरीर के विकास के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स के साथ-साथ मिनरल्स, प्रोटीन्स, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर्स की जरूरत होती है.

वैसे कई तरह के विटामिन्स होते हैं और ये सभी शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए बेहद काम आते हैं लेकिन इन सबमें एक ऐसा विटामिन भी है जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है.

वो विटामिन है बी 12. जी हां, अगर विटामिन बी12 की शरीर में कमी हो गई तो इससे कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

हालांकि अधिकांश लोगों को अक्सर विटामिन बी12 की कमी का पता नहीं चल पाता है इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे लक्षण, जिससे आप आसानी से जान सकते हैं कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

1- जिनके शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है उन्हें अक्सर जल्दी थकान हो जाती है उसे आमतौर पर शारीरिक कमजोरी का अहसास होता है.

2- अगर आप दिनभर आलस्य से घिरे रहते हैं और चिड़चिड़ापन महसूस होता है तो समझ लीजिए कि आपके शरीर में विटामिन बी12 पर्याप्त मात्रा में मौजूद नहीं है.

3- विटामिन बी12 की कमी की वजह से पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है और बार-बार मुंह में छाले होने लगते हैं.

4- अगर आपके शरीर में रक्त की कमी होने लगी है और महिलाओं का मासिक धर्म भी अनियमित है तो फिर ये मुमकिन है कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है.

5- अगर आपको सिरदर्द की परेशानी, हाथ-पैर में झुनीझुनी महसूस होती है और कान में अजीब तरह की आवाज सुनाई देती रहती है तो फिर ये संकेत है कि आप विटामिन बी12 की कमी के शिकार हैं.

6- शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर धड़कन सामान्य से तेज हो जाती है, याददाश्त कमजोर होने लगती है और आंखों से भी कम दिखाई देने लगता है.

इन चीजों का सेवन है फायदेमंद

जिनके शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है उन्हें अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए. मांसाहारी और शाकाहारी लोग अपने डायट में विटामिन बी12 वाली चीजों को शामिल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

– अगर आप शाकाहारी है और विटामिन बी12 की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको अपने डायट में दूध, दही, पनीर, चीज़ और खमीर जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए. इन चीजों में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

मांसाहारी व्यक्ति अपने डायट में अंडा, चिकन और मछली को शामिल करना चाहिए, इससे विटामिन बी12 की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है.

गौरतलब है कि आप अपने ब्लड की जांच के जरिए भी विटामिन बी12 की कमी का पता लगा सकते हैं लेकिन अगर आपके भीतर ये संकेत दिखने लगे तो फिर इसे नजरअंदाज करने की गलती ना करें और वक्त रहते इस समस्या का उपचार जरूर करें.

Don't Miss! random posts ..