ENG | HINDI

दूसरे टेस्ट से पहले विराट कोहली ने इंग्लैंड के लिए पिच पर बिछाया है एक रहस्मयी जाल

दुसरे टेस्ट के लिए विराट का प्लान

नवंबर 2016 के इंग्लैंड दौरे का पहला टेस्ट मैच देखा जाये तो पूरी तरह से इंग्लैंड के नाम रहा है.

इंग्लैंड की टीम को उम्मीद नहीं थी कि वह पहली पारी में 500 से ऊपर रन बना लेंगे. लेकिन इंग्लैंड के बल्लबाजों ने बेहतरीन खेल खेला और टेस्ट के आखरी दिन भारतीय टीम घुटनों के बल भी आ गयी थी. अंतिम समय अगर विराट कोहली और रविन्द्र जडेजा अगर धैर्य पूर्वक नहीं खेलते तो भारत की हार ही निश्चित थी.

वैसे इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टर कुक थोड़ा जल्दी अपनी पारी घोषित कर देते तो हो सकता है कि वह जीत सकते थे.

पहले टेस्ट में कुक की कप्तानी पर भी सवालिया निशान उठ रहे हैं. चलिए बीत गयी सो बात गयी, अब इंडिया और इंग्लैंड दोनों टीम का ध्यान दूसरे टेस्ट से हैं. विशाखापट्टनम में दुसरे टेस्ट के लिए विराट का प्लान –

तो आइये आपको बताते हैं दुसरे टेस्ट के लिए विराट का प्लान – कैसे विराट कोहली दूसरा टेस्ट इंग्लैंड से जीतना चाहते हैं-

पहले दिन से ही स्पिन गेंदबाज

पहले टेस्ट में कुक की कप्तानी पर भी सवालिया निशान उठ रहे हैं. चलिए बीत गयी सो बात गयी, अब इंडिया और इंग्लैंड दोनों टीम का ध्यान दूसरे टेस्ट से हैं. विशाखापट्टनम में दुसरे टेस्ट के लिए विराट का प्लान

कोहली ने जिस तरह की ख़ास पिच बनवाई है वह निश्चित रूप से पहले दिन ही अपना कमाल दिखाना शुरू कर देगी.

पिच के क्यूरेटर ने भी जैसा बताया है कि पिच दूसरे दिन स्पिन करना शुरू कर देगी लेकिन खबर आ रही है कि कोहली ने अंतिम समय में एक प्लान बनाया है. असल में क्यूरेटर ने दूसरा दिन बताया है किन्तु पिच पर गेंद पहले दिन ही स्पिन होना शुरू हो जाएगी. कोहली का प्लान है रविचंद्रन अश्विन इस मैच में कम से कम 12 विकेट लें. बाकी का काम जडेजा को करना है.

तो इस तरह से अश्विन और जडेजा के जाल में कोहली इंग्लैंड की टीम को फसाना चाहते हैं.

कोहली जानते हैं कि पहले टेस्ट में अश्विन और जडेजा कुछ ख़ास नहीं कर पाए थे और इसी का नतीजा यह था कि इंग्लैंड 500 पार गया था. लेकिन इस बार कोहली का प्लान है कि मैच किसी भी हालत में चौथे दिन ही खत्म हो जाये. चाहे इंग्लैंड पहले बल्लेबाजी करे या फिर गेंदबाजी लेकिन उनको 200 के आसपास ही रोकना है.

किसी एक भारतीय बल्लेबाज को तो शतक लगाना ही है

वहीँ बल्लेबाजों को कोहली ने साफ़ बोल दिया है कि गेंद चाहे कितनी भी स्पिन हो जाये फिर भी मुख्य 5 बल्लेबाजों में से किसी एक को तो शतक बनाना ही है. कोहली जानते हैं कि बॉल उनके लिए भी स्पिन होगी और इसीलिए कोहली ने बोला है कि सभी बल्लेबाज आक्रामक रहेंगे. जब तक रन आ रहे होंगे तब तक अधिकतम रन बना लेने हैं. इसके बाद का काम हर हालत में भारतीय स्पिन गेंदबाजों को करना है. 

अश्विन के साथ बैठकर बनाया यह प्लान

कप्तान कोहली ख़ास रविचंद्रन आश्विन के साथ बैठे और दोनों ने यह तय किया है कि किस तरह की गेंद इंग्लैंड बल्लेबाज नहीं खेल पाते हैं. कुछ स्पेशल गेंदों को डालने के लिए अश्विन को बोला गया है. कोहली जानते हैं कि एक बार अगर अश्विन चल गये तो इंग्लैंड इस स्पिन गेंदबाज के जाल से बाहर नहीं आ पायेगी.

इस तरह से दुसरे टेस्ट के लिए विराट का प्लान कि स्पिन के जाल में इंग्लैंड को पहले दिन से ही फँसाना है.

खासकर दाना डालने का काम जडेजा को करना है और शिकार करने के लिए अश्विन को बोल दिया गया है.