ENG | HINDI

70 साल की उम्र में आखिरकार मौत से जिंदगी की जंग हार गए विनोद खन्ना !

अभिनेता विनोद खन्ना

बीते दौर के मशहूर अभिनेता विनोद खन्ना का पिछले कुछ समय से मुंबई के एच एन रिलायंस अस्पताल में इलाज चल रहा था. आखिरकार कैंसर पीड़ित 70 साल के अभिनेता विनोद खन्ना जिंदगी की जंग हार गए और इस दुनिया को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह गए.

आपको बता दें कुछ समय पहले विनोद खन्ना की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी जिसमें वो काफी कमजोर और बीमार नजर आ रहे थे. उनकी बिगड़ी तबियत की खबर सुनकर पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री उनके जल्दी स्वस्थ होने की कामना कर रही थी लेकिन होनी को शायद कुछ और ही मंजूर था.

अभिनेता विनोद खन्ना

शानदार रहा अभिनेता विनोद खन्ना का फिल्मी सफर

6 अक्टूबर 1946 को जन्में विनोद खन्ना 70 और 80 के दशक के सुपरस्टार रह चुके हैं. वो एक ऐसे बेमिसाल एक्टर थे जिन्होंने बतौर विलेन अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की थी.

साल 1968 में सुनील दत्त के साथ फिल्म ‘मन का मीत’ से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत करनेवाले विनोद खन्ना ने करीब 150 फिल्मों में काम किया.

अभिनेता विनोद खन्ना अमिताभ बच्चन के कड़े प्रतिद्वंदी माने जाते थे. विनोद और अमिताभ की जोड़ी ने ‘मुकद्दर का सिकंदर’ और ‘अमर अकबर एंथॉनी’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया.

साल 1987 से 1994 के दौरान विनोद खन्ना का नाम बॉलीवुड के सबसे महंगे सितारों में शुमार था. अपने करियर के पीक पर होने के बावजूद उन्होंने अपने फिल्मी करियर से संन्यास ले लिया और ओशो के अनुयायी बन गए.

विनोद का सियासी करियर भी रहा सफल

फिल्मों करियर में सफलता हांसिल करने के साथ ही विनोद खन्ना ने राजनीतिक गलियारे में अपनी किस्मत आजमाई. यहां भी उनकी किस्मत ने उनका भरपूर साथ दिया तभी तो विनोद खन्ना चार बार पंजाब के गुरूदासपुर से सांसद रहे.

साल 2002 में विनोद खन्ना संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय में केंद्रीय मंत्री थे. इसके बाद वो विदेश मामलों के मंत्रालय में राज्यमंत्री बनें.

ऐसा था विनोद खन्ना का पारिवारिक जीवन

अपनी अदायगी से लाखों दिलों पर राज करनेवाले विनोद खन्ना ने दो शादियां की थी और उनके चार बच्चे हैं. विनोद ने पहली शादी साल 1971 में गीतांजली से की थी. पहली शादी से विनोद के दो बेटे राहुल खन्ना और अक्षय खन्ना हैं.

उनकी पहली शादी ओशो का अनुयायी बनने के बाद परिवार से बनी दूरियों की वजह से टूट गई और फिर उन्होंने साल 1990 में कविता से शादी की. दूसरी शादी से विनोद का एक बेटा साक्षी और एक बेटी श्रद्धा है.

गौरतलब है कि लंबी बीमारी से पीड़ित विनोद खन्ना ने इस दुनिया को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह दिया है लेकिन वो हमेशा अपनी फिल्मों के जरिए अपने चाहनेवालों के दिलो में जिंदा रहेंगे और यंगिस्थान की ओर से हम विनोद खन्ना को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं.