ENG | HINDI

दुनिया में वो कौन सी जगह हैं जहाँ सिर्फ महिलाएँ ही रहती हैं, पुरुषों को यहाँ आना आखिर क्यों मना है?

गाँव जहाँ महिलाएँ रहती है

गाँव जहाँ महिलाएँ रहती है – इस दुनिया में पुरुष और महिला दोनों ही एक-दूसरे को पूर्ण करते हैं.

किसी एक के बिना ये धरती अधूरी है. जहाँ कहीं भी ऐसा होता है वहां की स्थिति डगमगा जाती है. हमारे देश में लड़कों के प्रति लड़कियां कम हैं. किसी किसी प्रदेश में ये अनुपात बहुत ही कम है. इससे स्थिति बहुत ही बुरी साबित होने लगती है.

देश में लड़कियों की संख्या को बढ़ाने के लिए कई तरह के कैम्पेन चलाए जाते हैं.

हमारे यहाँ लड़कियों के जन्म से लेकर उन्हें जीवित रहने और अच्छी परवरिश देने के लिए सरकार तक प्रयास कर रही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी धरती पर एक जगह ऐसी भी है जहाँ की महिलाएं पुरुषों को अपने से दूर रखती हैं? जी हाँ, भले ही सुनकर अजीब लगे, आश्चर्य हो, लेकिन ये सच है.

गाँव जहाँ महिलाएँ रहती है

केन्या के एक गाँव की कहानी सुनकर आपको आश्चर्य होगा. केन्या के एक छोटे से गाँव उमोजा गाँव जहाँ महिलाएँ रहती है. यहाँ पर सिर्फ़ महिलाएं ही रहती हैं. यहाँ पुरुषों को आना मनाही है. कोई भी पुरुष यहाँ नहीं आ सकता.

इस गाँव को बसाने का श्रेय रेबेका नाम की एक महिला को जाता है.

आज से २५ साल पहले उन्होंने इस गाँव को बसाया. इसे बसाने का एकमात्र कारण था कि जो महिलाएं अपने घरों में पतियों द्वारा सताई जाती हैं, जिनके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है, जो रेप जैसी घटनाओं का शिकार हो जाती हैं और उन्हें दोबारा समाज में जगह नहीं मिलती. ऐसी महिलाएं मौत को गले लगा लेती हैं. ऐसी महिलाओं की खातिर ही रेबेका ने इस गाँव की स्थापना की.

इस गाँव में हर वो महिला रह सकती है, जिसके साथ किसी तरह की अनहोनी हुई है. वैसे ऐसा करने में रेबेका को कई बार धमकी भी मिली, लेकिन से के साथ सब ठीक हो गया. अब इस गाँव में कई महिलाएं रहती हैं. वो खुद काम करती हैं और कमाती हैं.

इस तरह के गाँव जहाँ महिलाएँ रहती है उन महिलाओं के लिए प्रेणना श्रोत हैं, जिनके साथ कुछ अप्रिय घटता है और वो जीवन से हारकर मौत को गले लगा लेती हैं.