ENG | HINDI

किसी भी मौसम का मज़ा लेना है तो दुनिया के पहाड़ों पर बसे इन 5 गाँव की सैर ज़रूर करें

पहाड़ों पर बसे गाँव

पहाड़ों पर बसे गाँव – मॉनसून में पहाड़ों पर घूमने का आनंद ही कुछ और होता है. इस सीज़न में पार्टनर के साथ आप भी दुनिया के कुछ ऐसे गांवों की सैर करें, जो आपके रिश्ते को रोमांस से भर दे.

आइए, देखते हैं कि दुनिया के वो 5 पहाड़ों पर बसे गाँव कौन से हैं जहां पर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है.

पहाड़ों पर बसे गाँव – 

1 – कनाडा का मॉन्ट ट्रैवलेंट

कनाडा में पहाड़ों के बीच बसा यह गांव कुछ ऐसा लगता है कि जैसे हर मौसम की इस गांव पर कृपा है. यहां पर बर्फ, झरने और हरी वादियां आपको पार्टनर के साथ घूमने के लिए मजबूर कर देंगी. हनीमून के लिए भी यह गांव बेस्ट जगह मानी जाती है.

पहाड़ों पर बसे गाँव

2 – स्विट्ज़रलैंड का जमैट

बादल, पहाड़ और बर्फ इन सबसे ढका यह गांव रोमांस के लिए परफेक्ट जगह है. इस देश के लोग भी लव के लिए यहां जाते हैं. इस जगह की ख़ास बात यह है कि यहां पर आपको पैदल जाना पड़ता है.

पहाड़ों पर बसे गाँव

3 – ऑस्ट्रीया का हॉलस्टैट

युनेस्को के विश्व धरोहर में यह गांव शामिल हो चुका है. इसे पर्यटन स्थल घोषित कर दिया गया है. इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. अपने पार्टनर के साथ आप भी इस गांव की सैर ज़रूर करें. यहां पर झील और झील के किनारे बने पारंपरिक घर आपको बहुत लुभाएंगे.

4 – ऑस्ट्रीया का सल्जबर्ग

यहां पर जाने के बाद वापस आने पर पर्यकर दोबारा जाते हैं. यहां कि ऐसी मान्यता है कि पर्यटक इस जगह को भूल नहीं पाते. इस घांव की खासियत है कि ये प्रेमी युगलों को बहुत आकर्षित करता है.

पहाड़ों पर बसे गाँव

5 – सावोई का ला प्लाग्ने गांव

ऊंचाई पर बसा यह गांव बर्फीली पहाड़ियों से ढका है. इसके चारों ओर बर्फ ही बर्फ है. यहां के गांव बहुत ही आकर्षक हैं. ख़ासतौर पर प्लाग्ने. इसकी छटा ही अलग है.

पहाड़ों पर बसे गाँव

ये है पहाड़ों पर बसे गाँव – इस बार कहीं और का प्लान बनाना की बजाय दुनिया के इन गांवों की सैर करें और अपने फोटो एल्बम में कुछ युनीक यादें संजोएं.

Don't Miss! random posts ..